Bhopal Food in AIIMS: भोपाल एम्स में भर्ती मरीजों को अब मिलेंगे 45 तरह का खाना, शुगर और फैट फ्री भी होगा

Bhopal AIIMS: भोपाल एम्स में मरीजों को पौष्टिक आहार मिलेगा। इसमें 45 तरह के व्यंजन होंगे। खास बात है कि, मेन्यू में शुगर फ्री और फैट फ्री व्यंजन भी रहेंगे। नए मेन्यू में 12 नए आइटम जुड़े हैं।

Patients will now get nutritious food in Bhopal AIIMS
भोपाल एम्स में मरीजोंं को मिलेगा अब पौष्टिक खाना  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • मरीजों को रोज लो प्रोटीन-हाई प्रोटीन से रिच कार्बोहाईड्रेट वाला मिलेगा खाना
  • फिलहाल दिन में 6-8 बार दी जाती थी डाइट
  • बहुत जल्द 13 तरह की हेल्दी डाइट 9 बार मरीजों को दी जाएगी

Bhopal Food Menu in AIIMS: भोपाल स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में अब मरीजों को हर दिन लो प्रोटीन और हाई प्रोटीन एवं रिच कार्बोहाईड्रेट वाला आहार मिलने वाला है। मरीजों को शुगर फ्री और फैट फ्री भी खाना मिलेगा। अस्पताल के मेन्यू में 12 नए व्यंजनों को शामिल किया गया है। अब अस्पताल के मेन्यू में 45 व्यंजन शामिल हो गए हैं। मरीजों के भोजन को डॉक्टर रिकमंड करेंगे। 

बता दें, अस्पताल में 960 बेड हैं। सभी तरह के व्यंजन मरीजों को बेड पर सुबह से देर रात तक उपलब्ध कराया जाता है। अब तक दिन में छह से आठ बार मरीजों को डाइट मिलती थी। बहुत जल्द मरीजों को 13 तरह की हेल्दी डाइट 9 बार मरीजों को दी जानी है। 

3 साल में 13.14 करोड़ रुपए होंगे खर्च

एम्स में मरीजों को पौष्टिक आहर दिए जाने की योजना में अगले तीन साल में 13.14 करोड़ रुपए खर्च होंगे। अस्पताल प्रबंधन ने अपनी मेन्यू में 13 कैटेगरी में 12 नए आइटम शामिल किए गए हैं। एम्स ने मरीजों के खाने के लिए टेंडर जारी कर कंपनी को शॉर्ट लिस्ट कर दिया गया है। इस बारे में अस्पताल सुपरिटेडेंट डॉ. मनीषा श्रीवास्तव का कहना है कि, पहले भी टेंडर के माध्यम से हाई क्वालिटी फूड ही मरीजों को दिया जाता है। इस बार नई कैटेगरी में कुछ व्यंजन शामिल हुए हैं। 

13 कैटेगरी में शामिल हुए 12 यह नए आइटम

सामान्य डाइट: रोटी, दाल-चावल, सलाद सुबह और शाम दिया जाएगा। नाश्ते में अंकुरित दाल, अनाज और दूध मिलेगा। 

सॉल्ट रस्ट्रिकेटेड डाइट: बिना नमक का सामान्य भेाजन

ब्लैंड डाइट: बिना मसाले वाला सामान्य भोजन

डायबिटिक डाइट: नॉर्मल डाइट विद एक्स्ट्रा सलाद, खिचड़ी, दलिया 

रेनल डाइट: इस डायट में जरूरत के हिसाब से नमक वाला खाना दिया जाएगा। कम पोटेशियम की सलाद के साथ, यह सब एक्सपर्ट द्वारा बताई गई डाइट होगी।

हाई प्रोटीन डाइट: रोटी, दाल, सब्जी, चावल के साथ पनीर, अंडा और नट्स होंगे शामिल।

हाई कार्बोहाईड्रेट डाइट: 2400 कैलोरी वाली डाइट दी जाएगी। 

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर