coronavirus and ayushman bharat: PMJAY के तहत 10.47 करोड़ परिवारों को मिलेगा फायदा,लक्षण दिखने पर मुफ्त इलाज

बिजनेस
ललित राय
Updated Mar 18, 2020 | 12:58 IST

आयुष्मान भारत योजना के तहत अगर किसी लाभार्थी में कोरोना के लक्षण मिलते हैं तो उसका पीएम जन आरोग्य योजना के तहत मुफ्त इलाज मिलेगा।

coronavirus and ayushman bhara
coronavirus and ayushman bhara  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत में कोरोना वायरस के अब तक 137 मामले, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा केस दर्ज
  • आयुष्मान भारत योजना के तहत कोरोना का लक्षण दिखने पर लाभार्थी परिवारों को मुफ्त इलाज की सुविधा
  • पूरे देश में करीब 10.47 करोड़ परिवार पीएम जन आरोग्य योजना के तहत पंजीकृत

नई दिल्ली। कोरोना के कहर का पूरी दुनिया सामना कर रही है। भारत भी इससे अछूता नहीं है। लेकिन अच्छी बात यह है कि सरकारी सजगता और लोगों की जागरुकता से दुनिया के ज्यादातर मुल्कों से कम मामले सामने आए हैं। अब तक करीब 137 लोग संक्रमित हैं और तीन लोगों की मौत हो गई है।अगर किसी शख्स में कोरोना का लक्षण दिखता है और वो आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभार्थी है तो उसे मुफ्त में इलाज मिलेगा।

 PMJAY के तहत मुफ्त इलाज
सरकार की तरफ से कहा जा रहा है कि अगर किसी भी शख्स को कोरोना के लक्षण दिखाई देते हैं तो वो डरे नहीं बल्कि टेस्ट भी कराएं। इसके साथ ही मेडिक्लेम करने वाली कंपनियों से भी कहा गया है कि वो कोरोना के इलाज को भी अपनी दी जाने वाली सुविधा में शामिल करें।सबसे बड़ी बात है कि आयुष्मान भारत के तहत पीएम जन आरोग्य योजना के तहत कोविड-19 के लक्षण वालों के लिए मुफ्त इलाज की व्यवस्था की गई है। पीएमजेएवाई के तहत निमोनियास बुखार का इलाज सूची में शामिल अस्पतालों में मुफ्त कराया जा सकता है।
 
10.47 करोड़ परिवार इस योजना में शामिल
आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत लाभार्थी को  सालाना प्रति परिवार 5 लाख रुपये तक का कवर मिलता है। इस समय इस योजना में 10.74 करोड़ गरीब परिवारों को शामिल किया गया है। इसके तहत लाभार्थियों को सूचीबद्ध अस्पतालों में कैशलैस और पेपरलैस सुविधा हासिल होती है। 1,578 हेल्थ बेनेफिट पैकेज बताए गए रेट के साथ मौजूद हैं। इस स्कीम में 20 हजार से ज्यादा सरकारी और निजी अस्पतालों को शामिल हैं

अस्पताल जाने से झिझके नहीं
NHA ने लोगों को कोविड-19 के किसी भी लक्षण के नजर आने पर चुने गए अस्पतालों में जाने की सलाह दी गई है। एनएचए की तरफ से कहा गया है कि अस्पताल इलाज, टेस्ट और आइसोलेशन की सुविधाओं से पूरी तरह लैस हैं। इसके अलावा  NHA ने एक टोल-फ्री सपोर्ट नंबर भी जारी किया ह जो  1075 और 1800-112-545 है। लोगों को कोविड-19 के नजर आने पर अस्पताल से संपर्क करने की सलाह दी गई है। अस्पतालों में सभी तरह की सुविधाएं मौजूद हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर