Amazon-Future Dispute: अमेजन ने सुप्रीम कोर्ट में कहा- बातचीत से भी नहीं निकला कोई हल

बिजनेस
आईएएनएस
Updated Mar 15, 2022 | 14:54 IST

Amazon-Future Dispute: कानूनी लड़ाई को खत्म करने के लिए अमेजन ने 3 मार्च को फ्यूचर रिटेल के साथ बातचीत का प्रस्ताव रखा था।

Amazon told Supreme Court that conversation to settle dispute with Future Retail did not work
Amazon-Future Dispute: अमेजन ने सुप्रीम कोर्ट में कहा- बातचीत से भी नहीं निकला कोई हल  |  तस्वीर साभार: BCCL

Amazon-Future Dispute: अमेजन (Amazon) के वकील ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) को बताया कि फ्यूचर रिटेल के साथ विवाद को निपटाने के लिए बातचीत काम नहीं आई, और रिलायंस (Reliance) के खिलाफ फ्यूचर स्टोर्स पर कब्जा करने की शिकायत की, जबकि कोई संपत्ति हस्तांतरण आदेश नहीं दिया गया है।

अमेजन का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता गोपाल सुब्रमण्यम ने मुख्य न्यायाधीश एन.वी. रमण की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष प्रस्तुत किया, "प्रयास काम नहीं किया और बातचीत समाप्त हो गई। कुछ भी नहीं हो रहा है।"

रिलायंस के खिलाफ फ्यूचर रिटेल स्टोर्स पर कब्जा करने की शिकायत 
सुब्रमण्यम ने रिलायंस के खिलाफ फ्यूचर रिटेल स्टोर्स पर कब्जा करने की शिकायत की। उन्होंने पीठ के समक्ष प्रस्तुत किया, जिसमें न्यायमूर्ति ए.एस. बोपन्ना और हिमा कोहली भी शामिल थीं। पीठ ने कहा कि किसी संपत्ति हस्तांतरण नहीं किया जाएगा, यह दर्ज किया गया था, और मामला लंबित रहने के दौरान आदेशों का उल्लंघन किया गया है। सुब्रमण्यम ने कहा, "मैं नहीं चाहता कि यह संदेश जाए कि अदालत के आदेशों का आसानी से उल्लंघन किया जा सकता है।"

पीठ ने वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी से पूछा, "आपका मुवक्किल दुकानों को कैसे संभाल सकता है और मामले को निष्फल बना सकता है? वह यही कर रहा है।" रोहतगी ने जवाब दिया कि वह फ्यूचर कूपंस का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं न कि रिलायंस का।

फ्यूचर रिटेल का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे ने प्रस्तुत किया कि कुछ भी स्थानांतरित नहीं किया गया है और दुकानों के किराए का भुगतान दो साल से अधिक समय से नहीं किया गया है और जमींदारों ने पट्टे समाप्त कर दिए हैं।

साल्वे ने कहा: "हम पूरी तरह से टूट चुके हैं, जो हम सभी मंचों से कह रहे हैं .. अमेजन हमें हमारे घुटनों पर लेकर जा रहा है, हम टूट गए हैं।" अमेजन के एक अन्य वकील ने कहा, "तो अचानक वे कह रहे हैं कि पैसे नहीं हैं इसलिए दुकानों पर कब्जा कर लिया गया है? इनका व्यवहार देखिए।"

पीठ ने कहा, "कार्रवाई चल रही है और सब कुछ हो रहा है। हमें लग रहा है कि मामले को स्थगित करके हम नरमी बरत रहे हैं।" सुब्रमण्यम ने कहा: "आइए हम ट्रिब्यूनल में वापस जाएं .. 80 प्रतिशत दुकान रिलायंस को सरेंडर कर दिए गए हैं।"

साल्वे ने दोहराया कि एक भी स्टोर को सरेंडर नहीं किया गया है और रिलायंस ने बोर्ड ले लिए हैं क्योंकि वे हकदार हैं, हमारी सारी संपत्ति वहीं है जहां वे हैं। साल्वे ने कहा, "मैं कहता रहा हूं कि यह मुकदमा हमें दिवालियेपन की ओर ले जाएगा, और यह हो चुका है।"

पीठ ने सुब्रमण्यम से पूछा, "आप कौन से अंतरिम आदेश की उम्मीद कर रहे हैं, इसे कल तक बता दें, हम इसे फिर से सूचीबद्ध करेंगे।" सुब्रमण्यम ने उत्तर दिया, "तब तक कुछ नहीं होना चाहिए। केवल 300 दुकानें ही बची हैं।"

15 दिन पहले शुरू हुआ दुकानों का अधिग्रहण
साल्वे ने कहा: "दुकानों का अधिग्रहण 15 दिन पहले शुरू हुआ .. रिलायंस ले रहा है, हम कुछ नहीं कर सकते। हम क्या करें? हमने कहीं भी हस्ताक्षर नहीं किया है। वास्तव में, मिस्टर बियाणी ने जाकर विरोध किया।" विस्तृत सुनवाई के बाद, शीर्ष अदालत ने अमेजन को मामले में एक आवेदन दायर करने की अनुमति दी और मामले की अगली सुनवाई बुधवार को निर्धारित की।

24,713 करोड़ के सौदे पर अमेजन का विरोध
शीर्ष अदालत सिंगापुर आर्ब्रिटेशन ट्रिब्यूनल के समक्ष फ्यूचर ग्रुप के साथ आगे की मध्यस्थता कार्यवाही पर रोक लगाने के दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ अमेजन की चुनौती पर सुनवाई कर रही थी। फ्यूचर रिटेल लिमिटेड (एफआरएल) ने अपने कारोबार को बेचने के लिए रिलायंस रिटेल के साथ 24,713 करोड़ रुपये का सौदा किया, जिसका अमेरिका स्थित ई-कॉमर्स दिग्गज अमेजन ने विरोध किया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर