अमेरिकी बिजनेसमैन वॉरेन बफेट के डूबे 3.5 लाख करोड़ रुपए, बोले- दुनिया बदल गई, मुझे पता नहीं चला

Warren Buffett News: कोरोना वायरस की वजह से अमेरिका के बड़े बिजनेस वारेन बफेट को भारी नुकसान हुआ। इस पर उन्होंने दिल की बात कही।

American business tycoon Warren Buffett's company posts nearly $50bn loss
अमेरिकी बिजनेस टाइकून वॉरेन बफेट को कोरोना वायरस से भारी नुकसान 
मुख्य बातें
  • अमेरिकी बिजनेसमैन वॉरेन बफेट के बिजनेस पर कोरोना वायरस का काफी असर पड़ा है
  • उन्हें पहली तिमाही में करीब 50 बिलियन डॉलर का शुद्ध घाटा हुआ
  • उनके ग्रुप ने अपने सभी एयरलाइन शेयरों को बेच दिया

वॉशिंगटन: अमेरिकी बिजनेस टाइकून वॉरेन बफेट (Warren Buffett) की कंपनी बर्कशायर हैथवे इंक (Berkshire Hathaway Inc) को COVID-19 महामारी के बीच पहली तिमाही में करीब 50 बिलियन डॉलर (करीब 3.5 लाख करोड़ रुपए) का शुद्ध घाटा हुआ है। जबकि इसने अपने सभी एयरलाइन शेयरों को भी बेच दिया है। बर्कशायर ने प्रोडक्ट्स और सेवाओं के लिए उपभोक्ता मांग कम होने के कारण आर्थिक नुकसान को कम करने के लिए जरूरी एक्शन उठाया है। कहा गया कि कंपनी मजबूती के साथ भविष्यवाणी नहीं कर सकती कि जब उसके कई व्यवसाय सामान्य हो जाएंगे और उपभोक्ता फिर से पहले की तरह खरीद शुरू करेंगे। 

शेयरहोल्डर्स से वॉरेन बफेट कही ये बात
शनिवार को वर्चुअल शेयरहोल्डर्स की बैठक में बफेट ने घोषणा की कि उनके ग्रुप ने अपने सभी एयरलाइन शेयरों को बेच दिया है, जो ग्लोबल महामारी से तबाह इंडस्ट्री के लिए एक खतरनाक संकेत दे रहा है। उन्होंने कहा कि एयरलाइंस के लिए दुनिया बदल गई है और मुझे नहीं पता कि यह कैसे बदल गया है। मुझे उम्मीद है कि यह अपने आप में उचित तरीके से ठीक करेगा। इससे पता चला कि मैं इस बिजनेस के बारे में गलत था। बफेट ने कहा कि इस समय निवेश का सबसे बढ़िया तरीका एसएंडपी 500 में निवेश करना होगा। उन्होंने कहा कि जब उनकी कंपनी बर्कशायर पूरी कंपनी को न खरीदकर बल्कि उसमें हिस्सेदारी खरीदती है तो उन्हें जरा सी भी चिंता नहीं होती। साथ ही उन्होंने कहा कि इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि अमेरिका को आगे बढ़ने से कोई रोक नहीं सकता है।

ज्यादातर बिजनेस हुए प्रभावित
कंपनी ने बयान में कहा गया कि सीओवीआईडी -19 महामारी के प्रसार को रोकने के प्रयासों के तहत मार्च की दूसरी छमाही में तेजी आई और अप्रैल के दौरान जारी रही इससे हमारे ज्यादातर बिजनेस नकारात्मक रूप से प्रभावित हुए। अपेक्षाकृत मामूली से लेकर गंभीर रूप तक प्रभावित हुए।

पहली तिमाही में शुद्ध नुकसान 49.75 बिलियन डॉलर हुआ
शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने शनिवार को एक बयान में कहा कि पिछले साल की 21.66 बिलियन डॉलर की कुल कमाई की तुलना में शुद्ध नुकसान पहली तिमाही में 49.75 बिलियन डॉलर हुआ है या प्रति क्लास ए शेयर में 30,653 डॉलर और क्लास बी में 20.44 डॉलर। हालांकि पहली तिमाही में ऑपरेटिंग आय 5.55 बिलियन डॉलर से बढ़कर 5.87 बिलियन डॉलर हो गई। 

बर्कशायर हैथवे के पास थे इन एयरलाइंस के शेयर
सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार बर्कशायर हैथवे के पास पहले यूनाइटेड एयरलाइंस, अमेरिकन एयरलाइंस, साउथवेस्ट एयरलाइंस और डेल्टा एयरलाइंस के शेयर थे, जिनकी कीमत पिछले साल दिसंबर में 4 बिलियन डॉलर थी, लेकिन इस साल क्रमशः स्टॉक में 69.7 फीसदी, 62.9 फीसदी, 45.8 फीसदी और 58 फीसदी की गिरावट आई। बर्कशायर, एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय ग्रुप की होल्डिंग कंपनी है, जो ओमाहा, नेब्रास्का में स्थित है।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर