Bank Holidays in September 2020: सितंबर में बैंकों की छुट्टियां, जानिए कब और कहां बंद रहेंगे बैंक

Bank Holidays in September 2020: सितंबर महीने में बैंकों में छुट्टियां कब-कब होती है। तो जानिए इस महीने में बैंक कब-कब बंद रहेंगे।

September bank holiday 
सितंबर में बैंकों छुट्टियां bank Holiday on Muharram   |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • सितंबर 2020 में भी छुट्टियां हैं
  • विश्वकर्मा पूजा प्रमुख छुट्टी है
  • कई राज्यों में और भी छुट्टियां हैं

Bank Holidays in September 2020: छुट्टियां हमें अपने आस-पास और प्रियजनों के साथ कुछ समय बिताने में मदद करती हैं। इस तथ्य को देखते हुए, हम सभी छुट्टियों के लिए तत्पर रहते हैं। लेकिन पूरी दुनिया की तरह हमारे देश में भी कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में लोग घरों से बहुत कम ही निकल रहे हैं। फिर भी जरूरी कामों के लेकर घरों से बाहर जाना पड़ा है। खासकर बैंकों के कामों को लेकर हमें अवश्य निकलना पड़ता है। लेकिन निकलने से पहले यह जान लें कि बैंक खुला है या नहीं। संडे और सेकेंड सटरडे जैसी नियमित छुट्टियों के अलावा वर्ष 2020 के 9वें महीने सितंबर में कुछ अतिरिक्त छुट्टियां हैं। कुछ क्षेत्रीय त्योहार भी हैं। नीचे आप लिस्टेड सार्वजनिक और बैंक अवकाश के बारे में जान सकते हैं जो सितंबर 2020 के महीने में आते हैं।

सार्वजनिक छुट्टियों के अलावा देश में बैंक अवकाश भी होते हैं। जब बैंक अवकाश दिन होता है उस दिन बैंक बंद रहते हैं। आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार देश में कार्यरत बैंक रविवार के अलावा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं। सितंबर 2020 के महीने में भी बंद रहेंगे।

इन तारीखों पर बंद बैंक रहेंगे (Bank Holidays List)

तारीख और दिन त्योहार कहां होगी छुट्टी
01 सितंबर, मंगलवार तीसरा ओणम केरल
01 सितंबर, मंगलवार जात्रा सिक्किम
02 सितंबर, बुधवार श्री नारायण गुरु जयंती केरल
17  सितंबर, गुरुवार महालया कई राज्यों में
17 सितंबर, गुरुवार विश्वकर्मा पूजा कई राज्यों में
23 सितंबर, बुधवार हरियाणा हीरोज शहादत दिवस हरियाणा
28 सितंबर,सोमवार सरदार भगत सिंह जयंती पंजाब

हालांकि कोरोना वायरस महामारी के चलते लोग डिजिटल ट्रांजेक्शन के जरिये खरीददारी कर रहे हैं। अधिकांश लोग बैंकों में जाकर लेनदेन करने में विश्वास रखते हैं। इसलिए उन्हें बैंकों की छुट्टियों के बारे में जानना आवश्यक है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर