कार इंश्योरेंस रिन्यू कराना है तो जान लें ये 5 बेहद जरूरी बातें

कार इंश्योरेंस रिन्यू कराना है तो पहले आपको कुछ बातों की जानकारी होनी बेहद जरूरी है। जानिए क्या है जरूरी बातें-

car insurance renew
कार इंश्योरेंस रिन्यू कराने के पहले जान लें ये बातें 
मुख्य बातें
  • कार इंश्योरेंस रिन्यू कराने से पहले जान लें जरूरी बातें
  • एक्सपायरी डेट से एक सप्ताह पहले कराएं इंश्योरेंस रिन्यू
  • बीमा कंपनियों की जांच पड़ताल जरूर कर लें

नई दिल्ली : क्या आपकी कार की इंश्योरेंस पॉलिसी एक्सपायर होने वाली है। अगर हां तो ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपको समय से पहले ही अपने कार के इंश्योरेंस को रिन्यू करा लेना चाहिए। कई लोग इस काम को जरूरी नहीं समझते हैं लेकिन ऐसा करना ना सिर्फ उनके लिए घाटे का सौदा है बल्कि यह कानून के भी खिलाफ है।

वास्तव में वित्तीय घाटे को पूरा करने के लिए इंश्योरेंस करवाया जाता है। अगर आपकी कार या आपकी गाड़ी किसी आपातकालीन दुर्घटना से ग्रस्त हो जाती है तो ऐसे में आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी बेहद काम आती है। कार इंश्योरेंस पॉलिसी रिन्यू कराने के पहले ये बातें जरूर जान लें

खुद से करें
कार इंश्योरेंस मुश्किल काम नहीं है। आज के डिजिटल दौर में ये और भी आसान हो गया है। कार खरीदने वाले सबसे पहले शोरुम में इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में बात करते हैं। कार खरीदते वक्त सबसे पहले इन सभी चीजों बेहद अच्छे तरीके से जांच परख लें।

कवरेज को रिव्यू करें
आपने एक साल पहले जिस बीमा कंपनी से इंश्योरेंस कराया था जरूरी नहीं है कि इस बार भी आप उसी से इंश्योरेंस कंटीन्यू कराएं। अपनी जरूरत के हिसाब से आप इसकी कवरेज घटा और बढ़ा भी सकते हैं। अगर खरीदते समय आप कवरेज बढ़ाने के बारे में जागरुक नहीं थे तो रिन्यू कराते समय आप इसकी कवरेज बढ़ा सकते हैं। इससे आपका इंश्योरेंस प्रीमियम थोड़ा बढ़ जाता है।

बीमा कंपनी को रिव्यू करें
एक बार कवरेज डिसाइड कर लिया तो बीमा कंपनी के द्वारा दी जा रही सुविधाओं के बारे में अच्छी तरह से जान लें और इसकी जांच परख कर लें। अन्य दूसरी कंपनियों से भी तुलना कर लें कि कहां पर आपको ज्यादा फायदा हो रहा है। डिजिटल इंश्योरेंस कंपनी पर ज्यादा फोकस करें क्योंकि वह ज्यादा सेफ्टी और हैंडी (सुविधाजनक) भी होता है। चूंकि ये ऑनलाइन होते हैं इसलिए ये ऑपरेशनल कॉस्ट कम चार्ज करते हैं। इस बात की जांच कर लें कि बमा कंपनी इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया से सर्टिफाइड हो।

एनसीबी को नहीं भूलें
कार इंश्योरेंस कंपनियां नो क्लेम बोनस बी ऑफर करती हैं उसके बारे में जरूर से पता कर लें। यह एक अतिरिक्त फायदे की चीज है। अगर आप 5 सालों के लिए क्लेम नहीं करते हैं तो ऐसे में यह 50 फीसदी तक बढ़ जाता है। सुनिश्चित कर लें कार इंश्योरेंस में बीमा कंपनी ने इसे भी शामिल किया हो। 

एक्सपायरी के पहले रिन्यू करें
एक्टिव कार इंश्योरेंस पॉलिसी के बिना कार ड्राइव करना कानूनन अपराध है। इसलिए हमेशा इंश्योरेंस की अवधि समाप्त होने से पहले ही इसे रिन्यू करा लें। वरना मोटर व्हीकल एक्ट 1988 के तहत ये कानून अपराध है। बीमा कंपनी रिन्यू करने से पहले आपकी कार की जांच करती है। अगर एक्सपायर होने के 90 दिनों तक आप इसे रिन्यू नहीं कराते हैं तो आपको इसका नुकसान उठाना पड़ता है। इसलिए सलाह दी जाती है कि एक्सपायरी डेट आने के एक सप्ताह पहले ही इसे रिन्यू करा लें। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर