क्रिप्टोकरेंसी पर RBI के साथ बातचीत जारी, वित्त मंत्री ने कही ये बड़ी बात

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Feb 14, 2022 | 17:36 IST

वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में घोषणा की थी कि आरबीआई ब्लॉक चेन आधारित डिजिटल मुद्रा लॉन्च करेगा। इसके साथ ही सरकार ने डिजिटल संपत्तियों पर कर लगाने का भी प्रस्ताव रखा था।

discussions between RBI and the government on cryptocurrency
क्रिप्टोकरेंसी पर RBI के साथ बातचीत जारी, वित्त मंत्री ने कही ये बड़ी बात  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • RBI जल्द ही डिजिटल करेंसी लॉन्च करेगी।
  • बजट में क्रिप्टोकरंसी से होने वाली कमाई को टैक्स के दायरे में लाने की घोषणा की गई।
  • वर्चुअल डिजिटल एसेट से होने वाली कमाई पर 30 फीसदी का टैक्स लगेगा।

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने सोमवार को कहा कि वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) पिछले कुछ सालों से पूरी तरह से तालमेल के साथ काम कर रहे हैं। आरबीआई बोर्ड की बैठक के बाद आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्रीय बैंक और मंत्रालय के बीच न सिर्फ क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) पर, बल्कि हर चीज पर पूर्ण एकता है।

क्रिप्टोकरेंसी पर हो रही है चर्चा
क्रिप्टोकरेंसी पर आरबीआई और सरकार के बीच चर्चा पर आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने कहा कि इस मामले पर अन्य सभी मुद्दों की तरह दोनों पक्षों के बीच आंतरिक रूप से चर्चा की जा रही है। दास ने कहा कि, 'कई अन्य मुद्दों की तरह, यह विशेष मुद्दा आंतरिक रूप से आरबीआई और सरकार के बीच चर्चा में है। हमारे पास जो भी बिंदु हैं, उस पर हमने सरकार के साथ चर्चा की। इसके अलावा मुझे लगता है कि मैं और विस्तार से बताना पसंद नहीं करूंगा।' इस दौरान सीतारमण ने कहा कि, 'केंद्रीय बैंक और वित्त मंत्रालय के बीच सिर्फ क्रिप्टोकरेंसी पर नहीं, बल्कि हर दूसरी चीज पर भी, पूरी तरह से सामंजस्य है। 

क्या क्रिप्टो पर टैक्स लगाने से इसे मिल गई है कानूनी मान्यता? जानें वित्ती मंत्री ने क्या कहा

आरबीआई गवर्नर ने क्रिप्टो निवेशकों को किया था सचेत
मालूम हो कि हाल ही में आरबीआई गवर्नर दास ने निवेशकों को सचेत किया था। उन्होंने क्रिप्टो निवेशकों को सावधान करते हुए स्पष्ट किया था कि वे अपने रिस्क पर क्रिप्टोकरेंसी में पैसा लगाएं। आगे उन्होंने कहा था कि, 'यह मेरा कर्तव्य है कि जो निवेशक क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कर रहे हैं, मैं उन्हें बताऊं कि यह ध्यान रखें कि वे अपने जोखिम पर निवेश कर रहे हैं। क्रिप्टोकरेंसी का कोई अंतर्निहित मूल्य नहीं है।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर