ओह नो! पेट्रोल-डीजल के बाद अब रुलाएगा खाने का तेल, भारत ने रिकॉर्ड कीमत पर खरीदा सनफ्लावर ऑयल

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Mar 30, 2022 | 10:16 IST

Edible Oil Prices: ब्लैक सी विश्व के कुल तेल उत्पादन का 60 फीसदी और निर्यात का 76 फीसदी हिस्सा है। नई दिल्ली स्थित डीलर ने कहा कि भारत लगभग 2,00,000 टन सूरजमुखी तेल की खपत करता है, लेकिन वर्तमान में रिफाइनर लगभग 80,000 टन ही आयात कर सकते हैं।

Edible Oil Prices may increase soon as India buys Russian sunflower oil at record high price
ओह नो! पेट्रोल-डीजल के बाद अब रुलाएगा खाने का तेल, भारत ने रिकॉर्ड कीमत पर खरीदा सनफ्लावर ऑयल (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • इंडोनेशिया ने पाम ऑयल (Palm Oil) की सप्लाई को सीमित कर दिया है।
  • दक्षिण अमेरिका में सोयाबीन की फसल प्रभावित हुई है।
  • इससे वनस्पति तेलों की उपलब्धता बढ़ गई है।

Edible Oil Prices: पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Price) में आग लगी हुई है। पिछले 9 दिनों में आठ बार वाहन ईंधन की कीमत में इजाफा हो चुका है। अब जनता को एक और झटका लग सकता है क्योंकि जल्द की खाने के तेल के दाम भी बढ़ सकते हैं। रायटर्स को उद्योग के पांच अधिकारियों ने बताया कि भारत ने अप्रैल में शिपमेंट के लिए रिकॉर्ड उच्च कीमत पर 45,000 टन रूसी सूरजमुखी तेल (Sunflower Oil) की डील की है। भारत में यूक्रेन (Ukraine) से सबसे ज्यादा सनफ्लावर ऑयल आयात करता है, लेकिन रूसी हमले की वजह से आयात (Edible Oil Import) प्रभावित हुआ है। इसलिए खाद्य तेल की कीमतों भी बढ़ी हैं।

जेमिनी एडिबल्स एंड फैट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक प्रदीप चौधरी ने कहा कि, 'यूक्रेन में वेसल लोडिंग करना संभव नहीं है, खरीदार रूस से आपूर्ति सुरक्षित करने की कोशिश कर रहे हैं।' जेमिनी एडिबल्स एंड फैट्स इंडिया ने अप्रैल शिपमेंट के लिए 12,000 टन रूसी सनफ्लावर ऑयल के आयात के लिए डील की है।

Petrol Diesel Price Today: 80 पैसे के इजाफे के साथ पेट्रोल में अब तक 5.60 रुपए की बढ़ोतरी, 9 दिन में 8वीं बार इजाफा

रिकॉर्ड कीमत पर खरीदा कच्चा सनफ्लावर ऑयल
डीलरों ने कहा कि रिफाइनर ने अप्रैल शिपमेंट के लिए भारत में लागत, इंश्योरेंस और माल ढुलाई (CIF) सहित 2,150 डॉलर प्रति टन की रिकॉर्ड कीमत पर कच्चा सनफ्लावर ऑयल खरीदा है, जबकि रूस द्वारा यूक्रेन पर किए गए आक्रमण करने से पहले इसकी कीमत 1,630 डॉलर थी।

खरीदारों को देना पड़ रहा है भारी प्रीमियम
चौधरी ने आगे कहा कि रूस- यूक्रेन संकट से पहले सूरजमुखी का तेल पाम तेल और सोया तेल के मुकाबले सस्ता था, लेकिन जैसे ही शीर्ष निर्यातक यूक्रेन से आपूर्ति बंद हो गई, खरीदारों को भारी प्रीमियम का भुगतान करना पड़ा। एक वैश्विक व्यापारिक फर्म के साथ नई दिल्ली स्थित एक डीलर ने कहा कि भारतीय खरीदार लगभग एक महीने से रूसी सूरजमुखी तेल की खरीद नहीं कर रहे थे, लेकिन अब वे ऑर्डर दे रहे हैं क्योंकि बैंक आयात के लिए लेटर ऑफ क्रेडिट (LC) खोल रहे हैं।

भारतीय खरीदार डॉलर में पेमेंट कर रहे हैं। भारतीय बीमा कंपनियां रूस से सूरजमुखी तेल लाने वाले जहाजों को कवर प्रदान कर रही हैं। मुंबई के एक डीलर ने कहा कि यूक्रेन से भारत में 3,00,000 टन से अधिक सूरजमुखी तेल का शिपमेंट रुका हुआ है क्योंकि यूक्रेनी बंदरगाहों पर लोडिंग निलंबित है।

किस देश से कौन सा तेल होता है आयात?
भारत मुख्य रूप से रूस और यूक्रेन से सनऑयल का आयात करता है। इंडोनेशिया और मलेशिया से पाम तेल का आयात किया जाता है, जबकि सोया तेल का बड़ा हिस्सा अर्जेंटीना और ब्राजील से प्राप्त होता है। वनस्पति तेल ब्रोकरेज और कंसल्टेंसी फर्म सनविन ग्रुप के मुख्य कार्यकारी संदीप बाजोरिया ने कहा कि भारत अब अर्जेंटीना से सूरजमुखी के तेल के आयात को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है।

बाजोरिया ने कहा कि, 'रूस और अर्जेंटीना से आयात के बाद भी, सनऑयल की कमी होगी। कोई भी यूक्रेन के शिपमेंट की जगह नहीं ले सकता है।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर