Fitch Ratings: भारत की सॉवरेन रेटिंग में कोई बदलाव नहीं, 8.7 फीसदी रह सकती है GDP की वृद्धि दर

बिजनेस
भाषा
Updated Nov 17, 2021 | 13:14 IST

Fitch Ratings: फिच रेटिंग्स ने भारत की सॉवरेन रेटिंग में बदलाव नहीं किया। यह नकारात्मक परिदृश्य के साथ 'BBB-' पर कायम है।

Fitch Ratings
Fitch Ratings: भारत की सॉवरेन रेटिंग में कोई बदलाव नहीं  |  तस्वीर साभार: BCCL

Fitch Ratings: फिच रेटिंग्स (Fitch) ने भारत की सॉवरेन रेटिंग में कोई बदलाव न करते हुए इसे नकारात्मक परिदृश्य के साथ 'BBB-' पर कायम रखा है। फिच ने एक बयान में कहा कि महामारी से उबरने की तेज रफ्तार और वित्तीय दबावों के शिथिल होने से मध्यम अवधि के वृद्धि परिदृश्य से जुड़े जोखिम घटे हैं। हालांकि 'BBB-' निवेश श्रेणी की सबसे निचली रेटिंग होती है।

भारतीय अर्थव्यवस्था की यह रेटिंग मध्यम अवधि के वृद्धि परिदृश्य और बाह्य जुझारू क्षमता के बीच संतुलन को दर्शाती है। रेटिंग एजेंसी ने कहा कि अपने मजबूत विदेशी मजबूत भंडार के जरिये भारत ऊंचे सार्वजनिक ऋण और कमजोर वित्तीय क्षेत्र के साथ कुछ संरचनात्मक मुद्दों से निपट पा रहा है।

8.7 फीसदी रह सकती है GDP की वृद्धि दर
फिच ने कहा, 'हमारा पूर्वानुमान है कि इस वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि दर 8.7 फीसदी के मजबूत स्तर पर रहेगी। वहीं वर्ष 2022-23 में यह दर 10 फीसदी रह सकती है। कोविड महामारी से तेजी से उबरने में भारतीय अर्थव्यवस्था की जुझारू क्षमता से इसे बल मिलता है।'

वित्त वर्ष 2023-24 से 2025-26 के दौरान सात फीसदी हो सकती है वृद्धि दर
इसके अलावा फिच ने वर्ष 2023-24 से 2025-26 के दौरान भारत की वृद्धि दर करीब सात फीसदी रहने का अनुमान भी जताया। एजेंसी कहा कि सुधार के एजेंडा पर सरकार के आगे बढ़ने और महामारी से पैदा हुआ नकारात्मक असर खत्म होने से भारतीय अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी। हालांकि, वर्ष 2021-22 के लिए भारत का नकारात्मक परिदृश्य सीमित राजकोषीय गुंजाइश को देखते हुए मध्यम अवधि के ऋण पथ को लेकर बनी अनिश्चितता को दिखाता है। 

फिच ने जून, 2020 में भारत के आर्थिक परिदृश्य को स्थिर से घटाकर नकारात्मक कर दिया था। फिच का कहना है कि आवाजाही संकेतक कोविड-पूर्व स्तर पर लौट आए हैं और उच्च-आवृत्ति के संकेतक विनिर्माण क्षेत्र में मजबूती की ओर इशारा कर रहे हैं। पिछले महीने एक अन्य रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भारत की सॉवरेन रेटिंग को कायम रखते हुए उसके परिदृश्य को 'नकारात्मक' से 'स्थिर' कर दिया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर