फोर्ब्स ने जारी की दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट, टॉप 100 में मुकेश अंबानी समेत सिर्फ दो भारतीय

Forbes billionaires List : दुनिया भर में कोरोना वायरस कहर बरपा रहा है। इसी बीच फोर्ब्स ने अरबपतियों की लिस्ट जारी की। टॉप 100 में सिर्फ दो भारतीय हैं।

Forbes released the list of world's billionaires, only two Indians including Mukesh Ambani in the top 100
फोर्ब्स जारी की अरबपतियों की लिस्ट  
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच फोर्ब्स मे दुनिया के अरबपतियों लिस्ट जारी की
  • रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 17 वें स्थान पर हैं
  • दूसरा भारतीय मुंबई के दिग्गज इंवेस्टर राधाकिशन दमानी 34वें स्थान पर हैं

नई दिल्ली: दुनिया भर कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच फोर्ब्स मे दुनिया के अरबपतियों लिस्ट जारी की। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को फोर्ब्स ने लेटेस्ट अरबपतियों की लिस्ट में 17 वें स्थान पर रखा है, जिनकी कुल संपत्ति 44.3 बिलियन डॉलर है। भारत में वह एक बार फिर सबसे अमीर व्यक्ति हैं। मुकेश अंबानी भारत की सबसे मूल्यवान कंपनियों में से एक 88 बिलियन डॉलर वाली तेल और गैस की दिग्गज कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज चलाते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि रिलायंस जियो ने 340 मिलियन से अधिक ग्राहकों को फ्री वॉयस कॉल, सस्ती डेटा सेवाओं और खासकर फ्री स्मार्टफोन की पेशकश की है।

 34वें स्थान पर राधाकिशन दमानी
दूसरा भारतीय मुंबई के दिग्गज इंवेस्टर राधाकिशन दमानी 34वें स्थान पर हैं। जो मार्च 2017 के बाद भारत के खुदरा किंग के तौर जाने जाते हैं। उनकी सुपरमार्केट सीरीज डीमार्ट का आईपीओ 16.6 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ 65 वें स्थान पर है। दमानी 2002 में सबअरबन मुंबई के एक स्टोर से रिटेलिंग में शामिल हुए थे और तब से आगे ही बढ़ते गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, उनके संपत्ति पोर्टफोलियो में अलीबाग में 156 कमरे का रेडिसन ब्लू रिजॉर्ट और मुंबई के करीब एक पॉपुलर बिच फ्रंट शामिल है।

114 वें स्थान शिव नादर
114 वें स्थान पर, एचसीएल टेक्नोलॉजीज के संस्थापक शिव नादर को 12.4 बिलियन डॉलर की संपत्ति है। भारत के प्रमुख परोपकारी लोगों में से एक नादर ने अपने शिव नादर फाउंडेशन को 662 मिलियन डॉलर का दान दिया है।

116 वें स्थान पर हिंदुजा बंधु
हिंदुजा बंधु 12.2 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ 116 वें स्थान पर हैं। श्रीचंद और गोपीचंद लंदन में रहते हैं और प्रकाश मोनाको में रहते हैं, जबकि सबसे छोटे भाई अशोक मुंबई में अपने भारतीय हितों की देखरेख करते हैं।

138 वें स्थान पर  उदय कोटक
 उदय कोटक 10.7 बिलियन डॉलर के साथ 138 वें स्थान पर हैं। उनका कोटक महिंद्रा बैंक प्राइवेट सेक्टर में भारत के शीर्ष चार बैंकों में शामिल है, जो कि आईएनजी बैंक के भारतीय परिचालन के 2014 के अधिग्रहण से बढ़ा है। इस साल जनवरी में, बैंक ने बैंक में कोटक की हिस्सेदारी को घटाकर 26 प्रतिशत करने के मुद्दे पर भारतीय रिजर्व बैंक के साथ एक समझौता किया।

154 वें स्थान पर एयरटेल के मालिक
दूरसंचार उद्योगपति सुनील मित्तल 9.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 154 वें स्थान पर हैं। भारती एयरटेल आज भारत के सबसे बड़े मोबाइल फोन ऑपरेटरों में से एक है, जिसके 418 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं।

अन्य कई उद्योगपति
लेटेस्ट लिस्ट में अन्य लोगों में साइरस पूनावाला हैं जो सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के संस्थापक हैं (9.2 बिलियन डॉलर नेटवर्थ के साथ 161 वें स्थान पर), गौतम अडानी 162वें स्थान पर 9.2 बिलियन डॉलर नेट वर्थ और स्टील टाइकून लक्ष्मी मित्तल 8.9 बिलियन डॉलर नेट वर्थ के साथ 170 वें स्थान पर हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर