SBI ग्राहकों को लिए गुड न्यूज! किसी भी बैंक के ATM से रुपए निकालने पर नहीं लगेगा चार्ज, जानिए यह सुविधा कब तक

No charge for withdrawing Rupees from ATM : कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में सरकार से साथ-साथ बैंक भी सामने आए हैं। एसबीआई ने अपने ग्राहकों को ये छूट दी है। 

Good news for SBI customers! No service charges for transactions from all Banks ATM, know how long this facility
नहीं लगेगा ATM चार्ज 
मुख्य बातें
  • एसबीआई के एटीएम से किए गए सभी लेन-देन पर एटीएम शुल्क माफ करने का फैसला लिया है
  • डेबिट कार्डधारक बिना चार्ज के किसी भी अन्य बैंकों के एटीएम से कैश निकाल सकते हैं।
  • एसबीआई सेविंग बैंक खाताधारकों को 8 बार फ्री यानी बिना चार्ज के लेनदेन प्रदान करता है उसके बाद सर्विस चार्ज लेता है

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को रोकने से लिए मोदी सरकार ने देशव्यापी लॉकडाउन को तीन मई तक बढ़ा दिया है। इससे आम लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ है। इसको देखते हुए भारतीय स्टेट बैंक ने एसबीआई के एटीएम और अन्य बैंक के एटीएम से किए गए सभी एटीएम लेन-देन के लिए सेवा शुल्क माफ कर दिया है। यह छूट 30 जून तक लागू रहेगा। एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर की गई घोषणा में कहा गया है कि 24 मार्च को वित्त मंत्री द्वारा की गई घोषणा के मद्देनजर भारतीय स्टेट बैंक ने एसबीआई के एटीएम से किए गए सभी एटीएम लेन-देन पर एटीएम शुल्क माफ करने का फैसला लिया है और अन्य बैंक के एटीएम में भी 30 जून तक मुफ्त लेन-देन होगी।

वित्त मंत्री ने की थी घोषणा
गौर हो कि 24 मार्च को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की थी कि किसी भी बैंक के एटीएम से तीन महीने यानी 30 जून तक के लिए किए गए कैश निकासी पर बैंक ग्राहकों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। डेबिट कार्डधारक फ्री में किसी भी अन्य बैंकों के एटीएम से कैश निकाल सकते हैं। यह फैसला वित्त मंत्री ने कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप को देखते हुए लिया था।

अब तक 8 बार से अधिक रुपए निकालने पर चार्ज देना होता है
देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई रेगुलर सेविंग बैंक खाताधारकों को 8 बार फ्री यानी बिना चार्ज के लेनदेन प्रदान करता है, जिसमें एसबीआई के एटीएम में 5 बार और दूसरे बैंक के एटीएम से 3 बार फ्री में लेनदेन शामिल है। गैर-महानगरों में, ऐसे खाताधारकों को 10 बार फ्री लेनदेन की सुविधा है, जिनमें एसबीआई के एटीएम से 5 और अन्य बैंकों के एटीएम से 5 बार बिना चार्ज के कैश निकाल सकते हैं। इसके बाद अगर एटीएम से रुपए निकालते हैं तो यह बैंक की वेबसाइट पर उल्लिखित गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 8 रुपए प्लस जीएसटी और प्रति वित्तीय लेनदेन 20 रुपए प्लस जीएसटी चार्ज लगता है।

देश में कोरोना वायरस के मामले तेज गति से बढ़ रहे हैं और यह संख्या अब 12 हजार के पार पहुंच गई है। इस महामारी से 400 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। दुनिया भर में एक लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। करीब 20 लाख लोग संक्रमित हो गए हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर