हरदीप सिंह पुरी स्पष्ट बताया, 'कब शु्रू करेंगे नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ान'

नागरिक उड्डयन हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन फिर से शुरू करने का फैसला जल्द से जल्द लिया जाएगा।

Civil Aviation Minister Hardeep Singh Puri
नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी 
मुख्य बातें
  • लॉकडाउन के बीच 25 मई से घरेलू उड़ान सेवा शुरू कर दी गई
  • लोगों की नजर अब अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवा पर है
  • नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि जल्द इस पर फैसला लिया जाएगा

नई दिल्ली : जब से पिछले महीने भारत में घरेलू उड़ान संचालन फिर से शुरू हुआ है, तब से लोग लगातार इस बारे में सोच रहे हैं कि नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ान संचालन कब शुरू किया जाएगा। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने रविवार को सूचित किया कि नियमित अंतरराष्ट्रीय परिचालन फिर से शुरू करने का फैसला जल्द से जल्द लिया जाएगा ज्यों ही देशों द्वारा विदेशी नागरिकों के प्रवेश पर प्रतिबंधों ढील देंगे।

हरदीप पुरी ने कहा कि देशों द्वारा विदेशी नागरिकों को प्रवेश देने संबंधी नियमों में ढील दिए जाने के बाद भारत अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को शुरू करने के बारे में फैसला लेगा। कोरोना वायरस महामारी के दौरान जापान और सिंगापुर जैसे देशों ने विदेशियों के प्रवेश पर महत्वपूर्ण पाबंदी लगाई है। पुरी ने ट्विटर पर कहा कि जैसे ही देशों द्वारा विदेशी नागरिकों को अपने यहां प्रवेश देने के नियमों में ढील दी जाएगी नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ान को बहाल करने के बारे में फैसला किया जाएगा। गंतव्य देशों को आने वाली उड़ानों को मंजूरी देने के लिए तैयार होना चाहिए।

उन्होंने शेयर किया कि कैसे अधिकांश देशों में 10% से कम अंतरराष्ट्रीय संचालन हैं क्योंकि वे केवल अपने ही नागरिकों को प्रवेश की अनुमति दे रहे हैं और विदेशी नागरिकों पर प्रतिबंध लगा रखा है। पुरी ने कहा कि कई लोग कुछ देशों से इनबाउंड उड़ानों की अनुमति दे रहे हैं लेकिन उन्होंने क्वारंटीन/आइसोलेशन पर प्रतिबंध भी लगा दिया है।

वंदे भारत मिशन के तहत और अधिक उड़ानें जोड़ने के संबंध में, पुरी ने कहा कि संभावित रूप से बहुत से योग्य लोग भारत वापस भी आएंगे। हम VBM में और अधिक उड़ानें जोड़ रहे हैं। लगभग 640 चार्टर्ड उड़ानों पर अन्य 100,000 यात्रियों ने भारत से उड़ान भरी और लगभग 38,000 इनबाउंड भारतीय यात्री वापस लौट आए। ऐसी और उड़ानों को अनुमति दी जा रही है।

भारत में 25 मई से घरेलू यात्री उड़ानों को फिर से शुरू किया गया था। इससे पहले करीब दो महीने तक कोरोना वायरस को रोकने के लिये लागू लॉकडाउन के कारण उड़ानों पर पाबंदी थी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर