दुनिया के सबसे अमीर आदमी जेफ बेजोस के साथ अंतरिक्ष में जाने के लिए कितने रुपए देने होंगे? जानकर उड़ जाएंगे होश

दुनिया के अमीर आदमी जेफ बेजोस के साथ अंतरिक्ष की सैर करने के लिए अंतरिक्ष यान की सीट की नीलामी हुई। नीलामी की राशि जानकर होश उड़ जाएंगे।

How much would it cost to go to space with Jeff Bezos? about 204.4 crore
दुनिया के सबसे अमीर आदमी जेफ बेजोस अंतरिक्ष यात्रा पर जा रहे हैं।  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • अमीर आदमी और अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस अंतरिक्ष की सैर पर जा रहे हैं।
  • इसके अलावा अंतरिक्ष यान की सीट की नीलामी करवाई गई।
  • करीब 159 देशों के करीब 7600 लोगों ने नीलामी में हिस्सा लिया।

पिछले सप्ताह दुनिया के सबसे अमीर आदमी और अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस ने घोषणा की थी कि वह अपनी कंपनी ब्लू ओरिजिन की पहली फ्लाइट से अंतरिक्ष की यात्रा पर जा रहे हैं। उन्होंने अपने अन्य यात्री को ले जाने के लिए अंतरिक्ष यान की सीट की नीलामी करवाई। तब अंतरिक्ष यान में एक सीट की नीलामी हुई। ब्लू ओरिजिन ने खुलासा किया कि एक सीट की नीलामी 28 मिलियन डॉलर (204.4) में की गई। नीलामी जीतने वाले 20 जुलाई को पहली मानव फ्लाइट से अंतरिक्ष यात्रा पर जाएंगे। नीलामी जीतने वाले जेफ बेजोस और उनके भाई मार्क के साथ अंतरिक्ष यात्रा पर जाएंगे। ब्लू ऑरिजिन ने कहा कि करीब 159 देशों के करीब 7600 लोगों ने नीलामी के लिए खुद को रजिस्टर कराया था।

कंपनी ने आगे कहा कि बोली से प्राप्त धनराशि ब्लू ऑरिजिन फाउंडेशन, फ्यूचर क्लब में दान की जाएगी। जिसका मिशन स्टेम में करियर बनाने के लिए आगे आने के लिए फ्यूचर जनरेशन को प्रेरित करने और स्पेस में जीवन के भविष्य के अविष्कार में मदद के लिए किया जाएगा।

ब्लू ओरिजिन ने नीलामी जीतने वाले के नाम का खुलासा नहीं किया। हालांकि यह कहा गया कि नीलामी प्रक्रिया खत्म होने पर सर्वाधिक बोली लगाने वाले के नाम का ऐलान किया जाएगा। तब चौथा और फाइनल क्रू मेंबर की घोषणा की जाएगी। कुल चार लोग अंतरिक्ष याना में जाएंगे। जिनमें बेजोस ब्रदर्स भी होंगे।

बेजोस ने पिछले हप्ता कहा था कि वह इस फ्लाइट पर जाना चाहते हैं क्योंकि वह जीवन में कुछ करना चाहता था। कई ऑनलाइन रिपोर्ट में  बेजोस के हवाले से लिखा गया कि आप अंतरिक्ष से पृथ्वी को देख सकते हैं और यह आपको बदल देगा। यह इस ग्रह, मानवता के साथ आपके रिश्ते को बदल देगा। यह धरती पर है। बेजोस ने कहा कि मैं इस फ्लाइट पर जाना चाहता हूं क्योंकि इसको लेकर मैं जिंदगी भर सपना देखा था। यह एक एडवेंचर है। यह मेरे लिए बहुत बड़ा काम है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर