बैंक की घटती ब्याज दरों के बीच जमा रकम पर कैसे मिलेगा ज्यादा फायदा, FD निवेश से पहले जानें ये बातें

Tips for Investment in FD: रिजर्व बैंक की ओर से रेपो रेट में कटौती के बाद एफडी निवेशकों को मिलने वाली ब्याज दर भी घट गई है। ऐसे में सावधि जमा की योजना बना रहे लोगों को कुछ बातें ध्यान रखनी चाहिए।

How will you get more benefit on deposit money
जमा रकम पर कैसे मिलेगा ज्यादा फायदा  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • RBI के रेपो रेट में कटौती करने के बाद SBI सहित कई बैंकों की FD ब्याज दर घटी
  • अब सावधि जमा पर नहीं मिल पाएगा पहले जितना फायदा
  • अगर सावधि जमा यानी फिक्स्ड डिपॉजिट को लेकर कर रहे हैं विचार, तो ध्यान रखें ये बातें

नई दिल्ली: जब से भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो दर में 4% की कटौती की है, भारतीय स्टेट बैंक (SBI), ICICI बैंक और कई अन्य बैंकों ने सावधि जमा (FD) दरों में कटौती की घोषणा की है। इनके अलावा अन्य अधिकांश प्रमुख उधारदाताओं को भी सूट का पालन करने की उम्मीद है। ब्याज दरों में गिरावट के साथ, एफडी निवेशकों के लिए चिंता का विषय बन गया है।

यह ध्यान देने वाली बात है कि कम दरों का प्रभाव सभी जमाकर्ताओं पर नहीं पड़ेगा क्योंकि मौजूदा एफडी जमाकर्ता अपनी नवीकरण (रिन्यू) या परिपक्वता (मैच्योरिटी) तक बुक की गई ब्याज दर पर कमाई करना जारी रखते हैं। हालांकि, जो लोग नए FD खोलना चाहते हैं, वे इससे प्रभावित हो सकते हैं क्योंकि उनकी जमा राशि पर कम ब्याज मिलेगा।

यहां जानिए ब्याज दरों में गिरावट के बीच नए एफडी निवेशकों को अधिक कमाई के लिए क्या करना चाहिए।

1. छोटे वित्त बैंकों की एफडी चुनें: जो लोग एफडी में पैसा लगाना चाहते हैं, वे छोटे निजी क्षेत्र के बैंकों और छोटे वित्त बैंकों का विकल्प चुन सकते हैं क्योंकि यह बैंक उच्च दरों की पेशकश करते हैं। कुछ छोटे वित्त बैंकों की ओर से दी जाने वाली उच्चतम एफडी दर, अधिकांश सार्वजनिक उपक्रमों व निजी क्षेत्र के बैंकों द्वारा दी जाने वाली उच्चतम एफडी कार्ड दरों से लगभग 200-300 बीपीएस अधिक है। आपको जल्द से जल्द फिक्स्ड डिपॉजिट बुक करने पर विचार करना चाहिए क्योंकि कुछ छोटे फाइनेंस बैंक RBI की ओर से नवीनतम रेपो रेट में कटौती के जवाब में अपनी FD कार्ड दरों में कटौती पर भी विचार कर सकते हैं।

हालांकि, छोटे वित्त बैंक एफडी में निवेश करने से पहले, यह जान लें कि 5 लाख रुपए के डिपॉजिट पर रहना बेहतर है, जिसमें ब्याज राशि भी शामिल है क्योंकि बैंक डिपॉजिट पर बीमा कवर 5 लाख रुपए है। इससे ऊपर जाने पर सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है।

2. कई बैंकों में एफडी जमा करना: वित्तीय विशेषज्ञ लोगों को हमेशा सलाह देते हैं कि वे अपने अंडे एक टोकरी में न रखें। जमा बीमा योजना बैंक जमाओं के मामले में प्रत्येक बैंक के साथ जमाकर्ता के 5 लाख रुपए तक की बचत, आवर्ती, वर्तमान और सावधि जमा का बीमा करती है। इसलिए जो लोग अधिकतम पूंजी सुरक्षा के साथ नए फिक्स्ड डिपॉजिट दरों से अधिक ब्याज अर्जित करना चाहते हैं, वे उच्च फिक्स्ड और बचत ब्याज दरों की पेशकश करने वाले कई बैंकों में अपने बैंक डिपॉजिट को 5 लाख रुपए तक बढ़ा सकते हैं।

3. एफडी में सीमित पैसा रखें: निवेशकों को यह पता होना चाहिए कि एफडी उनका एक मात्र ऋण निवेश नहीं होना चाहिए। एफडी लिक्विडिटी मैनेजमेंट के लिए अच्छा हैं। हालांकि, लंबी अवधि के निवेश के लिए बेहतर विकल्प नहीं हैं क्योंकि ये मुद्रास्फीति-बीटिंग रिटर्न की पेशकश नहीं करते हैं। यही कारण है कि विशेषज्ञ लोगों को केवल एफडी में कम अवधि के लिए आवश्यक पैसा रखने का सुझाव देते हैं। 2-3 साल की एफडी रखी जा सकती है ताकि उच्च पूंजी की सुरक्षा, मध्यम और सुनिश्चित रिटर्न मिल सके।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर