देश के सबसे धनवान शख्स का आंकलन, अगले दो दशक में दुनिया की शीर्ष 3 अर्थव्यवस्था में होगा भारत

बिजनेस
भाषा
Updated Dec 15, 2020 | 17:08 IST

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी का कहना है कि उन्हें उम्मीद है कि अगले दो दशकों में भारत दुनिया की तीन शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा

देश के सबसे धनवान शख्स का आंकलन, अगले दो दशक में दुनिया की शीर्ष 3 अर्थव्यवस्था में होगा भारत
मुकेश अंबानी ने भारतीय अर्थव्यस्था को लेकर की भविष्यवाणी 
मुख्य बातें
  • अगले 20 साल में दुनिया के तीन शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं में एक होगा भारत
  • देश में कुल परिवारों में मध्यम वर्ग की करीब 50 प्रतिशत हिस्सेदारी है।
  • हमारी प्रति व्यक्ति आय 1,800-2,000 अमरीकी डालर से बढ़कर 5,000 अमरीकी डालर हो जाएगी।

नई दिल्ली: देश के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी ने मंगलवार को कहा कि भारत अगले दो दशकों में दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होगा और इस दौरान प्रति व्यक्ति आय दोगुनी से अधिक हो जाएगी।अंबानी ने फेसबुक के प्रमुख मार्क जकरबर्ग के साथ बातचीत में कहा कि भारत का मध्यवर्ग प्रति वर्ष तीन से चार प्रतिशत की दर से बढ़ेगा। देश में कुल परिवारों में मध्यम वर्ग की करीब 50 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

प्रति व्यक्ति आय 5 हजार डालर होगी
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के प्रमुख अंबानी ने कहा, ''मेरा मानना है कि अगले दो दशकों में भारत दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में होगा।'' उन्होंने कहा कि इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि देश एक प्रमुख डिजिटल समाज बन जाएगा, जिसे युवा चलाएंगे।उन्होंने कहा, ''और हमारी प्रति व्यक्ति आय 1,800-2,000 अमरीकी डालर से बढ़कर 5,000 अमरीकी डालर हो जाएगी।

भारत के पास इस समय सुनहरा मौका
अंबानी ने कहा कि फेसबुक और दुनिया की कई दूसरी कंपनियों और उद्यमियों के पास भारत में कारोबार करने, इस आर्थिक और सामाजिक परिवर्तन का हिस्सा बनने का एक सुनहरा अवसर है।मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन हैं। इसकी मौजूदगी पेट्रोलियम के अलावा टेलीकॉम और रिेटेल सेक्टर में है। फेसबुक सहित दुनिया की कई बड़ी कंपनियों ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की टेलिकॉम इकाई जियो प्लेटफॉर्म्स में बड़ा निवेश किया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर