यात्रीगण ध्यान दें! बदल गई IRCTC वेबसाइट, जुड़ी कई नई सुविधाएं

भारतीय रेल से सफर करने वाले यात्री के लिए अच्छी खबर है कि IRCTC वेबसाइट अपग्रेड हो गई है। इसमें यात्रियों के लिए कई नहीं सुविधाएं जोड़ी गई हैं

Indian Railway passengers pay attention! IRCTC website is being relaunched today 31 December 2020, many new features will be available
ई-टिकटिंग वेबसाइट IRCTC में बदलाव 
मुख्य बातें
  • आईआरसीटीसी ई-टिकटिंग वेब पोर्टल अपग्रेड की गई है
  • यात्रियों के लिए बेहतर फीचर और सुविधाएं शामिल की गई हैं
  • इससे पहले वर्ष 2018 में अपग्रेड किया गया था

भारतीय रेल से सफर करने वाले यात्री ध्यान दें। अब आप ऑनलाइन टिकट आसानी से बुक कर पाएंगे! इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) की आधिकारिक ई-टिकटिंग वेबसाइट अपग्रेड कर दी है। 31 दिसंबर 2020 को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने संशोधित आधिकारिक IRCTC ई-टिकटिंग वेब पोर्टल लॉन्च की। अपग्रेडेड वेबसाइट यात्रियों के लिए बेहतर फीचर और सुविधाएं देने का दावा कर रही है। रेल मंत्री ने टिकट बुकिंग वेबसाइट के अपग्रडेशन की समीक्षा की थी। उनके अनुसार, ई-टिकटिंग वेब पोर्टल को यात्रियों को उनकी रेलवे यात्रा के लिए सभी तरह की सुविधा प्रदान करेगी।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को रेल कनेक्ट एप के साथ पूरी तरह से नई IRCTC वेबसाइट शुरू की। इस अवसर पर गोयल ने कहा कि रेलवे राष्ट्र की सेवा के लिए प्रतिबद्ध है और रेल यात्रा के अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए अपनी सेवाओं को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन रेलवे टिकटों की बुकिंग के लिए यह अपग्रेडेड ई-टिकटिंग प्लेटफॉर्म, यात्री सुविधाओं को बढ़ाएगा। उन्होंने कहा कि IRCTC को निरंतर वेबसाइट में सुधार करने के लिए काम करना जारी रखना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह वेबसाइट डिजिटल इंडिया मिशन और प्रधानमंत्री के विजन के अनुसार दुनिया में सबसे अव्वल हो।

अगली पीढ़ी की यह उन्नतम ई-टिकटिंग प्रणाली 2014 में शुरू की गई थी। इसका मकसद IRCTC के माध्यम से टिकट बुकिंग सेवा को बाधा रहित और आसान बनाना है। रेलवे का उद्देश्य इस वेबसाइट और ऐप को अपग्रेड बनाकर रेल यात्रियों को और अधिक सुविधाएं उपलब्ध कराना है।

रेल टिकट की बुकिंग के लिए इस नई विश्वस्तरीय वेबसाइट के डिजाइन को रेलवे के ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इसमें यूजर्स के लॉगिन के साथ भोजन, टिकट बुकिंग, रिटायरिंग रूम और होटल बुकिंग की सुविधा को पहली बार एकीकृत किया गया है। इस तरह से यात्रियों को एक ही स्थान पर यात्रा से संबधित सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास किया गया है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से यात्रियों को स्टेशन में प्रवेश करने के साथ सभी तरह की सूचनाएं दिए जाने की व्यवस्था की जाएगी। इससे उन्हें यात्रा के पहले की परेशानियों से बचने और टिकट बुक करने में मदद मिलेगी। वेबसाइट और ऐप के जरिए यात्रियों को टिकट रिफंड की सारी जानकारी भी उनके लॉगिन खाते में एक जगह मिल सकेगी। इससे पहले यह सुविधा नहीं थी। नियमित और मनपसंद यात्रा के लिए सभी आवश्यक जानकारियां देकर टिकट बुक की जा सकती है। ट्रेन की जानकारी और चयन की प्रक्रिया को सरल और सुगम बनाया गया है।

रेलगाड़ियां और उनमें उपलब्ध श्रेणियों के किराए को एक ही पेज पर दिया गया है। पेज स्क्रॉल करके मनपसंद रेलगाड़ी और श्रेणी की टिकट बुक की जा सकती है। इससे पहले यह सुविधा नहीं थी और हर रेलगाड़ी के लिए अलग से उसकी जानकारी लेनी पड़ती थी। वेबसाइट के साथ एक 'कैशे प्रणाली' की शुरुआत की गई है, जिसके माध्यम से वेट लिस्ट टिकटों के कन्फर्म होने की जानकारी मिलेगी।

इससे वेटलिस्ट टिकटों के कन्फर्म हो जाने की जानकारी उपलब्ध कराने में देरी नहीं होगी। इससे पहले यह सुविधा नहीं थी। वेबपेज पर आरक्षित टिकटों की अन्य दिनों में उपलब्धता की जानकारी स्वत: आ जाएगी। कंप्यूटर के बारे में कम जानकारी रखने वालों को भी बुकिंग प्रक्रिया आसानी से समझ में आ सकेगी, जिससे उन्हें आवश्यक जानकारियां हासिल करने के लिए वेबसाइट पर इधर-उधर भटकने में समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा।

बुक की गई यात्रा का विवरण भुगतान वाले पेज पर स्वत: दिखेगा, ताकि उपयोगकर्ता इसमें किसी तरह की गलती को तुरंत ठीक कर सके। पीआरएस केंद्र जाकर भी बुकिंग में हुई गलती ठीक कराई जा सकती है। अपग्रेड ई-टिकटिंग वेबसाइट और मोबाइल ऐप का उद्देश्य अन्य ऑनलाइन यात्रा और टिकटिंग वेबसाइटों के बीच यूजर्स को बेहतरीन अनुभव प्रदान करना है।

नेशनल ट्रांसपोर्टर IRCTC वेबसाइट पर यूजर्स की पर्सनल सुविधा के साथ-साथ ई-टिकटिंग वेबसाइट की सुविधा को बढ़ाने के लिए काम कर रहा है, साथ ही बढ़ी हुई सुविधाओं के साथ-साथ यूजर्स फ्रेंडली सिंपल डिजाइन भी तैयार किया गया है। IRCTC का आधिकारिक ई-टिकटिंग वेब पोर्टल भारतीय रेलवे नेटवर्क पर चलाई जा रही ट्रेन सेवाओं में ऑनलाइन यात्री रिजर्वेशन की सुविधा देता है। 

इससे पहले वर्ष 2018 में, भारतीय रेलवे की ई-टिकटिंग वेबसाइट को अपग्रेड किया गया था। लॉग इन की परेशानियों को दूर किया गया था। इसके अलावा, विभिन्न अन्य आधुनिक सुविधाओं को पेश किया गया था जैसे कि विकल्प फीचर, वेटलिस्ट प्रीडिक्शन फीचर, न्यू यूजर इंटरफेस, छह बैंकों द्वारा भुगतान विकल्प, पसंदीदा बैंक आदि।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर