अंग्रेज जमाने से चला आ रहा खलासी सिस्टम को खत्म कर रहा है भारतीय रेलवे, अब नहीं होगी नई नियुक्ति

Khalasi system end in Indian Railways : भारतीय रेलवे ने अंग्रेज जमाने से चली आ रही खलासियों या बंगला चपरासियों की नियुक्ति पर रोक लगाने की घोषणा की है।

Indian Railways to end British era Khalasi system, now no new appointment
रेलवे में चपरासी सिस्टम खत्म  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भारतीय रेलवे में ब्रिटिश शासन से चली आ रही खलासी सिस्टम समाप्त होने जा रहा है
  • रेलवे बोर्ड ने कहा है कि अब नई नियुक्ति नहीं होगी
  • रेलवे बोर्ड ने इस पोस्ट के लिए नई भर्तियों पर रोक लगा दी है

Ban on recruitment of Khalasi in Indian Railways: भारतीय रेलवे अंग्रेज जमाने से चली आ रही खलासी परंपरा को खत्म करने जा रहा है। रेलवे ने सीनियर अधिकारियों के आवास पर काम करने वाले खलासियों (khalasi) या बंगला चपरासियों (bungalow peons) की नियुक्ति पर रोक लगाने की घोषणा की है। इस आदेश के तहत रेलवे बोर्ड ने इस पोस्ट के लिए नई भर्तियों पर रोक लगा दी है।

6 अगस्त को जारी एक आदेश में, रेलवे बोर्ड ने कहा है कि टेलीफोन अटेंडेंट-कम-डाक खालासियों (TADKs) के मुद्दे की समीक्षा की जा रही है। TADK की नियुक्ति से जुड़े मुद्दे को लेकर रेलवे बोर्ड में समीक्षा हो रही है। इसलिए, यह फैसला लिया गया है कि TADK के रूप में नए लोगों की नियुक्ति की प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ाई जानी चाहिए और न ही तत्काल नियुक्ति की जानी चाहिए।

आदेश में कहा गया कि आगे, 1 जुलाई 2020 से ऐसी नियुक्तियों के लिए अनुमोदित सभी मामलों की समीक्षा की जा सकती है और बोर्ड को सलाह दी जा सकती है। सभी रेलवे प्रतिष्ठानों में इसका कड़ाई से अनुपालन किया जा सकता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर