पुल-पुश टैक्नोलॉजी से चलने वाली भारत की पहली राजधानी एक्सप्रेस आज से प्रतिदिन, यहां देखें टाइम और रूट

पुल-पुश टैक्नोलॉजी से चलने वाली देश की पहली राजधानी एक्सप्रेस आज से रोज रवाना होगी। यहां आप जान सकते हैं इसके रूट और टाइम। साथ ही जानिए पुल-पुश टैक्नोलॉजी क्या है?

India's first Rajdhani Express run by pull-push technology runs daily from today, watch here time and route
राजधानी सुपरफास्ट ट्रेन 

नई दिल्ली: राजधानी एक्सप्रेस जो पुश-पुल टैक्नोलॉजी पर संचालित होती है। आज (19 जनवरी) से मुंबई से नई दिल्ली के लिए रोज चलेगी। सेंट्रल रेलवे जोन ने एक बयान जारी किया कि छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई-हजरत निजामुद्दीन राजधानी सुपरफास्ट स्पेशल की स्पीड को बढ़ाने का फैसला लिया गया है, जिसमें रूट में ग्वालियर में एक अतिरिक्त ठहराव का प्रावधान भी शामिल है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी बयान साझा करते हुए कहा कि मुंबई-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस को संशोधित समयसीमा के साथ हाई स्पीड से चलाई जाएगी। यात्रियों को पहले की तुलना में तेजी से अपने गंतव्य तक पहुंचने में सक्षम बनाएगी।

इस ट्रेन की मांग इस हद तक बढ़ गई कि सप्ताह में दो बार, ट्रेन की फ्रीक्वेंसी 13 सितंबर 2019 से सप्ताह में 4 गुना तक बढ़ गई। इस ट्रेन को 14 सितंबर, 2019 को  छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस  से भी रवाना किया गया था। ट्रेन वन फर्स्ट एसी, 5 एसी -2 टीयर और 11 एसी -3 टीयर और एक पैंट्री कार के साथ चलती थी। लेकिन वर्ष 2020 में कोविड-19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए ट्रेनों का परिचालन सस्पेंड कर दिया गया था।

पुल-पुश टैक्नोलॉजी क्या है?

सेंट्रल रेलवे की राजधानी एक्सप्रेस भारत की "मिशन रफ्तार" को सशक्त बनाने वाली पुश-पुल टैक्नोलॉजी पर चलने वाली भारत की पहली ट्रेन बन गई, जिससे रेलवे इतिहास में एक और उपलब्धि हासिल हुई। पुश-पुल मोड में एक इंजन आगे और एक इंजन पीछे होता है। जिससे घाट सेक्शन में अटैच-डिटैच बैंकरों को जरूरत समाप्त हो जाती है। जिससे समय की बचत होती है और यात्रा का समय कम हो जाता है।

मुंबई-हजरत निजामुद्दीन राजधानी सुपरफास्ट का रूट

भारतीय रेलवे का सेंट्रल रेलवे जोन 22221/22222 राजधानी एक्सप्रेस का संचालन किया, जिसका उद्घाटन 19 जनवरी, 2019 को हुआ था। एक फर्स्ट एसी, तीन एसी 2-टियर, 8 एसी थ्री-टियर और एक पैंट्री कार के साथ सप्ताह में दो बार ट्रेन प्रस्थान की गई। CSMT प्रत्येक बुधवार और शनिवार को 14.50 बजे और कल्याण, नासिक रोड, जलगांव, भोपाल, झांसी और आगरा कैंट में रुकते हुए अगले दिन 10.20 बजे दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन पहुंची।

मुंबई-हजरत निजामुद्दीन राजधानी सुपरफास्ट का वर्तमान समय

वर्तमान में, यह ट्रेन छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई से प्रतिदिन 16.00 बजे रवाना होती है और अगले दिन 09.55 बजे हजरत निजामुद्दीन पहुंचती है। वापसी की दिशा में, यह प्रतिदिन 16.55 बजे हजरत निजामुद्दीन से रवाना होती है और अगले दिन 11.15 बजे सीएसएमटी, मुंबई पहुंचती है।

राजधानी सुपरफास्ट की बुकिंग

सेंट्रल रेलवे के एक बयान के अनुसार, सभी कम्प्यूटरीकृत आरक्षण केंद्रों और वेबसाइट www.irctc.co.in पर बुकिंग की जा सकती है। उपरोक्त राजधानी सुपरफास्ट विशेष ट्रेन के हाल्ट में विस्तृत समय के लिए, यात्री www.enquiry.indianrail.gov.in पर जा सकते हैं या एनटीईएस ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। केवल यात्रियों को ही टिकट की पुष्टि होगी, इस स्पेशल ट्रेन में सवार होने की अनुमति दी जाएगी। यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे बोर्डिंग, यात्रा और गंतव्य के दौरान कोविड-19 से संबंधित सभी मानदंडों, एसओपी का पालन करें। राजधानी एक्सप्रेस भारतीय रेलवे द्वारा संचालित सबसे प्रतिष्ठित ट्रेनों में से एक है, जो देश की राजधानी को देश के अन्य महत्वपूर्ण शहरों से जोड़ती है। पूरी तरह से वातानुकूलित है और ये ट्रेनें सुपरफास्ट हैं और केवल प्रमुख स्टेशनों पर रुकती हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर