इस कंपनी के CEO ने कर्मचारी के मुकाबले कमाए 1711 गुना ज्यादा पैसे, पिछले साल इतने मिले पैसे

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Mar 31, 2022 | 16:35 IST

इंटेल ने शेयरधारकों से 12 मई को कंपनी द्वारा आयोजित वार्षिक स्टॉकहोल्डर बैठक में अपने अधिकारियों के मुआवजे के पक्ष में मतदान करने के लिए कहा है।

Intel Corp CEO Pat Gelsinger earned 1711 times average worker
इस कंपनी के CEO ने कर्मचारी के मुकाबले कमाए 1711 गुना ज्यादा पैसे, पिछले साल इतने मिले पैसे 
मुख्य बातें
  • इंटेल कॉर्प के सीईओ ने फरवरी में कर्मचारी के मुकाबले 1,711 गुना कमाया।
  • इसकी जानकारी कंपनी के एक नियामक फाइलिंग में मिली।
  • इंटेल दुनिया में चिप मेकिंग टेक्नोलॉजी में लीडर रही है।

Intel CEO: इंटेल कॉर्प (Intel Corp) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) पैट गेल्सिंगर (Pat Gelsinger) ने पिछले साल फरवरी में शामिल होने के बाद से सिर्फ 11 महीनों में यूएस चिपमेकर में औसत कर्मचारी का 1,711 गुना कमाया है।

जेल्सिंगर ने 2021 में कमाए 178.6 मिलियन डॉलर 
गेल्सिंगर की तुलना में, पूर्व सीईओ बॉब स्वान (Bob Swan) ने 2020 में औसत इंटेल कर्मचारी की तुलना में 217 गुना अधिक कमाया था। जेल्सिंगर ने 2021 में 178.6 मिलियन डॉलर कमाए। इसमें  79 फीसदी हिस्सेदारी स्टॉक अवार्ड्स की है। यह स्वान को 2020 में किए गए भुगतान से लगभग 698 फीसदी अधिक था।

टिम कुक की कर्मचारी से 1,447 गुना ज्यादा हुई कमाई
संयुक्त राज्य अमेरिका में कार्यकारी मुआवजे बढ़ रहे हैं। एपल (Apple) के सीईओ टिम कुक (Tim Cook) ने 2021 में टेक दिग्गज में औसत कर्मचारी का 1,447 गुना कमाया। कंपनी के शेयरधारकों ने इसके खिलाफ जोर देने वाली प्रॉक्सी सलाहकार फर्म इंस्टीट्यूशनल शेयरहोल्डर सर्विसेज के बावजूद वेतन पैकेज को मंजूरी दी।

फिलहाल ताइवान की कंपनी है सबसे आगे
इंटेल दुनिया में चिप मेकिंग टेक्नोलॉजी में लीडर रही है। गेलसिंगर ने इंटेल की बागडोर संभालने के बाद, सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री में कंपनी का वर्चस्व फिर से हासिल करने के लिए एक टर्नअराउंड रणनीति पेश की थी। मैजूदा समय में ताइवान की ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी (Taiwan Semiconductor Manufacturing Co) दुनिया में सबसे आगे है।

6.8 फीसदी बढ़े इंटेल के शेयर
एडवांस प्रोसेसर बनाने के लिए TSMC की तकनीक इंटेल से आगे है। पिछले साल लगभग 17 फीसदी की गिरावट के बाद इंटेल के शेयरों में 6.8 फीसदी की वृद्धि हुई क्योंकि कंपनी को विनिर्माण संकट का सामना करना पड़ा और प्रतिस्पर्धा से जूझना पड़ा।

इस महीने की शुरुआत में, इंटेल ने जर्मनी में बड़े पैमाने पर निवेश सहित छह यूरोपीय संघ के देशों में फैले 88 अरब डॉलर की निवेश योजना की जानकारी दी थी। इंटेल में शीर्ष बॉस के रूप में लौटने से पहले Gelsinger वीएमवेयर इंक के सीईओ थे। जाने से पहले उन्होंने इंटेल में 30 साल बिताए थे। फाइलिंग के अनुसार, उनके मुआवजे में लगभग 110 मिलियन डॉलर के टार्गेट वैल्यू के साथ वन टाइम न्यू हायर इक्विटी अवॉर्ड शामिल थे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर