Investment Returns: बेहतर रिटर्न की चाह रखने वालों के लिए एनसीडी भी एक विकल्प, खास जानकारी

हर एक निवेशक चाहता है कि उसके निवेश पर बेहतर रिटर्न मिले। सामान्य तौर पर निवेशकों की पसंड एफडी रहती है। लेकिन ज्यादा रिटर्न की चाहत रखने वाले निवेशक एनसीडी के विकल्प को भी आजमां सकते हैं।

Bank FD, Non Convertible Debentures, JM Financial Products, IIFL Finance, Investors,
बेहतर रिटर्न की चाह रखने वालों के लिए एनसीडी भी एक विकल्प, खास जानकारी  |  तस्वीर साभार: BCCL

बैंक एफडी की तुलना में अधिक रिटर्न की इच्छा रखने वाले निवेशक कुछ एक्स्ट्रा जोखिम के साथ नॉन कंनवर्टिबल डिबेंचर यानी एनसीडी में निवेश कर सकते हैं। बाजार में अलग अलग तरह के विकल्प मौजूद हैं। लेकिन यहां पर हम जेएम फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स और आईआईएफएल फाइनेंस के गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर (एनसीडी) में निवेश के बारे में जानकारी देंगे जो 8.75% तक रिटर्न की पेशकश करते हैं।

एफडी से एनसीडी में ज्यादा रिटर्न का दावा
सावधि जमा से ब्याज अब तक के सबसे निचले स्तर पर जाने के साथ, निवेशक अधिक आय अर्जित करने के विकल्पों की तलाश में हैं। एनसीडी उन्हें आकर्षित करते हैं क्योंकि वे एफडी से अधिक भुगतान करते हैं और स्रोत पर कोई कर कटौती (टीडीएस) नहीं होती है क्योंकि वे डीमैट रूप में होते हैं। वर्तमान में, भारतीय स्टेट बैंक सावधि जमा निवेशकों को 3-5 साल की अवधि के लिए 5.3% ब्याज का भुगतान करता है।

जेएम फाइनेंशियल की खास पेशकश
जेएम फाइनेंशियल की एनसीडी की पहली किश्त, जिसे क्रिसिल एंड केयर द्वारा एए रेटिंग दी गई है, का बेस साइडज 100 करोड़ रुपये है, जिसमें 400 करोड़ रुपये तक ओवरसब्सक्रिप्शन बनाए रखने का विकल्प है, जो कुल मिलाकर 500 करोड़ रुपये है। एनसीडी, 39 महीने, 60 महीने और 100 महीने के कार्यकाल में पेश की गई है। 39 महीने का एनसीडी फ्लोटिंग ब्याज दर विकल्प के साथ है जो निवेशकों को 91 दिन का टी-बिल प्लस 315 आधार स्प्रेड का भुगतान करता है, 60 महीने और 100 महीने के विकल्प क्रमशः 8.2% और 8.3% की पेशकश करते हैं।

आईआईएफएल फाइनेंस में क्या है खास
इसी तरह, फेयरफैक्स समर्थित आईआईएफएल फाइनेंस एनसीडी को क्रिसिल द्वारा एए रेटिंग और ब्रिकवर्क द्वारा एए+/नकारात्मक प्रदान करता है। यह 100 करोड़ रुपये का एक सुरक्षित रिडीमेबल एनसीडी है, जिसमें 900 करोड़ रुपये तक ओवरसब्सक्रिप्शन बनाए रखने के लिए ग्रीन-शू विकल्प है, जो कुल मिलाकर 1,000 करोड़ रुपये है। एनसीडी 24 महीने, 36 महीने और 60 महीने की अवधि में उपलब्ध है और क्रमशः 8.25%, 8.5% और 8.75% का भुगतान करता है।

बाजार के जानकारों की खास राय
वित्तीय योजनाकार इन एनसीडी के लिए आवेदन करने की सलाह देते हैं, यह देखते हुए कि ये उपकरण कुछ अतिरिक्त जोखिम वाले फ्रंट-लाइन बैंकों की सावधि जमा की तुलना में 300 आधार अंक अधिक रिटर्न प्रदान करते हैं। हालांकि, निवेशकों को इन उपकरणों में अपने निवेश को निश्चित आय पोर्टफोलियो के 10-20% तक सीमित रखना चाहिए। निवेशक अपने पैसे को दो मुद्दों के बीच समान रूप से विभाजित कर सकते हैं। वे आईआईएफएल में 24/36 महीने के कार्यकाल और जेएम में 60 महीने के कार्यकाल का विकल्प चुन सकते हैं ताकि तरलता हो और जोखिम भी फैल जाए। 

एनबीएफसी में जोखिम होता है, और इसलिए आवंटन जोखिम लेने की क्षमता के अनुरूप होना चाहिए। जीईपीएल कैपिटल के हेड (डिस्ट्रीब्यूशन) रूपेश भंसाली का कहना है कि निवेशकों को अपने कुल फिक्स्ड इनकम पोर्टफोलियो में आवंटन को 10-20 फीसदी तक सीमित रखना अच्छा होगा।सिनर्जी कैपिटल के फाउंडर विक्रम दलाल ने कहा कि कम लिक्विडिटी (लिस्टिंग के बाद) को देखते हुए सिर्फ मैच्योरिटी तक होल्ड करने वाले निवेशकों को ही निवेश करना चाहिए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर