Diwali Special Train: दिवाली-छठ के लिए रेलवे ने किया स्पेशल ट्रेनों का ऐलान, यहां देखें लिस्ट

बिजनेस
Updated Oct 08, 2019 | 12:57 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Diwali Chhath Special Train: दिवाली और छठ पूजा पर लोगों को उनके अपनों तक पहुंचाने के लिए रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों का ऐलान कर दिया है। देखिए अलग अलग जगहों के लिए स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट।

Diwali Chhath Special Train
Diwali Chhath Special Train: दिवाली छठ के लिए स्पेशल ट्रेन की लिस्ट जारी हो गई है  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली: दिवाली और छठ का त्योहार आने वाला है, जिसे लेकर लोगों ने तौयारियां शुरू कर दी है। ऐसे में अपने घर से दूर रहने वालों के लिए रेलवे स्पेशल ट्रेन चलाता है, जिससे वे त्योहार पर अपने घर पहुंच सके। चूंकि दिवाली और छठ में ज्यादा से ज्यादा लोग अपने घर जाना चाहते हैं, इसलिए किसी भी रूट पर चल रही सामान्य ट्रेनो पर भीड़ बढ़ जाती है। त्योहारों में अब तक जिन लोगों ने घर जाने के लिए बुकिंग नहीं की है, उनके लिए खुशखबरी है। लेकिन ने कई स्पेशल ट्रेन का ऐलान कर दिया है और इनका शेड्यूल जारी कर दिया है। 

रेलवे ने इस ट्रेनों को कुछ विशेष रूट पर ही जारी किया है, जहां यात्रियों की आवाजाही ज्यादा होती है। त्योहारों को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने कोलकाता, हरिद्वार और गोरखपुर रूट पर स्पेशल ट्रेनों का ऐलान किया है। फिलहाल रेलवे ने हावड़ा से छपरा, मालदा टाउन से हरिद्वार और हावड़ा से गोरखपुर रूट पर साप्ताहिक स्पेशल ट्रेनों का ऐलान किया है। 

हावड़ा-गोरखपुर स्पेशल ट्रेन 
हावड़ा से गोरखपुर के बीच चलने वाली स्पेशल ट्रेन का परिचालन 4 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। ये ट्रेन 25 अक्टूबर तक चलेगी। रेलवे की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक ये ट्रेन हावड़ा से गोरखपुर के बीच प्रत्येक शुक्रवार को रात 11 बजे चलेगी और अगले दिन यानी शनिवार को 5 बजकर 30 मिनट पर गोरखपुर पहुंचेगी। वहीं गोरखपुर से हावड़ा के लिए 5 से 26 अक्टूबर के बीच चलेगी। जिसमें ये ट्रेन शनिवार को गोरखपुर से चलकर रविवार को हावड़ा पहुंचेगी। 

हावड़ा- छपरा स्पेशल ट्रेन
इस रूट पर स्पेशल ट्रेन 7 अक्टूबर से 28 अक्टूबर के बीच चलेगी। ये ट्रेन  हावड़ा से चलकर बरौनी, समस्तीपुर, मजफ्फरपुर, हाजीपुर, सोनपुर होते हुए छपरा पहुंचेगी। सोमवार को हावड़ासे रवाना होकर ये ट्रेन मंगलवार को छपरा पहुंचेगी। वहीं छपरा से ये ट्रेन मंगवार को चलकर सोनपुर, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, बरौनी के रास्ते बुधवार को छपरा पहुंचेगी। 

मालदा टाउन- हरिद्वार स्पेशल ट्रेन
इस रूट पर स्पेशल ट्रेन 7 अक्टूबर से 25 नवंबर के बीच चलेगी। ये ट्रेन मालदा टाउन से सोमवार को चलेगी और किउल, मोकामा, बख्तियारपुर, आरा, बक्सर, पं दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन से होते हुए अगले दिन 2 बजकर 5 मिनट पर हरिद्वार पहुंचेगी। वहीं हरिद्वार से ये ट्रेन बुधवार को चलेगी और सुल्तानगंज, जमालपुर, अभयपुर, वाराणसी, न्यू फरक्का, बड़हरवा, साहिबगंज, कहलगांव, भागलपुर, लखनऊ, मुरादाबाद, बरेली, सुलतानपुर एंव लक्सर होते हुए मालदा टाउन पहुंचेगी।

वाराणसी-भटिंडा स्पेशल
वाराणसी से भटिंडा के ये ट्रेन 7 अक्टूबर से 4 नवंबर के बीच चलेगी। लखनऊ के रास्ते चलने वाली ये ट्रेन हर हफ्ते सोमवार को चलेगी। 

लखनऊ आनंद विहार स्पेशल
ये ट्रेन 8 अक्टूबर से 5 नवंबर के बीच हर हफ्ते मंगलवार को चलेगी। लखनऊ से शाम 7.05 बजे चलकर ये ट्रेन आनंद विहार टर्मिनल को 5.15 बजे पहुंचेगी। 

वाराणसी- नई दिल्ली स्पेशल
इस रूट पर स्पेशल ट्रेन 24 अक्टूबर, 27 अक्टूबर, 30 अक्टूबर और 2 नवंबर को चेलगी। ये ट्रेन लखनऊ के चारबाग स्टेशन होते हुए जाएगी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर