ट्रेन टिकट की बुकिंग पर रेल मंत्रालय का बयान- 14 अप्रैल के बाद नहीं रोका गया था रिजर्वेशन

कोरोना वायरस के चलते देशव्यापी लॉकडाउन के बीच खबर आई कि ट्रेन और हवाई यात्रा के लिए बुकिंग शुरू हो गई। इसके बाद रेल मंत्रालय ने बयान जारी कर ये बात कही।

ट्रेन टिकट की बुकिंग पर रेल मंत्रालय का बयान- 14 अप्रैल के बाद नहीं रोका गया था रिजर्वेशन
ट्रेन टिकट की बुकिंग शुरू 
मुख्य बातें
  • देशव्यापी लॉकडाउन के बीच देश में ट्रेन और हवाई यात्रा करने वालों के अच्छी खबर
  •  भारतीय रेलवे और प्राइवेट एयरलाइंस ने 15 अप्रैल से यात्रा के लिए टिकट बुकिंग की अनुमति दे दी है
  • कोरोना वायरस की वजह लॉकडाउन 21 दिनों का देशव्यापी लॉकडाउन चल रहा है

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के चलते देशव्यापी लॉकडाउन के बीच देश में ट्रेन और हवाई यात्रा के लिए टिकट बुकिंग शुरू होने की खबर आई इसके बाद रेल मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि कुछ मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया है कि रेलवे ने पोस्ट-लॉकडाउन अवधि के लिए आरक्षण शुरू कर दिया है। यह स्पष्ट किया जाता है कि 14 अप्रैल के बाद की यात्रा के लिए रिजर्वेशन कभी नहीं रोका गया था। यह सरकार की किसी नई घोषणा से संबंधित नहीं है।

सूत्रों के मुताबिक यह कहा गया था कि केंद्र से संकेत है कि 21 दिन के बाद लॉकडाउन का कोई विस्तार नहीं होगा हालांकि इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं हो पाई है। उधर भारतीय रेलवे और प्राइवेट एयरलाइंस 15 अप्रैल से यात्रा के लिए बुकिंग करने की अनुमति दे रहे हैं। कहा गया है कि पूरी तरह से एक साथ सभी सेवाएं शुरू नहीं होंगी बल्कि धीरे-धीरे शुरू होंगी। विशेष रूप से, भारतीय रेलवे की ऑनलाइन टिकटिंग सहायक कंपनी IRCTC की वेबसाइट पर आरक्षण 120 दिनों की एडवांस रिजर्वेशन परिएड (ARP) के अनुसार पहले से ही खुले हुए थे।

बिजनेसलाइन के मुताबकि पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद डिवीजन पीआरओ प्रदीप शर्मा ने बताया कि केंद्र से स्पष्ट संकेत है कि लॉकडाउन 14 अप्रैल से आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। तब तक यात्रियों का आरक्षण बंद है। यदि ऐसे यात्री हैं जो अपने टिकट को रद्द करना चाहते हैं, लेकिन लॉकडाउन के कारण ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो रेलवे ने नियमों के तहत 21 जून, 2020 तक टिकट रद्द कराकर पैसे वापस ले सकते हैं।

इकोनोमिक्स टाइम्स के मुताबिक एक सीनियर सरकारी अधिकारी ने कहा कि स्वाभाविक रूप से जब लॉकडाउन 14 अप्रैल तक है तो आईआरसीटीसी 15 अप्रैल से बुकिंग स्वीकार कर रहा है। हालांकि, पैसेंजर ट्रेन संचालन 15 अप्रैल से पूरी तरह से शुरू नहीं हो सकता है। हमें धीरे-धीरे वर्कफोर्स वापस लाना होगा, हम धीरे-धीरे यात्री ट्रेनें खोलना शुरू कर देंगे।

रेलवे द्वारा महत्वपूर्ण वस्तुओं की आपूर्ति के लिए विशेष पार्सल ट्रेनों के संचालन की समीक्षा करते हुए, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को अधिकारियों से कहा कि वे इस सेवा को और अधिक मार्गों पर उपलब्ध कराएं, ताकि दवा, आवश्यक उपकरण, एडिबल्स जैसे सामान जल्दी से आपूर्ति किए जा सकें। रेल मंत्रालय ने कहा कि पार्सल विशेष ट्रेनें पहले से ही आठ मार्गों पर चल रही हैं और अलग-अलग जोन में 20 और पाइपलाइन में है।

राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने 22 मार्च को घोषणा की थी कि उसकी सभी यात्री ट्रेनें 31 मार्च तक सेवाओं को बंद कर देंगी।  सरकार ने कहा था कि हर दिन चलने वाली करीब 9,000 माल गाड़ियां हमेशा की तरह चलती रहेंगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर