Personal loan : पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करते समय रखें ध्यान, जानें क्या करना चाहिए और क्या नहीं

Personal loan : कोई सुयोग्य उधारकर्ता को कुछ ही मिनट में पर्सनल लोन मिल सकता है। पर्सनल लोन भी लोकप्रिय हैं लेकिन इसे लेने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

Keep in mind while applying for personal loan, know what to do and what not
पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करते समय इन बातों का रखें ध्यान 

Personal loan necessary precautions : एक पर्सनल लोन, पैसे की कमी से निपटने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। यह एक वर्सटाइल (बहुमुखी) क्रेडिट इंस्ट्रूमेंट है जो आपकी कई तरह से मदद कर सकता है, आपातकाल के दौरान इसका वित्त पोषण कर सकता है जैसे कि स्वास्थ्य संकट, किसी इलेक्ट्रॉनिक आइटम जैसी खरीदारी के लिए फंडिंग करना, या शिक्षा जैसे किसी आकांक्षा को पूरा करना। एक सुयोग्य उधारकर्ता को कुछ ही मिनट में एक पर्सनल लोन मिल सकता है। पर्सनल लोन भी लोकप्रिय हैं, क्योंकि वे असुरक्षित लोन हैं तथा इनके लिए कोई जमानत रखने या कुछ गिरवी रखने की जरूरत नहीं पड़ती। आप अपने घर से इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करते समय इससे जुड़ी विभिन्न बातें मालूम होनी चाहिए। उदाहरण के लिए, पर्सनल लोन लेना आसान है, लेकिन क्योंकि पर्सनल लोन एक असुरक्षित लोन होने के कारण इसका इंटरेस्ट रेट, होम लोन या कार लोन जैसे सुरक्षित लोन की तुलना में अधिक होता है। इसलिए पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करते समय ध्यान रखें कि क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करते समय क्या करें

तुलना करें: अपने लोन ऑप्शंस की तुलना करना बहुत जरूरी है। सभी बैंक और कई प्राइवेट लोन देने वाली कंपनियां आपको पर्सनल लोन प्रदान करेंगे। हालांकि, अलग-अलग बैंक और लोन कंपनियों के इंटरेस्ट रेट, प्रोसेसिंग फीस, लोन सम्बन्धी अन्य चार्ज, इत्यादि अलग-अलग होते हैं। आप प्राइवेट लोन मार्केट पर एक नज़र डालने के लिए ऑनलाइन इनके बारे में जान सकते हैं।

अपनी योग्यता की जांच करें: प्रत्येक लोन कंपनी के योग्यता सम्बन्धी मानदंड अलग-अलग होते हैं। जैसे, कोई कंपनी हर महीने कम-से-कम 20,000 रुपये वेतन पाने वाले वेतनभोगी को लोन दे सकती है। स्वीकृति के अवसरों को बेहतर बनाने के लिए आवेदन करने से पहले उनके मानदंडों के बारे में जानें।

प्री-अप्रूव्ड ऑफरों की जांच करें: आपका मौजूदा बैंक आपको एक प्री-अप्रूव्ड लोन ऑफर दे सकता है। यह प्राप्त करने से पेपरवर्क और प्रोसेसिंग फीस में कटौती हो सकती है जो एक ऋणदाता से उधार लेने के साथ आता है जिसके साथ आपका कोई संबंध नहीं है।

अपना क्रेडिट स्कोर देखें: सबसे अच्छे लोन ऑफर, सबसे ज्यादा क्रेडिट स्कोर वाले लोगों के लिए रिज़र्व रखा जाता है, जो पिछले लोन के समय पर पूरा रीपेमेंट करने के कारण तैयार एक अच्छे क्रेडिट इतिहास का ही परिणाम है। इसलिए, लोन के लिए अप्लाई करने से पहले, ऑनलाइन से अपनी फ्री क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त करें। गूगल पर "फ्री क्रेडिट स्कोर" लिखकर सर्च करें, कुछ मिनट में आपको अपनी रिपोर्ट मिल जाएगी।

फाइन प्रिंट को पढ़ें: एक पर्सनल लोन के फाइन प्रिंट में लोन रीपेमेंट शेड्यूल, चार्ज, लोन रीपेमेंट पीरियड, जैसे सभी जरूरी विवरण होते हैं। इसके अलावा यह भी जान लें कि ईएमआई चुकाने में एक महीने की देरी होने पर क्या होगा, क्योंकि इससे लोन की लागत बढ़ जाती है।

पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करते समय क्या न करें

जरूरत से ज्यादा लोन न लें: पर्सनल लोन लेने से पहले अपनी जरूरत का पता लगाएं। आप अपनी जरूरत से ज्यादा लोन पाने के योग्य हो सकते हैं। जैसे, आपके बैंक ने 15 लाख रुपये का प्री-अप्रूव्ड लोन ऑफर दिया है लेकिन आपको अभी सिर्फ 2 लाख रुपये की जरूरत है। ऐसे में आपको सिर्फ अपनी जरूरत के अनुसार ही लोन लेना चाहिए।

ईएमआई का अनुमान लगाए बिना अप्लाई न करें: मंथली लोन ईएमआई का पता लगाने के लिए ऑनलाइन कैलकुलेटर का इस्तेमाल करें। ईएमआई अमाउंट, आराम से चुकाने लायक होना चाहिए। इसके अलावा, आपकी सभी ईएमआई का टोटल, आपके डिस्पोजेबल इनकम के 30-40% से अधिक नहीं होना चाहिए, वर्ना आपके फाइनेंस पर प्रेशर पड़ सकता है।

सिर्फ इंटरेस्ट रेट के आधार पर तुलना न करें: लोन का इंटरेस्ट रेट बहुत मायने रखता है। लेकिन, आपको प्री-पेमेंट चार्ज, प्रोसेसिंग फीस, प्री-क्लोज़र चार्ज, इत्यादि जैसी बातों पर भी ध्यान देना चाहिए, क्योंकि ये बाद में आपके मार्जिन को प्रभावित कर सकते हैं। एक पर्सनल लोन एक शॉर्ट-टर्म लोन है, जिसे आम तौर पर पांच साल से पहले चुका देना होता है। समय के साथ, आपके बढ़ते इनकम के कारण आपकी लोन चुकाने की क्षमता बढ़ जाएगी, इसलिए, आपका प्री-पेमेंट चार्ज बहुत अधिक नहीं होना चाहिए यदि आप प्री-पेमेंट या प्री-क्लोज़ करना चाहते हैं।

एक बार में कई लोन के लिए अप्लाई न करें: पैसे की बहुत जरूरत होने पर भी आपको एक ही समय में एक से अधिक लोन कंपनियों में अप्लाई नहीं करना चाहिए, क्योंकि तब हर कंपनी आपका क्रेडिट स्कोर चेक करेगी जिससे आपका स्कोर कम हो सकता है, जिससे आपकी लोन योग्यता घट सकती है या आपको ज्यादा इंटरेस्ट रेट वाला लोन लेना पड़ सकता है।

एक पर्सनल लोन कई परिस्थितियों में काफी मददगार साबित हो सकता है। लेकिन इसके लिए अप्लाई करने करते समय उपरोक्त बातों का ध्यान रखें ताकि आगे चलकर ज्यादा परेशानी न हो।

इस लेख के लेखक, BankBazaar.com के CEO आदिल शेट्टी हैं)
(डिस्क्लेमर: यह जानकारी एक्सपर्ट की रिपोर्ट के आधार पर दी जा रही है। बाजार जोखिमों के अधीन होते हैं, इसलिए निवेश के पहले अपने स्तर पर सलाह लें।) ( ये लेख सिर्फ जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। इसको निवेश से जुड़ी, वित्तीय या दूसरी सलाह न माना जाए)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर