कोच्चि मेट्रो रेल फेज 2 को मिली मंजूरी, 1,957 करोड़ रुपये खर्च करेगी सरकार

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Sep 08, 2022 | 11:39 IST

Kochi Metro Rail project: कोच्चि केरल का सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर है। यह एक विस्तारित महानगरीय क्षेत्र का हिस्सा है। कोच्चि महानगरीय क्षेत्र की जनसंख्या 2013 में लगभग 20.8 लाख और 2021 में 25.8 लाख थी। 2031 तक यह 33.12 लाख हो सकती है।

Kochi Metro Rail project phase 2 got central government nod
कोच्चि मेट्रो रेल प्रोजेक्ट फेज 2: 1957 करोड़ रु होंगे खर्च  |  तस्वीर साभार: PTI

नई दिल्ली। कोच्चि में रहने वालों के लिए खशखबरी है। सरकार ने कोच्चि मेट्रो रेल परियोजना (Kochi Metro Rail project) के दूसरे चरण को मंजूरी दे दी है। इस प्रोजेक्ट पर सरकार की ओर से 1,957 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस मेट्रो प्रोजेक्ट के दूसरे चरण में 11 स्टेशन होंगे। इनकी लंबाई 11 किलोमीटर से ज्यादा होगी। कोच्चि मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के दूसरे चरण में जेएलएन स्टेडियम से कक्कनाड होते हुए इन्फोपार्क तक मेट्रो का मार्ग तैयार किया जाएगा।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दी है। चरण- II के लिए प्रारंभिक कार्य के तहत सीपोर्ट एयरपोर्ट रोड (Seaport Airport Road) को चौड़ा करने का काम चल रहा है।

पहले चरण की 5,181.79 करोड़ रुपये थी लागत
उल्लेखनीय है कि कोच्चि मेट्रो रेल परियोजना का पहला चरण पूरी तरह से चालू है। अलुवा से पेट्टा (Aluva to Petta) तक के पहले चरण में 25.6 किमी की लंबाई शामिल है और इसमें 22 स्टेशन हैं। परियोजना के पहले चरण की लागत 5,181.79 करोड़ रुपये थी।

दूसरा चरण 2017 में तत्कालीन मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन (Pinarayi Vijayan) द्वारा केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) की उपस्थिति में शुरू किया गया था। 1 सितंबर 2022 को पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से कोच्चि मेट्रो रेल लिमिटेड के चरण- II (जेएलएन स्टेडियम से इन्फोपार्क) की आधारशिला रखी गई थी और साथ ही चरण- I एक्सटेंशन (पेट्टा से एसएन जंक्शन) का उद्घाटन भी किया गया था। वडक्केकोट्टा, एसएन जंक्शन स्टेशनों और पनमकुट्टी पुल का काम 16 अक्टूबर 2019 को शुरू हुआ था।

कोच्चि मेट्रो रेल परियोजना के चरण 1 और 2 की संयुक्त लंबाई शहर के कमर्शियल और आवासीय क्षेत्रों को प्रमुख ट्रांजिट हब से जोड़ेगी। यह मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी की अवधारणा को सुदृढ़ करेगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर