जल्दी करें, देश के सबसे बड़े IPO में पैसा लगाने का आज है आखिरी दिन

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated May 09, 2022 | 12:11 IST

LIC IPO: भारतीय जीवन बीमा निगम के पास देश के कुल लिस्टेड शेयरों में से चार फीसदी शेयर हैं।

LIC IPO last date Subscription today On 9 May
LIC IPO last date Subscription today On 9 May (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • आज एलआईसी का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए क्लोज हो जाएगा।
  • एलआईसी ने आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 902 रुपये से 949 रुपये प्रति शेयर है।
  • इस आईपीओ के लिए पात्र कर्मचारियों और पॉलिसी होल्डर्स के लिए शेयर आरक्षित हैं।

LIC IPO: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का आईपीओ 4 मई को रिटेल निवेशकों के लिए खुला था और देश के सबसे बड़े आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) में पैसा लगाने का आज आखिरी दिन है। इसलिए अगर आपने अभी तक देश के सबसे बड़े आईपीओ में निवेश नहीं किया है और अब तक इसकी प्लानिंग कर रहे हैं तो फटाफट यह काम निपटा लें। 

अब तक इतना मिला सब्सक्रिप्शन
मालूम हो कि एलआईसी के आईपीओ को रविवार तक 1.79 गुना अभिदान मिल चुका है। शेयर बाजारों द्वारा उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, एलआईसी की ओर से 16,20,78,067 शेयरों की पेशकश की गई थी। रविवार तक 29,08,27,860 बोलियां मिली हैं। पात्र संस्थागत खरीदार (QIB) कैटेगरी को अभी तक पूर्ण अभिदान नहीं मिल है। आंकड़ों के अनुसार, इस कैटेगरी के लिए रिजर्व रखे गए शेयरों में से अब तक सिर्फ 0.67 फीसदी शेयरों के लिए ही बोलियां मिली हैं। गैर-संस्थागत निवेशक (NII) कैटेगरी की बात करें, तो इसके लिए रिजर्व रखे गए 2,96,48,427 शेयरों के लिए अब तक कुल 3,67,73,040 बोलियां मिली हैं, यानी इस कैटेगरी को 1.24 गुना सब्सक्राइब किया जा चुका है।

LIC IPO: देश के सबसे बड़े आईपीओ के लिए कैसे करें अप्लाई? ये रहा पूरा प्रोसेस

रिटेल इन्वेस्टर्स, पॉलिसी होल्डर्स और कर्मचारियों की कैटेगरी को इतना मिला अभिदान
रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए की गई 6.9 करोड़ शेयरों की पेशकश को अब तक 10.99 करोड़ शेयरों के लिए बोली मिली हैं, जो 1.59 गुना अभिदान है। पॉलिसी होल्डर्स की कैटेगरी को 5.04 गुना और कर्मचारियों की कैटेगरी को 3.79 गुना सब्सक्रिप्शन मिला है।

LIC के लिस्ट होने से बढ़ेगी पारदर्शिता, क्रेडिट प्रोफाइल में भी होगा इजाफा: मूडीज

कब होगी लिस्टिंग?
इस आईपीओ के जरिए सरकार ने एलआईसी में अपनी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर लगभग 21,000 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है। बाजार में इसकी लिस्टिंग 17 मई 2022 को हो सकती है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर