Forbes India Rich List 2021: मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीयों की लिस्‍ट में टॉप पर, जानिये सूची में और कौन-कौन हैं शामिल

बिजनेस
आईएएनएस
Updated Oct 07, 2021 | 15:36 IST

Forbes 2021 richest Indians list: फोर्ब्‍स की सबसे अमीर भारतीयों की लिस्‍ट में मुकेश अंबानी एक बार फिर शीर्ष पर हैं। वह 2008 से ही भारत के सबसे अमीर व्‍यक्ति बने हुए हैं, जिनकी संपत्ति कुल 92.7 अरब डॉलर की है।

मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीयों की लिस्‍ट में टॉप पर, जानिये सूची में और कौन-कौन हैं शामिल
मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीयों की लिस्‍ट में टॉप पर, जानिये सूची में और कौन-कौन हैं शामिल  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • मुकेश अंबानी फोर्ब्‍स की सबसे अमीर भारतीयों की लिस्‍ट में एक बार फिर टॉप पर हैं
  • गौतम अडानी लगातार तीसरे साल सबसे अमीर भारतीयों की सूची में दूसरे नंबर पर हैं
  • भारत के 100 सबसे अमीर लोगों की सूची में छह नए नाम भी शामिल हुए हैं

नई दिल्ली : पिछले 12 महीनों में 257 बिलियन डॉलर (लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि) के साथ बढ़ते शेयर बाजार ने भारत के 100 सबसे अमीरों की 2021 फोर्ब्स सूची के सदस्यों की संयुक्त संपत्ति को रिकॉर्ड 775 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचा दिया है। इस बंपर वर्ष में 80 प्रतिशत से अधिक सूचियों ने अपने भाग्य में वृद्धि देखी, जिसमें 61 में 1 अरब डॉलर या उससे अधिक की वृद्धि हुई।

इस सूची में सबसे ऊपर मुकेश अंबानी हैं, जो 2008 के बाद से भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं, जिनकी कुल संपत्ति 92.7 बिलियन डॉलर है। अंबानी ने हाल ही में अपने रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा 10 बिलियन के निवेश के साथ अक्षय ऊर्जा में मजबूती बनाने की योजना की रूपरेखा तैयार की है।

गौतम अडानी लगातार दूसरे साल नंबर 2

भारत के 100 सबसे अमीर लोगों की सामूहिक संपत्ति में वृद्धि का पांचवां हिस्सा इंफ्रास्ट्रक्च र टाइकून गौतम अडानी से आया है, जो लगातार तीसरे साल नंबर 2 पर हैं। अडानी ने अपनी सभी सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में तेजी के साथ अपने भाग्य को पहले के 25.2 बिलियन डॉलर से लगभग तीन गुना बढ़ाकर 74.8 बिलियन डॉलर कर दिया।

सॉफ्टवेयर दिग्गज एचसीएल टेक्नोलॉजीज के संस्थापक शिव नादर 31 अरब डॉलर के साथ तीसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने देश के तेजतर्रार तकनीकी क्षेत्र से अपनी संपत्ति में 10.6 अरब डॉलर की बढ़ोतरी दर्ज की है।

रिटेलिंग मैग्नेट राधाकिशन दमानी ने चौथे स्थान को बरकरार रखा, उनकी कुल संपत्ति 15.4 बिलियन डॉलर से लगभग दोगुनी होकर 29.4 बिलियन डॉलर हो गई, क्योंकि उनकी सुपरमार्केट श्रृंखला एवेन्यू सुपरमार्ट्स ने मार्च में समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष में 22 नए स्टोर खोले।

शीर्ष 5  में साइरस पूनावाला को मिली जगह

भारत ने अब तक 870 मिलियन से अधिक कोविड-19 वैक्सीन शॉट्स का प्रबंधन किया है, जिसका श्रेय आंशिक रूप से सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को जाता है, जिसकी स्थापना वैक्सीन अरबपति साइरस पूनावाला द्वारा की गई है, जो 19 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ शीर्ष पांच में प्रवेश करती है। उनकी निजी तौर पर आयोजित कंपनी कोविशील्ड को एस्ट्राजेनेका के लाइसेंस के तहत बनाती है और विकास के तहत अन्य कोविड-19 टीके हैं।

इस साल की शुरुआत में शुरू हुई कोविड-19 की घातक दूसरी लहर से भारत की रिकवरी ने दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में निवेशकों का विश्वास बहाल किया।

अमीर भारतयों की लिस्‍ट में आए 6 नए नाम

इस साल की सूची में छह नए नाम शामिल हुए हैं, जिनमें से आधे तेजी से बढ़ते रसायन क्षेत्र से हैं। इनमें अशोक बूब (नंबर 93, 2.3 बिलियन डॉलर) शामिल हैं, जिनका स्वच्छ विज्ञान और प्रौद्योगिकी जुलाई में सूचीबद्ध है। दीपक नाइट्राइट के दीपक मेहता (नंबर 97, 2.05 बिलियन डॉलर) और एल्काइल एमाइन केमिकल्स के योगेश कोठारी (नंबर 100, 1.94 बिलियन डॉलर)। निदान श्रृंखला डॉ लाल पैथलैब्स के कार्यकारी अध्यक्ष अरविंद लाल (नंबर 87, 2.55 बिलियन डॉलर) ने भी सूची में शुरुआत की, जब परीक्षण में एक महामारी से प्रेरित उछाल के कारण उनकी कंपनी के शेयर पिछले एक साल में दोगुने हो गए।

देश के आईपीओ की भीड़ ने अपने मैक्रोटेक डेवलपर्स की अप्रैल सूची के बाद, संपत्ति के दिग्गज और राजनेता मंगल प्रभात लोढ़ा (नंबर 42, 4.5 बिलियन डॉलर) को रैंक पर लौटा दिया। चार अन्य रिटर्न में प्रताप रेड्डी (नंबर 88, 2.53 बिलियन डॉलर) हैं, जिनकी सूचीबद्ध अस्पताल श्रृंखला अपोलो हॉस्पिटल्स एंटरप्राइज कोविड-19 रोगियों का परीक्षण और उपचार कर रही है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर