मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज दे रही है कमाई का मौका, राइट इश्यू के तहत मिलेगा 15 शेयरों पर 1 शेयर

RIL Right Issue : मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज देश का सबसे बड़ा राइट्स इश्यू लाने जा रही है। कंपनी इसके के जरिए 53125 करोड़ रुपए जुटाएगी।

Mukesh Ambani's Reliance Industries is giving an opportunity to earn
मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज दे रही है कमाई का मौका 
मुख्य बातें
  • रिलायंस इंडस्ट्रीज देश का सबसे बड़ा राइट्स इश्यू लाने जा रही है
  • 20 मई को खुलकर 3 जून 2020 को बंद होगा
  • राइट इश्यू में आवेदन के समय निवेशकों को सिर्फ 25 फीसदी रकम देनी होगी

मुंबई: एशिया के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) अपने शेयर धारकों को एक बेहतरीन मौका दे रही है। निवेश करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज देश का सबसे बड़ा राइट्स इश्यू लाने जा रही है। यह 20 मई को खुलकर 3 जून 2020 को बंद होगा। रिलायंस ने कहा कि वह हमेशा अपने कारोबार को राष्ट्रीय लक्ष्यों के साथ लेकर चली है और भारत को आत्मनिर्भर, मजबूत और समृद्ध  बनाना उसकी प्राथमिकता रही है। पिछले 30 सालों में ये रिलायंस का पहला राइट्स इश्यू है। इसके तहत शेयरधारकों को 15 शेयरों पर 1 शेयर राइट इश्यू के तहत मिलेगा। ये 1257 रुपए पर मिलेगा।

राइट इश्यू में आवेदन के समय निवेशकों को सिर्फ 25 फीसदी रकम देनी होगी। इसमें 2.5 रुपए फेसवैल्यू और 311.75 रुपए प्रीमियम का रहेगा। इस तरह कुल मिलाकर शेयर धारकों को 314.25 रुपए देने होंगे। बचे हुए 942.75 रुपए किश्तों में एकमुश्त ली जाएगी। इस पर बोर्ड फैसला करेगा। कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज को इसकी जानकारी दी है। रिलायंस ने 30 अप्रैल को तिमाही परिणाम के साथ राइट्स इश्यू लाने का एलान किया था। रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड की राइट्स इश्यू समिति ने 15 मई को हुई बैठक में इसको मंजूरी दी। रिलायंस राइट्स इश्यू के जरिए 53125 करोड़ रुपए जुटाएगी। 

स्टॉक एक्सचेंज को भेजा गया कॉर्पोरेट प्रजेंटेशन
रिलायंस ने शेयर बाजार को भेजे कॉर्पोरेट प्रजेंटेशन में बताया कि 'रिलायंस, 'भारत में बनी' (मेड इन इंडिया), 'भारत के लिए बनी' (मेड फॉर इंडिया) और 'भारतीयों की बनाई' (मेड बाइ इंडियंस) कंपनी है।  ये प्रजेंटेशन बीएसई, एनएसई, लक्जेमबर्ग, सिंगापुर और ताईपे स्टॉक एक्सचेंज को भेजा गया है। जियो की अगुवाई में फेसबुक जैसे निवेशक आने के बाद रिलायंस अब एक टेक्नोलॉजी और कंज्यूमर कंपनी बन गई है। रिलायंस के प्रोडक्ट और सेवाओं का 80 करोड़ भारतीयों पर प्रभाव पड़ता है। इसमें मौजूदा समय में फेसबुक, सिल्वर लेक, विस्टा जैसे बड़े वैश्विक निवेशकों से निवेश आया है।

 

सस्ती दरों पर भारतीयों को डिजिटली जोड़ा
रिलायंस ने सिर्फ 10 सालों में ग्रोथ के 3 मेगा इंजन बनाए हैं। जियो के साथ सस्ती दरों पर भारतीयों को डिजिटली जोड़ा है। सिर्फ 4 सालों में इसने 38.8 करोड़ ग्राहक बना लिए हैं। रिलायंस रिटेल में वित्त वर्ष 2020 में 64 करोड़ फूटफॉल रहा। अपने 11,700 स्टोर और 2.87 करोड़ वर्ग फुट जगह के साथ रिलायंस रिटेल फैशन और लाइफ स्टाइल, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक और किराना के प्रोडक्स बेचती है। रिलायंस भी पेट्रोल, डीजल की सप्लाई कर लोगों को जोड़ रही है। इसके साथ ही पेट्रोकैमिकल की सप्लाई भी कर रही है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर