फोर्ब्स 2020 : दुनिया की सर्वाधिक पावरफुल 100 महिलाओं की लिस्ट में निर्मला सीतारमण, जानिए और कौन-कौन हैं

बिजनेस
भाषा
Updated Dec 08, 2020 | 23:47 IST

फोर्ब्स ने दुनिया की सर्वाधिक 100 शक्तिशाली महिलाओं की लिस्ट जारी की है। इसमें भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, अमेरिका की नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी है।

Nirmala Sitharaman in Forbes 2020 most powerful 100 women list, know who else are there
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 

न्यूयॉर्क : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, अमेरिका की नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार शॉ और एचसीएल इंटरप्राइज की सीईओ रोशनी नाडर मल्होत्रा दुनिया की सर्वाधिक 100 शक्तिशाली महिलाओं की फोर्ब्स की सूची में शुमार की गई हैं। इस सूची में लगातार 10वें साल जर्मनी की चांसलर एजेंला मर्केल टॉप पर हैं। 17वीं वार्षिक ‘फोर्ब्स पावर लिस्ट’ में 30 देशों की महिलाएं शामिल हैं। सीतारमण सूची में 41वें स्थान पर हैं, नाडर मल्होत्रा 55वें स्थान पर हैं और मजूमदार शॉ 68वें नंबर पर हैं। लैंडमार्क समूह की प्रमुख रेणुका जगतियानी को सूची में 98वां स्थान दिया गया है।

एजेंला मर्केल लगातार 10वें वर्ष पहले स्थान पर

मर्केल लगातार 10वें वर्ष पहले स्थान पर कायम हैं। फोर्ब्स ने कहा कि मर्केल यूरोप की प्रमुख नेता हैं और जर्मनी को वित्तीय संकट से उबारकर क्षेत्र की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का नेतृत्व कर रही हैं। डोनाल्ड ट्रंप का विरोध कर जर्मनी में 10 लाख से अधिक शरणार्थियों को रहने अनुमति देने वाली मर्केल का नेतृत्व बेहद मजबूत रहा है। सबसे बड़ा सवाल है कि लोग अब पूछ रहे हैं कि मर्केल का कार्यकाल समाप्त होने के बाद उनकी जगह कौन लेगा।

न्यूजीलैंड की पीएम दूसरे और कमला हैरिस तीसरे स्थान पर

अमेरिका की नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस पहली अश्वेत महिला हैं जो इस पद पर पहुंची हैं और लिस्ट में वह तीसरे स्थान पर हैं। न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न सूची में दूसरे स्थान पर हैं जिन्होंने कड़े लॉकडाउन और पृथक-वास नियमों को लागू कर अपने देश को कोराना वायरस की पहली एवं दूसरी लहर से बचाया।

मिलिंडा गेट्स पांचवें स्थान पर

सूची में बिल और मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की सह- अध्यक्ष मिलिंडा गेट्स (पांचवां स्थान), अमेरिकी सदन की स्पीकर नैंसी पेलोसी (सातवां स्थान), फेसबुक की मुख्य संचालन अधिकारी शेरिल सैंडबर्ग (22वां), बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (39वां), ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (46वां), मशहूर कलाकार रिहाना (69वां) और बेयोंसे (72वां स्थान) भी शामिल हैं।

10 देशों की प्रमुख, 38 सीईओ और पांच मनोरंजन क्षेत्र से जुड़ी महिलाएं हैं

फोर्ब्स ने कहा कि इसमें 10 देशों की प्रमुख, 38 सीईओ और पांच मनोरंजन क्षेत्र से जुड़ी महिलाएं हैं। भले ही वे उम्र, राष्ट्रीयता और अलग-अलग पेशे से हों लेकिन 2020 की चुनौतियों का सामना करने के लिए उन्होंने अपने मंचों का इस्तेमाल एक तरीके से किया। फोर्ब्स ने बताया कि ताईवान की राष्ट्रपति साई इंग वेन 37वें स्थान पर हैं जिन्होंने जनवरी में कोरोना वायरस के मरीजों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने का कठिन कार्यक्रम लागू किया। इसके परिणामस्वरूप आज तक 2.3 करोड़ की आबादी वाले प्रायद्वीप में केवल 7 लोगों की जान गई है।

इस वर्ष की लिस्ट में 17 नए लोगों के नाम शामिल

इस वर्ष की लिस्ट में 17 नए लोगों के नाम शामिल हैं जो दर्शाता है कि वैश्विक महामारी से बदले समाज के हर पहलुओं पर महिलाएं अग्रणी भूमिका निभा रही हैं। अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी यूनाइटेड पार्सल सर्विस कैरोल टोम की नई सीईओ को 11वां स्थान हासिल हुआ है और कैलिफोर्निया के क्लोरोक्स लिंडा रेंडले की प्रमुख को 87वां स्थान मिला है जो आवश्यक सेवाएं मुहैया कराने में सहयोग कर रही हैं ताकि अमेरिका के लोग एक-दूसरे से जुड़े रहें और स्वच्छता के साथ रहें। सीवीएस हेल्थ की कार्यकारी उपाध्यक्ष और भावी सीईओ करेन लिंच 38वें स्थान पर हैं। वह कोविड-19 जांच कार्यक्रम वाली दवा कंपनियों की शक्तिशाली महिलाओं में पहले स्थान पर हैं जो 2021 में कोरोना वायरस के टीकों के प्रबंधन का महत्वपूर्ण कार्यभार देखेगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर