सियाम वार्षिक सम्मेलन में बोले गडकरी: ई-हाईवे बनाना है मेरा सपना, यात्रियों को होगी आसानी

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Sep 15, 2022 | 17:17 IST

Nitin Gadkari at SIAM Annual Convention: नितिन गडकरी ने कहा कि हम दुनिया में दोपहिया और तीन पहिया वाहनों के सबसे बड़े निर्माता हैं। साथ ही हम यात्री वाहनों के चौथे सबसे बड़े निर्माता भी हैं।

Nitin Gadkari at SIAM Annual Convention on production of electric vehicles
ई-हाईवे बनाना है मेरा सपना: नितिन गडकरी  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • उद्योग को आयात कम और निर्यात बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए: नितिन गडकरी।
  • गडकरी ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों की स्वीकार्यता बढ़ी है।
  • देश में 15 लाख इलेक्ट्रिक वाहन पंजीकृत किए गए हैं।

नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने गुरुवार को इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) का प्रोडक्शन बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि उनका विचार और सपना ई-हाईवे (e-highway) बनाना है। इसके साथ ही गडकरी ने 27 ग्रीन एक्सप्रेस हाईवे बनाने का विचार भी साझा किया है। केंद्रीय परिवहन मंत्री ने कहा कि लग्जरी EV बसों में अपार संभावनाएं हैं। इंडस्ट्री को इसे तलाशना चाहिए। जल्द ही 5,500 नए E-Bus के टेंडर ले आएंगे।

यात्रियों को होगी आसानी
ग्रीन हाईवे से दिल्ली से चंडीगढ़ की यात्रा का समय आधा घंटा, दिल्ली से ऋषिकेश का दो घंटे, दिल्ली से जयपुर का दो घंटे, दिल्ली से कटरा का छह घंटे, दिल्ली से अमृतसर का चार घंटे, दिल्ली से श्रीनगर का आठ घंटे, दिल्ली से मुंबई तक 12 घंटे और चेन्नई से बेंगलुरु का दो घंटे हो जाएगा।

मौजूदा समय में एक ट्रक को दिल्ली से मुंबई तक पहुंचने में 52 घंटे लगते हैं, लेकिन इस साल के अंत तक यह समय कम होकर 20 से 22 घंटे हो जाएगा। गडकरी ने गुरुवार को 62वें सियाम वार्षिक सम्मेलन (SIAM Annual Convention) को संबोधित करते हुए कहा कि यह लॉजिस्टिक कॉस्ट को कम करेगा।

ये है सरकार का लक्ष्य
यह उद्योग देश के 4 करोड़ युवाओं को रोजगार दे रहा है और साथ ही सरकार को जीएसटी के रूप में सबसे ज्यादा राजस्व भी प्रदान कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए हमारा लक्ष्य ऑटोमोबाइल सेक्टर को अगले पांच वर्षों के भीतर 50 लाख करोड़ रुपये का बनाना है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर