Side Lower seat Design Change: अब रेल यात्रियों को नहीं होगी परेशानी, साइड लोअर सीट की डिजाइन में हुआ बदलाव

Indian Railway: इंडियन रेलवे ट्रेनों की साइड लोअर सीट की डिजाइन में बदला किया है, ताकि यात्रियों को यात्रा के दौरान किसी तरह की असुविधा ना हो।

Side Lower seat Design Change: अब रेल यात्रियों को नहीं होगी परेशानी, साइड लोअर सीट की डिजाइन में हुआ बदलाव
भारतीय रेल ने ट्रेनों की साइड लोअर सीट में किया बदलाव 
मुख्य बातें
  • साइड लोअर सीट की डिजाइन में किया गया बदलाव
  • यात्रियों की पीठ अब नहीं होगा दर्द
  • भारतीय रेलवे चरणबद्ध तरीके से साइड लोअर सीटों को बदलेगा

नई दिल्ली। हम सब अक्सर या कभी कभी भारतीय रेल में यात्रा किए होंगे। और उस दौरान आरक्षण में साइड लोअर सीट भी मिली होगी। साइड लोअर सीट सोने के दौरान होने वाली समस्या से भी दो चार भी हुए होंगे। लेकिन आगे से अब उस तरह की परेशानी नहीं होगी। दरअसल इंडियन रेलवे साइड लोअर सीट की डिजाइन में बदलाव कर रही है। 

साइड लोअर सीट में गैप की वजह से पीठ दर्द की शिकायत
दोनों सीटों के बीच गैप की वजह से यात्रियों की पीठ में दर्द की शिकायत रहती है। दरअसल ट्विटर  पर एक वीडियो भी काफी वायरल हुआ था।  जिसमें एक अधिकारी नई लोअर साइड बर्थ की खासियत के बारे बताता हुआ दिख रहा था। उसी वीडियो को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी ट्वीट किया है। दरअसल, ट्रेनों में लोअर साइड बर्थ पर बैठने के लिए आप उसे दो भागों में खोल सकते हैं। जब किसी यात्री को सोना होता है तो वो सीट को जोड़ देता है, लेकिन बीच में गैप होने की वजह से यात्री को सोने में काफी तकलीफ होती है।


स्लाइड सीट गैप को भर देगा
नए डिजाइन में गैप तो रहेगा लेकिन एक स्लाइड सीट दी गई है। यह विंडो की तरफ होती है।  जब किसी  यात्री को सोना होगा तो वो उसे खींचकर ऊपर कर लेगा, जिससे दोनों सीटों के बीच का गैप भर जाएगा और उसके बाद किसी तरह की परेशानी नहीं होगी और लंबी यात्रा के दौरान सोते वक्त उनकी पीठ में दर्द भी नहीं होगा।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर