Matilda Kullu: आम शख्सियत को खास पहचान, आशा वर्कर मतिल्डा कुल्लू ने Forbes Indian W Power 2021 में बनाई जगह

ओडिशा के सुंदरगढ़ में आशा वर्कर मतिल्डा कुल्लू को पहले कुछ लोग जानते थे। लेकिन कोविड में उनके उत्कृष्ट काम को Forbes India W Power ने सराहा और उन्हें अपनी लिस्ट में खास जगह दी।

Matilda Kullu, forbes india w power, asha worker matilda kullu, matilda kullu from odisha sundergarh,
आम शख्सियत को खास पहचान, आशा वर्कर मतिल्डा कुल्लू ने Forbes Indian W Power 2021 में बनाई जगह (सौजन्य-odishabytes.com) 
मुख्य बातें
  • ओडिशा के सुंदरगढ़ में आशा वर्कर हैं मतिल्डा कुल्लू
  • कोविड-19 संकट में खास काम के लिए खास पहचान
  • लोगों के लिए कुछ कर पा रही हूं, यह गर्व की बात है- मतिल्डा कुल्लू

ओडिशा के सुंदरगढ़ जिले की मतिल्डा कुल्लू ने अभिनेता सान्या मल्होत्रा ​​और रसिका दुग्गल के साथ कंधे से कंधा मिलाकर देश की कई अन्य महिला उपलब्धि हासिल की हैं, जिन्होंने फोर्ब्स इंडिया डब्ल्यू-पावर 2021 सूची में जगह बनाई है।मटिल्डा, एक मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता (आशा) एक कोविड योद्धा है। वह पिछले 15 वर्षों से सुंदरगढ़ जिले की बड़ागांव तहसील के गरगड़बहल गांव में काम कर रही हैं और स्वास्थ्य व्यवस्था को लोगों के करीब लाने में उनकी अहम भूमिका रही है।

मतिल्डा कुल्लू इसलिए हैं खास
फोर्ब्स ने बताया कि मतिल्डा अपने दिन की शुरुआत सुबह 5 बजे करती है, घर के काम खत्म करती है, चार लोगों के परिवार के लिए दोपहर का भोजन तैयार करती है, और अपने दिन की शुरुआत घर-घर जाकर करने के लिए साइकिल चलाने से पहले मवेशियों को खिलाती है।अंधविश्वास, जातिवाद और अस्पृश्यता जैसी कई चुनौतियों का सामना करने वाले 45 वर्षीय व्यक्ति के लिए यह यात्रा आसान नहीं रही है। उसे ग्रामीणों को काले जादू पर भरोसा करना बंद करने और खुद का इलाज करने और उचित चिकित्सा मार्ग अपनाने के लिए शिक्षित करना था।

'गांव के लोगों के लिए कुछ कर पा रही हूं'
कोविड -19 ने जब भारत में पांव पसारा को मतिल्डा कुल्लू का काम बढ़ गया। उन्होंने जरूरत से अधिक काम किया। 4,500 रुपये प्रति माह के मामूली वेतन पर गांव के लगभग 964 लोगों की देखभाल करती है। संतोषिनी बाग ने कहा कि घर के दौरे के अलावा, दवाइयां उपलब्ध कराना और प्रसव कराने वाली माताओं की मदद करना।मटिल्डा कुल्लू ने कहा कि मेरे नियमित कार्य प्रसवपूर्व / प्रसवोत्तर जांच, टीकाकरण, स्वच्छता, स्वच्छता को बढ़ावा देना, पोलियो और अन्य टीकों का प्रशासन करना, सर्वेक्षण करना और इसी तरह मेरे असाइन किए गए क्षेत्र में हैं। मैं लोगों के लिए और खासकर अपने गांव के लोगों के लिए काम करके बहुत खुश हूं। आज इस मान्यता पर बहुत गर्व महसूस हो रहा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर