PayPal : भारत में 1 अप्रैल बंद हो रही है यह डिजिटल पेमेंट ऐप सर्विस, यूज करते हैं तो पैसा निकाल लें

ग्लोबल डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म PayPal ने भारत में डिजिटल पेमेंट सेवा बंद करने का फैसला किया है। अगर आप इसका उपयोग करते हैं बंद कर लें।

PayPal digital payment app service to shut in India from April 1, withdraw money if you use it
पेपल डिजिटल भुगतान सेवा बंद होगी (तस्वीर-Pixabay)  |  तस्वीर साभार: BCCL

भारत में दिन प्रतिदिन डिजिटल सर्विस में बढ़ोतरी हो रही है। लेकिन  ग्लोबल डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म पेपल (PayPal) ने भारत में अपनी घरेलू भुगतान सेवाओं को 1 अप्रैल से बंद करने का फैसला किया है। डिजिटल पेमेंट सोल्युशन प्रोवाइडर PayPal ने कहा कि भारतीय व्यवसायों के लिए अधिक अंतरराष्ट्रीय बिक्री को सक्षम करने पर ध्यान केंद्रित करेगा इसलिए 1 अप्रैल से कंपनी घरेलू सर्विस को बंद करने जा रहा है। PayPal दुनियाभर के करीब 190 देशों में अपनी सेवा देता है। इन देशों में इस ऐप के करीब 100 मिलियन अकाउंट मेंबर हैं। भारत में PayPal ने 2017 में अपना बिजनेस शुरू किया था।  PayPal के जरिए यूजर्स दूसरे देश में भी पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। अगर आप PayPal का इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने अकाउंट को डिएक्टिवेट कर सकते हैं। इसके लिए  PayPal की साइट पर जाकर प्रोसेस फॉलो कर अकाउंट डिएक्टिव कर सकते हैं। 

सैन जोस, कैलिफोर्निया बेस्ड PayPal कई भारतीय ऑनलाइन ऐप्स जैसे यात्रा और टिकट सेवा MakeMy Trip, ऑनलाइन फिल्म बुकिंग ऐप BookMyShow और फूड डिलीवरी ऐप Swiggy पर भुगतान विकल्प देता है। PayPal के बेंगलुरु, चेन्नई और हैदराबाद में तीन सेंटर हैं, जो अमेरिका के बाहर सबसे बड़ा है। भारतीय भुगतान गेटवे स्पेस पिछले कई वर्षों से प्रतिस्पर्धी हो गया है, जिसमें azorpay, PayU India, MobiKwik’s Zaakpay and Paytm पेमेंट गेटवे शीर्ष स्थान के लिए कई खिलाड़ी शामिल हैं।

कंपनी ने कहा कि 1 अप्रैल 2021 से, हम अपना सारा ध्यान भारतीय व्यवसायों के लिए अधिक अंतर्राष्ट्रीय बिक्री को सक्षम करने पर केंद्रित करेंगे, और भारत में अपने घरेलू प्रोडक्ट्स से दूर फोकस  करेंगे । उन्होंने कहा कि इसका मतलब है कि हम 1 अप्रैल से भारत के भीतर घरेलू भुगतान सेवाओं चालू नहीं रखेंगे।

कंपनी ने नोट किया कि उसने पिछले साल भारत में 3.6 लाख से अधिक व्यापारियों के लिए 1.4 बिलियन डॉलर की अंतरराष्ट्रीय बिक्री की प्रक्रिया की थी। कंपनी ने गुरुवार को 6.12 बिलियन डॉलर के राजस्व के साथ 2020 की चौथी तिमाही में मजबूत वृद्धि दर्ज की। इसने कुल भुगतान मात्रा (टीपीवी) $ 277 बिलियन बताई, जो 39 प्रतिशत बढ़ रही है। इसने चौथे क्वार्टर में 16 मिलियन नेट न्यू एक्टिव अकाउंट्स (NNA) जोड़े।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर