Petrol/Diesel Price Today : लगातार 5वें दिन महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल, जानिए ताजा रेट

बिजनेस
आईएएनएस
Updated Nov 24, 2020 | 11:18 IST

पेट्रोल और डीजल के दाम ने रफ्तार पकड़ ली है। लगातार 5वें दिन कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। जानिए आज आपके शहरों में भाव क्या है।

Petrol, diesel prices rise for 5th consecutive day know latest rates
पेट्रोल डीजल के दाम में लगातार बढ़ोतरी  |  तस्वीर साभार: IANS
मुख्य बातें
  • कच्चा तेल का भाव 46 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चला गया है
  • पेट्रोल और डीजल की कीमतों में मंलगवार को लगातार पांचवें दिन बढ़ोतरी दर्ज की गई
  • देश के चार प्रमुख महानगर, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में इजाफा हुआ है

नई दिल्ली : कच्चे तेल के भाव में आई तेजी के कारण भारत में पेट्रोल और डीजल की महंगाई ने फिर रफ्तार पकड़ ली है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में मंलगवार को लगातार पांचवें दिन बढ़ोतरी दर्ज की गई। तेल विपणन कंपनियों ने देश के चार प्रमुख महानगर, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में पांच से छह पैसे प्रति लीटर जबकि डीजल के दाम में 16 से 17 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की है। देश की राजधानी दिल्ली में इन पांच दिनों में पेट्रोल के दाम में 43 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हो गई है जबकि डीजल 95 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 46 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर चला गया है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें बढ़कर क्रमश: 81.59 रुपये, 83.15 रुपये, 88.29 रुपये और 84.64 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं। वहीं, चारों महानगरों में डीजल की कीमतें बढ़कर क्रमश: 71.41 रुपये, 74.98 रुपये, 77.90 रुपये और 76.88 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं।

अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के जनवरी डिलीवरी वायदा अनुबंध में मंगलवार को पिछले सत्र के मुकाबले 0.89 फीसदी की तेजी के साथ 46.45 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। इस महीने के निचले स्तर से बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव करीब 11 डॉलर प्रति बैरल उछला है। दो नवंबर को बेंट्र क्रूड का भाव 35.74 डॉलर प्रति बैरल तक टूटा था।

न्यूयार्क मकेर्टाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) के जनवरी डिलीवरी वायदा अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 1.02 फीसदी की तेजी के साथ 43.50 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। दो नवंबर को डब्ल्यूटीआई का भाव 33.64 डॉलर प्रति बैरल तक टूटा था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर