पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया- कम क्यों नहीं हो रही हैं पेट्रोल की कीमतें

बिजनेस
भाषा
Updated Sep 23, 2021 | 14:50 IST

पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम क्यों नहीं हो रही हैं। साथ ही कहा कि पेट्रोल पर लिए गए टैक्स का इस्तेमाल कहां हो रहा है।

Petroleum Minister Hardeep Singh Puri told why petrol prices are not coming down
पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ती ही जा रही हैं 
मुख्य बातें
  • पश्चिम बंगाल में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपए के पार हो गई हैं।
  • उन्होंने कहा कि टीएमसी सरकार भारी टैक्स लगा रही है।
  • उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार 32 रुपए प्रति लीटर टैक्स लेती है।

कोलकाता : पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम नहीं हो रही हैं, क्योंकि राज्य ईंधन को जीएसटी के दायरे में नहीं लाना चाहते हैं। पुरी ने बताया कि पश्चिम बंगाल में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपए के पार हो गई हैं क्योंकि टीएमसी सरकार भारी टैक्स लगा रही है। उन्होंने कहा कि अगर आपका सवाल है कि क्या आप चाहते हैं कि पेट्रोल की कीमतें कम हों, तो इसका जवाब हां है। अब, अगर आपका सवाल है कि पेट्रोल की कीमतें नीचे क्यों नहीं आ रही हैं, तो इसका जवाब है क्योंकि राज्य इसे जीएसटी के तहत लाना नहीं चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि केंद्र 32 रुपये प्रति लीटर (पेट्रोल पर कर के रूप में) लेता है। हमने 32 रुपये प्रति लीटर टैक्स लिया, जब ईंधन की कीमत 19 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल थी, और हम अभी भी वही ले रहे हैं, जबकि कीमत बढ़कर 75 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल हो गई।

पुरी ने कहा कि पेट्रोल पर लिए गए टैक्स का उपयोग कल्याणकारी योजनाओं के लिए किया जाता है। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार ने जुलाई में कीमतों में 3.51 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की, जिसके चलते पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर से महंगा हो गया।

उन्होंने आगे कहा कि संयुक्त कराधान यहां (पश्चिम बंगाल) लगभग 40 प्रतिशत है। बयान देना बहुत आसान है। अगर आपने (टीएमसी सरकार) 3.51 रुपये की बढ़ोतरी नहीं की होती, तो यह अभी भी 100 रुपए प्रति लीटर से कम होती।

पुरी बुधवार को भवानीपुर उपचुनाव के प्रचार के लिए कोलकाता में थे। इस चुनाव में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बीजेपी की प्रियंका टिबरेवाल और माकपा के श्रीजीब बिस्वास के बीच मुकाबला है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर