पीयूष गोयल ने वाणिज्य विभाग के लिए जारी किया प्लान, 2 ट्रिलियन डॉलर का निर्यात हासिल करने का लक्ष्य

Union Minister Piyush Goyal: हाल ही में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा था कि प्रधानमंत्री गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान से टैक्सपेयर्स के पैसे की बचत होगी।

Piyush Goyal released restructuring plan for commerce department
वाणिज्य विभाग के लिए प्लान जारी, इतना है निर्यात का लक्ष्य  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने वाणिज्य विभाग के लिए आठ फोकस क्षेत्रों के साथ एक प्रमुख ओवरहाल प्लान जारी किया है, जिसमें एक समर्पित ट्रेड प्रमोशन निकाय, ट्रेड सुविधा प्रक्रियाओं का डिजिटलीकरण, अन्य शामिल हैं। प्लान में इंडियन ट्रेड सर्विस में प्राइवेट सेक्टर की प्रतिभाओं का स्वागत करने, इसे भविष्य के लिए तैयार करने और साल 2030 तक 2 ट्रिलियन डॉलर के निर्यात लक्ष्य को हासिल करने की बात की गई है। गोयल ने वाणिज्य विभाग का Restructuring Dossier जारी करते हुए कहा कि विभाग के पुनर्गठन का उद्देश्य भारत को वर्ल्ड ट्रेड में एक प्रमुख खिलाड़ी बनने के लिए तैयार करना है।

निर्यात का लक्ष्य हासिल करने की राह पर भारत
गोयल ने कहा कि इसका उद्देश्य भारत की वैश्विक निर्यात में भागीदारी को बढ़ाना और रोजगार सृजित करना है। उन्होंने यह भी कहा कि पुनर्गठन से वाणिज्य मंत्रालय में कार्यबल की संख्या में कोई कमी नहीं आएगी बल्कि इसमें वृद्धि ही होगी। गोयल ने कहा कि मंत्रालय वैश्विक मंचों और द्विपक्षीय व्यापार समझौतों पर भारत की बातचीत की क्षमता को बढ़ाने के उद्देश्य से निजी क्षेत्र के विशेषज्ञों को भी शामिल करेगा। चालू वित्त वर्ष में निर्यात के प्रदर्शन के बारे में उन्होंने कहा कि हम लक्ष्य हासिल करने की राह पर हैं।

GeM को अधिक प्रभावी बनाना चाहती है सरकार
केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि केंद्र सरकार सार्वजनिक खरीद के लिए ऑनलाइन मंच जीईएम (GeM) को और प्रभावी बनाने के लिए कृत्रिम मेधा (AI) का उपयोग करना चाहती है। गोयल ने कहा कि हमने इस लक्ष्य को पाने के लिए उद्योग जगत से सहयोग मांगा है। वाणिज्य और उद्योग मंत्री ने सार्वजनिक खरीद (मेक इन इंडिया को प्राथमिकता) आदेश पर सम्मेलन के उद्घाटन के अवसर पर उद्योग जगत से उत्पीड़न संबंधी किसी भी मुद्दे को साझा करने के लिए भी कहा है।

गोयल ने कहा कि कि सार्वजनिक खरीद में भरोसा, विश्वसनीयता और समृद्धि ही हमारी टीआरपी है। उन्होंने कहा कि सरकार इसे और अधिक प्रभावी बनाने के लिए जीईएम खरीद प्रक्रिया में एआई का उपयोग करना चाहती है और इसके लिए उद्योग से सहयोग मांगा गया है। सम्मेलन को संबोधित करते हुए गोयल ने स्थानीय उद्योग की क्षमता पर भरोसा जताते हुए वृद्धि की यात्रा में भागीदारी के लिए उनका आभार जताया।
(एजेंसी इनपुट के साथ)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर