सीनियर सिटिजंस के लिए खुशखबरी: पेंशन स्‍कीम को लेकर सरकार ने उठाया ऐसा कदम

PMVVY: एलआईसी द्वारा दी जाने वाली पीएमवीवीवाय 10 वर्षों के लिए एक निर्धारित दर पर पेंशन का गारंटीकृत भुगतान करती है। यह नामांकित व्यक्ति को खरीद मूल्य की वापसी के रूप में मृत्यु लाभ भी प्रदान की जाती है।

PMVVY senior citizen saving scheme
पेंशन 
मुख्य बातें
  • वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए पीएमवीवीवाय पेंशन स्‍कीम को 31 मार्च 2023 तक बढ़ा दिया है
  • पीएमवीवीवाय को तीन साल के लिए बढ़ाया गया है
  • यह वृद्धावस्था आय सुरक्षा और वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण के लिए सक्षम बनाता है

देश के वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए खोली गई प्रधानमंत्री वस वंदना योजना (पीएमवीवीवाय) की अवधि 31 मार्च 2023 तक के लिए बढ़ा दी गई है। पहले यह योजना 31 मार्च 2020 तक के लिए खुली हुई थी। पीआईबी के प्रधान महानिदेशक केएस धतवालिया के ट्वीट के मुताबिक, 'कैबिनेट ने प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (#पीएमवीवीवाय) को 31 मार्च 2023 तक बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। यह 31 मार्च 2020 से तीन साल बढ़ाकर 31 मार्च 2023 तक कर दी है। यह यह वृद्धावस्था आय सुरक्षा और वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण के लिए सक्षम बनाता है।'

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना क्‍या है?

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) द्वारा दी गई यह योजना 10 वर्षों के लिए निर्धारित दर पर पेंशन का गारंटीकृत भुगतान करती है। यह नॉमिनी को खरीद मूल्य की वापसी के रूप में मृत्यु लाभ भी प्रदान करता है। इसलिए अगर आप एक वरिष्‍ठ नागरिक हैं और आपके बैंक खाते में खूब पैसा है, तो आप इस तत्काल वार्षिकी योजना को 31 मार्च, 2023 तक खरीदने पर विचार कर सकते हैं।

पीआईबी पेंशन योजना के निम्‍नलिखित महत्‍वपूर्ण विवरण बताता है:

  • शुरुआत में वर्ष 2020-21 के लिए प्रति वर्ष 7.40% प्रतिवर्ष की एक सुनिश्चित दर की अनुमति देने के लिए और उसके बाद हर साल रीसेट करने की।
  • सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) के रिटर्न की संशोधित दर के अनुरूप वित्तीय वर्ष की पहली अप्रैल से प्रभावी ब्याज दर का वार्षिक रीसेट 7.75% की सीमा के साथ किसी भी बिंदु पर इस सीमा के उल्लंघन पर योजना के नए मूल्यांकन के साथ।
  • एलआईसी द्वारा उत्पन्न रिटर्न की बाजार दर (खर्चों का जाल) और योजना के तहत वापसी की गारंटीकृत दर के बीच के अंतर पर व्यय के लिए अनुमोदन।
  • कैपिंग प्रबंधन खर्च 0.5% पी.ए जारी की गई नई नीतियों के संबंध में योजना के पहले वर्ष के लिए धनराशि और उसके बाद दूसरे साल के लिए 0.3% पी.ए. अगले 9 वर्षों के लिए।
  • वित्त मंत्री को प्रत्येक वित्तीय वर्ष की शुरुआत में वार्षिक रीसेट दर की वापसी के लिए प्राधिकारी को सौंपना।

योग्‍यता मानदंड और अन्‍य शर्तें:

  • न्यूनतम प्रवेश आयु: 60 वर्ष (पूर्ण)
  • अधिकतम प्रवेश आयु: कोई सीमा नहीं
  • पॉलिसी की अवधि: 10 साल
  • न्‍यूनतम पेंशन: 1000 रुपए प्रति महीना
  • अधिकतम पेंशन: 10,000 रुपए प्रति महीना। प्रति वरिष्ठ नागरिक को दी जाने वाली पेंशन की कुल राशि अधिकतम पेंशन सीमा से अधिक नहीं होनी चाहिए।

पेंशन भुगतान का तरीका

पेंशन भुगतान का तरीका मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक होगा। पेंशन भुगतान को एनईएफटी या आधार सक्षम भुगतान प्रणाली के माध्यम से संसाधित किया जाता है। इसलिए पेंशन भुगतान के तरीके पर निर्भर होकर यानी मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक, स्‍कीम खरीदने के बाद से पहली किस्‍त का भुगतान एक महीने, तीन महीने, छह महीने या एक साल बाद किया जाएगा।

पीएमवीवीवाई पेंशन योजना में एकमुश्त निवेश करके इस योजना को निम्न प्रकार से खरीदा जा सकता है, जिसके अनुसार आपको पेंशन आय मिलेगी। पीआईबी की विज्ञप्ति के मुताबिक, '12,000 प्रति वर्ष के लिए पेंशन का न्‍यूयतम निवेश भी 1,56,658 रुपए तक संशोधित किया गया है और स्‍कीम के अंतर्गत 1000 रुपए प्रति महीने के लिए न्‍यूनतम पेंशन कीमत 1, 62, 162 रुपए है।'

आप पीएमवीवीवाय पेंशन स्‍कीम भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ऑफ इंडिया से भी खरीद सकते हैं। आप योजना ऑफलाइन या ऑनलाइन किसी भी तरह से खरीद सकते हैं। अगर आपको ये ऑफलाइन खरीदना है तो आपको नजदीकी एलआईसी ऑफिस जाना होगा। हालांकि, अगर आप वार्षिक योजना ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं तो एलआईसी की वेबसाइट- www.licindia.in पर जाना होगा।

इन बातों का रहे ख्‍याल

परिपक्वता लाभ: यदि पेंशनभोगी 10 वर्ष की पॉलिसी अवधि के अंत तक जीवित रहता है, तो वार्षिक पेंशन किस्त के साथ वार्षिकी का क्रय मूल्य पॉलिसीधारक को देय होगा।

मृत्यु लाभ: यदि पेंशनभोगी की 10 साल की पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु हो जाती है, तो लाभार्थी योजना की खरीद मूल्य लाभार्थी को वापस कर दी जाएगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर