रेलवे ने कुछ ही घंटों में 54000 यात्रियों को बेचे टिकट, कमाए 10 करोड़ रुपए

Railways earning : लॉकडाउन के बीच भारतीय रेलवे ने आज (12 मई) से यात्री ट्रेन सेवा की शुरुआत कर रही हैं। 54,000 यात्रियों को टिकट बेचे।

Railways sold tickets to 54,000 passengers in a few hours, earned Rs 10 crore
स्पेशल ट्रेनों से रेलवे ने कुछ घंटों में कमाए 10 करोड़ रुपए  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • लॉडाउन के बीच आज यात्री ट्रेन सेवा की शुरुआत हो रही है
  • सोमवार शाम 54000 से अधिक यात्रियों को रिजर्वेशन कराया
  • कुछ रूटों पर सभी टिकटें मिनटों में बुक हो गए

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने सोमवार को यात्री ट्रेनों के लिए शुरू हुई बुकिंग के कुछ घंटों में 54,000 यात्रियों को टिकट बेचकर 10 करोड़ रुपए प्राप्त किए। ये ट्रेन आज से चलेंगी। सात सप्ताह के लॉकडाउन के बाद अंतरराज्यीय सार्वजनिक परिवहन चरणबद्ध तरीके से फिर से शु्रू हो रहे हैं। रेल मंत्रालय ने कहा कि रात 9.15 बजे तक, लगभग 30,000 पीएनआर जनरेट हो गए थे और 54,000 से अधिक यात्रियों को रिजर्वेशन जारी किया गया था। रेलवे के एक अधिकारी ने ईटी को बताया कि सोमवार शाम करीब 9 बजे बिक्री 9.9 करोड़ पर पहुंच गई। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्प द्वारा संचालित बुकिंग साइट दो घंटे देरी से शाम 6 बजे खुली। क्योंकि टिकट बुकिंग चार बजे से होनी थी लेकिन टिकट खरीदने वालों की अधिकता की वजह साइट क्रैश हो गई थी। काफी संख्या में लोग रिजर्वेशन करने की कोशिश की थी।

आज चलेंगी आठ ट्रेनें 
हावड़ा-नई दिल्ली सहित कुछ रूटों पर टिकट पूरी तरह से मिनटों में बुक हो गए थे। रेल मंत्रालय ने कहा कि मुंबई-दिल्ली मार्ग पर 12-17 मई के लिए सभी ट्रेनें पूरी तरह से बुक हो गईं। रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि हमारे पास अभी भी कई रूट हैं जहां ट्रेनें उपलब्ध हैं। आईआरसीटीसी वेबसाइट के अनुसार, भुवनेश्वर-नई दिल्ली ट्रेनों के सभी टिकट शाम 6.30 बजे तक बिक गए। शुरुआत करने के लिए 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। मंगलवार से आठ ट्रेनें शुरू होंगी- तीन नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, बेंगलुरु और बिलासपुर। बाकी नई दिल्ली के लिए हावड़ा, पटना, बेंगलुरु, मुंबई सेंट्रल और अहमदाबाद से शुरू होगी। सभी ट्रेनों में केवल एसी कोच होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ अपने वीडियो कॉल में ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू करने का जिक्र किया और कहा कि यह देश में आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण था।

स्पेशल यात्रियों के लिए खुलेंगे टिकट काउंटर
जेनरल कोटा यात्री केवल ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। हालांकि, स्पेशल कटैगरी के यात्रियों के लिए कुछ स्टेशनों पर बुकिंग काउंटर खुलेंगे, जिनमें उच्च अधिकारी अनुरोध (HOR) धारक, सांसद, स्वतंत्रता सेनानी, कॉनसेशन पाने वाले यात्रियों और फ्री विशेषाधिकार पास पर टिकट पाने वाले शामिल हैं। अधिकारियों ने कहा कि ट्रेनों को पूरी क्षमता से चलाना है। अधिकारी ने कहा कि देश के लोग अब सोशल डिस्टेंसिंग के बारे में बहुत संवेदनशील हैं। मिड्ल बर्थ का भी उपयोग किया जाएगा।

इस तरह चलेंगी ट्रेनें
राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने कहा कि इस सप्ताह चलने वाली 30 ट्रेनों में से 16 ट्रेनें रोजाना चलेंगी, दो बार सप्ताह में तीन बार चेलेंगी, आठ सप्ताह में दो बार और चार साप्ताहिक चलेंगी। सामान्य रूप से 120 दिनों के विपरीत अधिकतम एडवांस रिजर्वेशन अवधि (एआरपी) 07 दिन होगी। प्राइवेट वाहन यात्रियों को स्टेशनों पर ला सकते हैं और जहां वे जाएंगे वहां पहुंचा सकते हैं। इस उद्देश्य के लिए सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने के बारे में कोई दिशानिर्देश नहीं हैं। हालांकि, मुंबई पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को ईटी को बताया कि बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक और सप्लाई अंडरटेकिंग (BEST) बसों को यात्रियों के लिए तैनात किया जाएगा।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर