Inflation : आरबीआई का अनुमान, 'आने वाले महीनों में और बढ़ेगी महंगाई'

बिजनेस
भाषा
Updated Aug 25, 2020 | 19:46 IST

रिजर्व बैंक की 2019-20 की वार्षिक रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है। आने वाले महीनों में और महंगाई दर बढ़ेगी।

RBI estimates, inflation will increase in the coming months
खुदरा महंगाई दर बढ़कर 6.93 प्रतिशत पर पहुंच गई 

मुंबई : कोविड-19 की वजह से खाद्य और विनिर्मित उत्पादों की आपूर्ति सीरीज बाधित होने की वजह से आगामी महीनों में मुख्य महंगाई दर और बढ़ेगी। रिजर्व बैंक की 2019-20 की वार्षिक रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है। रिजर्व बैंक ने कहा कि 2019-20 के अंतिम महीनों में मुख्य महंगाई दर बढ़ी है। खाद्य महंगाई दर के लिए लघु अवधि का परिदृश्य अनिश्चित हो गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि खाद्य और विनिर्मित उत्पादों की आपूर्ति सीरीज बाधित होने की वजह से क्षेत्र आधार पर कीमतें दबाव में रह सकती हैं। इससे मुख्य महंगाई दर के बढ़ने का जोखिम है। वित्तीय बाजारों में उतार-चढ़ाव का भी महंगाई दर पर असर पड़ेगा।

रिजर्व बैंक ने कहा कि इन सब कारणों से परिवारों की महंगाई दर को लेकर उम्मीद प्रभावित हो सकती है। खाद्य और ईंधन कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर परिवार संवेनदनशील होते है। ऐसे में मौद्रिक नीति में कीमतों में उतार-चढ़ाव पर लगातार नजर रखनी होगी।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार जुलाई में खुदरा महंगाई दर बढ़कर 6.93% पर पहुंच गई। मुख्य रूप से सब्जियों, दालों, मांस और मछली के दाम बढ़ने की वजह से महंगाई दर बढ़ी है। इसी महीने रिजर्व बैंक ने मौद्रिक नीति समीक्षा में कहा था कि दूसरी तिमाही में खुदरा महंगाई दर बढ़ेगी। हालांकि चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में यह नीचे आएगी। रिजर्व बैंक ने कहा कि खाद्य वस्तुओं के समूह में विभिन्न उत्पादों की कीमतों में अलग-अलग समय में तेजी आती है।

प्याज, अदरक, बैंगन, फूलगोभी, भिंडी और हरी मटर की कीमतों में सीजन के आधार पर व्यवहार में बदलाव हुआ है। दिलचस्प तथ्य यह है कि सबसे उतार-चढ़ाव वाला उत्पाद होने के बावजूद प्याज में सीजन के हिसाब से बदलाव उल्लेखनीय रूप से घटा है। इससे शीत भंडार गृह की सुविधाओं में सुधार का संकेत मिलता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनियाभर में कोविड-19 के प्रसार से सभी जिंसों की कीमतों में गिरावट आई। चीन में फरवरी, 2020 में उद्योग बंद होने तथा बाद में यूरोप ओर अमेरिका में यही स्थिति बनने की वजह से धातुओं की मांग घटी, जिससे इनकी कीमतें नरम हुईं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर