RBI Retail Direct Scheme: खुदरा निवेशकों को तोहफा, 12 नवंबर को पीएम मोदी लॉन्‍च करेंगे योजना

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Nov 10, 2021 | 15:37 IST

RBI Retail Direct Scheme: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 नवंबर को निवेशकों के लिए 'RBI रिटेल डायरेक्ट स्कीम' की शुरुआत करेंगे। यह सरकारी प्रतिभूतियों में खुदरा निवेशकों की भागीदारी बढ़ाएगी।

PM Narendra Modi
12 नवंबर को पीएम मोदी लॉन्‍च करेंगे RBI Retail Direct Scheme  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • इस साल फरवरी में आरबीआई रिटेल डायरेक्ट सुविधा की घोषणा हुई थी।
  • पीएम नरेंद्र मोदी इसकी शुरुआत 12 नवंबर को करेंगे।
  • निवेशक बिना किसी शुल्क के अपना Gilt Account खोल सकेंगे।

RBI Retail Direct Scheme: जल्द ही छोटे निवेशकों को सरकारी प्रतिभूतियों (Government Securities) में निवेश करने का एक नया अवसर मिलेगा। सरकारी प्रतिभूतियों में खुदरा निवेशकों की भागीदारी बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 12 नवंबर को निवेशकों के लिए 'RBI रिटेल डायरेक्ट स्कीम' (RBI Retail Direct Scheme) की शुरुआत करेंगे। आरबीआई रिटेल डायरेक्ट सुविधा की घोषणा इस साल फरवरी में की गई थी। इसके तहत खुदरा निवेशक ऑनलाइन सरकारी सिक्योरिटी मार्केट में निवेश कर सकेंगे। यह प्राइमरी और सेकेंडरी दोनों बाजार में होगा।

निवेशक बिना किसी शुल्क के खोल सकेंगे Gilt Account
निवेशक आरबीआई में बिना किसी शुल्क के अपना सरकारी सिक्योरिटीज अकाउंट (Gilt Account) खोल सकेंगे। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने इसे 'प्रमुख संरचनात्मक सुधार' कहते हुए फरवरी में नीति समीक्षा में हरी झंडी दिखाई थी। जुलाई में केंद्रीय बैंक ने कहा था कि निवेशकों के पास प्राथमिक नीलामी में बोली लगाने के साथ-साथ निगोशिएटेड डीलिंग सिस्टम ऑर्डर मैचिंग (Negotiated Dealing System-Order Matching Segment) या NDS-OM में निवेश करने की पहुंच होगी।

व्यक्तिगत निवेशकों द्वारा सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश की सुविधा के लिए 'आरबीआई रिटेल डायरेक्ट' योजना एक अच्छा समाधान है। इस योजना के तहत, खुदरा निवेशकों को आरबीआई के साथ 'खुदरा प्रत्यक्ष गिल्ट खाता' (RDG खाता) खोलने और बनाए रखने की सुविधा होगी। यह किसी निवेशक द्वारा सरकारी  सिक्योरिटीज में निवेश के लिए एक वन-स्टॉप सल्यूएंशन है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर