सर्वे में खुलासा, 2021 में कंपनियां करेंगी कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी, होंगी नई भर्तियां

बिजनेस
भाषा
Updated Feb 18, 2021 | 16:07 IST

महामारी के बाद कारोबारी गतिविधियों तेजी से सुधर रही है। सर्वे के मुताबिक कंपनियां कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी करेगी। साथ ही नई भर्तियां भी करेगी।

Revealed in survey, Companies will increase salaries of employees in 2021, new recruits will be
इस साल बढ़ेगी सैलरी  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली : महामारी के बाद कारोबारी गतिविधियों में उम्मीद से अधिक तेजी से सुधार और उपभोक्ताओं का भरोसा बढ़ने के चलते कंपनियां इस साल वेतन में औसतन 7.3 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकती हैं। डेलॉयट टच तोहमात्सु इंडिया एलएलपी द्वारा कार्यबल एवं वेतन बढ़ोतरी के रुझानों के लिए किए गए 2021 के पहले चरण के सर्वेक्षण में पाया गया कि इस साल वेतन में औसत बढ़ोतरी 2020 के 4.4 प्रतिशत से अधिक, लेकिन 2019 के 8.6 प्रतिशत से कम रहेगी। उधर आईटी कंपनी कॉग्निजेंट ने कहा है कि वह भारत में वित्त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही के दौरान अभूतपूर्व भर्ती करने की तैयारी कर रही है।  इस साल सर्वेक्षण में शामिल होने वाली 92 प्रतिशत कंपनियों ने वेतन बढ़ोतरी की बात कही, जबकि पिछले साल सिर्फ 60 प्रतिशत ने ऐसा कहा था।

सर्वे दिसंबर 2020 में शुरू हुआ और इसमें सात क्षेत्रों तथा 25 उप क्षेत्रों की करीब 400 कंपनियां शामिल हुईं।सर्वेक्षण में कहा गया कि भारत में औसत वेतन बढ़ोतरी 7.3 प्रतिशत रहने की उम्मीद है, जो 2020 के 4.4 प्रतिशत से अधिक है। आर्थिक गतिविधियों में उम्मीद से अधिक तेजी से सुधार, उपभोक्ता विश्वास में बढ़ोतरी तथा बेहतर मार्जिन के चलते कंपनियों ने वेतन बढ़ोतरी के लिए अपने बजट को बढ़ाया है।

नजीतों के मुताबिक 20 प्रतिशत कंपनियों ने इस साल दो अंकों में वेतन बढ़ोतरी की योजना बनाई है, जबकि 2020 में यह आंकड़ा सिर्फ 12 प्रतिशत था। सर्वेक्षण के मुताबिक जिन कंपनियों ने पिछले साल वेतन बढ़ोतरी नहीं की थी, उनमें से एक-तिहाई इस साल अधिक बढ़ोतरी या बोनस के रूप में उसकी भरपाई करने की तैयारी कर रही हैं।

कॉग्निजेंट 2021 की पहली तिमाही में करेगी अभूतपूर्व भर्ती

आईटी कंपनी कॉग्निजेंट ने कहा है कि वह भारत में वित्त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही के दौरान अभूतपूर्व भर्ती करने की तैयारी कर रही है, जिसमें शुरुआती और अनुभवी कर्मचारी शामिल हैं। कॉग्निजेंट इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राजेश नांबियार ने कहा कि पहली तिमाही में भर्ती "पहले से कहीं अधिक" होगी। अमेरिका स्थित कंपनी के भारत में दो लाख से अधिक कर्मचारी हैं और उम्मीद है कि इस साल वह देश में 23,000 से अधिक नए स्नातकों की भर्ती करेगी।


नांबियार ने पीटीआई-भाषा से कहा कि भारत हमेशा से कॉग्निजेंट का बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है, और हमेशा बना रहेगा। 2020 में लगभग 2,04,500 लोगों के साथ भारत में कॉग्निजेंट के कर्मचारियों की संख्या सबसे अधिक थी। हम भारत में उच्च गुणवत्ता वाले इंजीनियरिंग, विज्ञान, प्रबंधन और अन्य प्रतिभाओं की भर्ती के लिहाज से अग्रणी बने रहेंगे।

उन्होंने कहा कि कंपनी ने वर्ष 2020 में 17,000 से अधिक नए स्नातकों को भर्ती किया और 2021 में 23,000 से अधिक नए स्नातकों को नियुक्त करने की उम्मीद है, जो 2020 के मुकाबले 35 प्रतिशत अधिक है। उन्होंने कहा कि कंपनी इंटर्नशिप पर भी काफी जोर दे रही है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर