आम आदमी को झटका! SBI और ICICI बैंक ने सेविंग अकाउंट पर ब्याज दर में की कटौती

SBI, ICICI Bank Interest rate on savings account : कोरोना वायरस संकट के बीच डमाडोल अर्थव्यवस्था के बीच एसबीआई और आईसीआईसीआई बैंक ने सेविंग अकाउंट पर ब्याज दर में कटौती कर दी है।

SBI reduced interest rate on savings account by 0.05%, ICICI Bank 0.25%
सेविंग अकाउंट पर ब्याज दर में की कटौती 
मुख्य बातें
  • देश सबसे बडे बैंक एसबीआई ने एक बार फिर बचत खाते पर ब्याज दर में कटौती की
  • प्राइवेट सेक्टर से दूसरे सबसे बड़े बैंक आईसीआईसीआई ने भी बचत खाते पर ब्याज दर में कटौती की
  • एसबीआई ने इससे पहले अप्रैल महीने में भी बचत खाते पर ब्याज दरों में कटौती की थी

मुंबई : कोरोना वायरस ने देश की अर्थव्यवस्था में तबाही मचा दी है। हर सेक्टर पर इसका बुरा असर पड़ा है। बैंकिंग सेक्टर भी इससे अछूता नहीं रह पाया है। लोग अपने बचत का पैसा बैंकों में जमा करते हैं ताकि उन्हें फाइनेंसियल सुरक्षा के साथ-साथ ब्याज भी मिल सके लेकिन कोरोना काल में ब्याज दरों में कटौती हो रही है। देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने बचत बैंक खातें पर सालाना ब्याज दर 0.05% घटाकर 2.70% कर दी है। वहीं प्राइवेट सेक्टर के दूसरे सबसे बड़े बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने बचत खाते पर ब्याज दर में 0.25% की कटौती की है। 

एसबीआई ने बचत खाते पर ब्याज 0.05 प्रतिशत घटाया 

एसबीआई ने बचत बैंक खातें पर सालाना ब्याज दर 0.05% घटाकर 2.70% कर दी है।  बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना के अनुसार संशोधित ब्याज दरें 31 मई से लागू हो गई हैं। बचत बैंक खाते के लिए बैंक के दो स्लैब एक लाख रुपए तक और एक लाख रुपए से अधिक है। चालू वित्त वर्ष में एसबीआई ने दूसरी बार बचत खाते पर ब्याज दरों में कटौती की है। इससे पहले अप्रैल में बैंक ने सभी स्लैब में बचत बैंक खातें पर ब्याज दर को 0.25% घटाकर 2.75% कर दिया था। इसके अलावा बैंक ने 27 मई को सभी मैच्योरिटी अवधि की खुदरा मियादी जमा दरों में 0.40% तक की कटौती की थी।

आईसीआईसीआई बैंक ने घटाकर किया 3 प्रतिशत

आईसीआईसीआई बैंक ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा कि उसने 50 लाख रुपए से कम की सभी जमाओं पर ब्याज दर को 0.25% घटाकर 3.25 से 3% कर दिया है। 50 लाख रुपए या उससे अधिक की जमा पर ब्याज दर को 3.75 से घटाकर 3.50% किया गया है। बैंक ने कहा है कि बचत खाते पर नई ब्याज दरें गुरुवार से लागू होंगी। पर्याप्त नकदी की स्थिति के बीच नए लोन की मांग कम होने की वजह से बैंक जमा पर ब्याज दरों में कटौती कर रहे हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर