रिलायंस-फ्यूचर ग्रुप डील को SEBI की मंजूरी, BSE ने 24713 करोड़ रुपए की इस डील पर लगाई मुहर

SEBI ने फ्यूचर ग्रुप को रिलायंस को अपनी परिसंपत्ति बेचने की योजना को बुधवार को मंजूरी दे दी। बंबई स्टॉक एक्सचेंज ने भी हामी भरी।

SEBI approves Reliance-Future Group deal, BSE approves this deal worth Rs 24713 crore
रिलायंस-फ्यूचर ग्रुप डील को मंजूरी 

पूंजी बाजार नियामक SEBI ने फ्यूचर ग्रुप को रिलायंस को अपनी परिसंपत्ति बेचने की योजना को बुधवार को मंजूरी दे दी। इसके बाद बंबई स्टॉक एक्सचेंज (BSE) ने भी 24,713 करोड़ रुपए के इस डील पर अपनी मुहर लगा दी। अमेजन ने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) और अन्य नियामक एजेंसियों को कई पत्र लिखकर इस डील को अनुमति नहीं देने का अनुरोध किया था। भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड ने कुछ शर्तों के साथ इस सौदे को मंजूरी दे दी है। पिछले साल अगस्त में इस सौदे की घोषणा की गई थी। बीएसई ने यह भी कहा है कि फ्यूचर-रिलायंस ग्रुप के इस डील पर सेबी की अनुमति अदालत में पेंडिंग मामलों के नतीजों पर निर्भर करेगी।

SEBI ने कहा है कि दिल्ली हाईकोर्ट के समक्ष पेंडिंग मामले और ग्लोबल ई-कॉमर्स प्रमुख अमेजन द्वारा मध्यस्थता की कार्यवाही के लिए फ्यूचर ग्रुप द्वारा विशेष रूप से उल्लेख किया जाना चाहिए, जबकि बीएसई ने कहा कि शेयरधारकों या नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल की मंजूरी चाहिए। यह भी माना गया है कि ड्राफ्ट स्कीम ऑफ अरेंजमेंट पर SEBI का आगे बढ़ना इन कार्यवाहियों के परिणाम के अधीन होगा।

इस मामले में डवलपमेंट पर टिप्पणी करते हुए अमेजन के एक प्रवक्ता ने कहा कि BSE और NSE द्वारा जारी किए गए पत्र स्पष्ट रूप से बताते हैं कि 'ड्राफ्ट स्कीम ऑफ अरेंजमेंट' पर SEBI की टिप्पणियां (प्रस्तावित लेनदेन) चल रही मध्यस्थता और किसी अन्य कानूनी कार्यवाही के परिणाम के अधीन हैं। हम अपने अधिकारों को लागू करने के लिए अपने कानूनी उपायों को आगे बढ़ाते रहेंगे।

पिछले महीने, दिल्ली हाई कोर्ट ने फ्यूचर समूह की एक याचिका को खारिज कर दिया, जिसने रिलायंस को परिसंपत्ति की बिक्री में अमेजन को दखल देने से रोकने की मांग की थी। फ्यूचर ने अगस्त में अपनी रिटेल संपत्ति रिलायंस को बेची थी, एक सौदे में अमेजन ने कहा कि 2019 में अमेरिकी ई-कॉमर्स लीडर के साथ समझौते किए गए। अक्टूबर में, अमेजन ने सिंगापुर के मध्यस्थ से बिक्री को रोकने के लिए एक निषेधाज्ञा जीती थी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर