Demat Account: घर बैठे मोबाइल से ऐसे खुलवाएं डीमैट अकाउंट, जानें पूरी प्रक्रिया

Tips To open demat account: डीमैट अकाउंट घर बैठे मोबाइल के जरिए भी खोल सकते हैं। वहीं वरिष्ट नागरिकों के लिए कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से डीमैट अकाउंट को नेविगेट कर सकते हैं।

Demat Account
वरिष्ठ नागरिक ऐसे खुलवाएं डीमैट अकाउंट 
मुख्य बातें
  • कुछ महीनों में मार्केट में खुदरा निवेशकों की भागीदारी में तेजी देखी गई है।
  • डीमैट अकाउंट खुलवाने के लिए ये डॉक्यूमेंट हैं आवश्यक।
  • मिनटों में ऑनलाइन खोल सकते हैं डीमैट अकाउंट।

लॉकडाउन और अनलॉकिंग की वजह से देश में ज्यादातर लोगों के लिए मुश्किल भरा अनुभव रहा है, खास कर वरिष्ट नागरिक के लिए। बता दें कि पिछले कुछ महीनों में मार्केट में खुदरा निवेशकों की भागीदारी में तेजी देखी गई है और लोगों ने अपने घर से ही बाजारों में जो बढत हासिल की है वह हैरान करने वाली है। अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसा कैसे करें, और आप अपने पैसे की सुरक्षा और डीमैट अकाउंट खोले की प्रक्रिया के बारे में सुनिश्चित नहीं है तो यहां कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं। यह टिप्स उन वरिष्ट नागरिकों के लिए डिजाइन किया गया है जिससे वे इनका उपयोग कर के डीमैट अकाउंट को नेविगेट कर सकते हैं। वें इसकी मदद से घर बैठे मोबाइल पर डीमैट अकाउंट खुलवा सकते हैं।

आवश्यक डॉक्यूमेंट
केवाईसी
फाइनेंशियल डॉक्यूमेंट के तौर पर कैंसिल्ड चेक, बैंक स्टेटमेंट, आय प्रमाण, हस्ताक्षर कॉपी और पैन कार्ड आदि।

मिनटों में ऑनलाइन खोलें डीमैट अकाउंट 
एक डिपॉजिटरी प्रतिभागी चुनें- सबसे पहले आपको एक डिपॉजिटरी प्रतिभागी चुनना होगा। यह एक अधिकृत बैंक, एक वित्तीय संस्थान या एक ब्रोकर हो सकता है जिसके साथ आप अपना डीमैट अकाउंट खोलना चाहते हैं।
डीमैट अकाउंट खोलें- अब चुने गए डिपॉजिटरी प्रतिभागी की वेबसाइट पर जाएं और खुले डीमैट अकाउंट टैब पर क्लिक करें। इसके बाद अपना बेसिक डिटेल जैसे नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भरें। कुछ ब्रोकर आधार का उपयोग करके डीमैट अकाउंट खोलने की अनुमति भी देते हैं।
पे अकाउंट खोलने का शुल्क- नेट बैंकिंग या क्रेडिट कार्ड के जरिए से अपने ब्रोकर को अकाउंट खोलने का शुल्क अदा करें।

डिपॉजिटरी एक बैंक की तरह है जहां सिक्योरिटीज को इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में रखा जाता है। भारत में दो डिपॉजिटरी हैं- नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) और सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड (CDSL)। डिपॉजिटरी एक्ट के तहत, निवेशक डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट्स (DP) के जरिए से इन डिपॉजिटरीज की सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

ध्यान रखें कि अकाउंट खोलते समय एक नॉमिनी को जोड़ना महत्वपूर्ण है। एक बार जब आपका अकाउंट खोलने के लिए प्रोसेस शुरू हो जाता है, आपको एक डीमैट अकाउंट संख्या और एक क्लाइंट आईडी मिल जाएगी। डिपॉजिटरी प्रतिभागी आपको एक बेनिफिसरी ऑनर आइडेंटिफिकेशन संख्या प्रदान करेगा, जो आपके भविष्य में ट्रांसजेक्श के लिए आवश्यक होगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर