UPI 123Pay: अब फीचर फोन से भी होगी UPI पेमेंट, इंटरनेट की भी नहीं पड़ेगी जरूरत

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Mar 08, 2022 | 17:01 IST

UPI 123Pay: आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि, 'पिछले 3 सालों में डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए बैंकों ने कई पहल की हैं।'

UPI 123Pay UPI for feature phones launched alongwith helpline DigiSaathi
UPI 123Pay: अब फीचर फोन से भी होगा UPI पेमेंट, इंटरनेट की भी नहीं पड़ेगी जरूरत  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • 40 करोड़ से अधिक फीचर फोन यूजर्स सुरक्षित तरीके से डिजिटल भुगतान कर सकेंगे।
  • जिन लोगों के पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है, वे UPI 123Pay से डिजिटल भुगतान कर सकेंगे।
  • हेल्पलाइन को NPCI ने तैयार किया है।

UPI 123Pay: डिजिटल लेनदेन (Digital Transactions) को और बढ़ावा देने के लिए, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मंगलवार को बड़ा ऐलान किया। केंद्रीय बैंक ने UPI123Pay नामक फीचर लॉन्च किया है। इसके साथ ही केंद्रीय बैंक ने डिजिटल भुगतान के लिए डिजीसाथी (DigiSaathi) नाम का 24x7 हेल्पलाइन नंबर भी शुरू किया है।

2016 में शुरुआत के बाद से, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) भारतीयों द्वारा भुगतान के लिए शीर्ष विकल्प बन गया है। इस प्लेटफॉर्म के जरिए लेनदेन कई गुना बढ़ रहा है। यूपीआई प्लेटफॉर्म ने फरवरी में 4.52 अरब लेनदेन दर्ज किए। पिछले महीने इसके जरिए कुल 8.26 लाख करोड़ रुपये के लेनदेन हुए। जनवरी में, लेनदेन की संख्या 4.61 बिलियन लेनदेन थी और कुल 8.32 ट्रिलियन रुपये का लेनदेन हुआ था।

यूपीआई 123पे के फीचर्स (UPI 123Pay Features)
यूपीआई पर बढ़ते चलन को देखते हुए, आरबीआई ने यूपीआई 123पे लॉन्च किया, जो ग्राहकों को स्कैन और भुगतान को छोड़कर लगभग सभी लेनदेन के लिए फीचर फोन का उपयोग करने देगा। सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए उन्हें इंटरनेट कनेक्शन की भी आवश्यकता नहीं होगी।

ऐसे उठा सकते हैं लाभ
इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को अपने बैंक खाते को फीचर फोन से लिंक करना होगा। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने 8 दिसंबर, 2021 को सबसे पहले फीचर फोन के लिए यूपीआई भुगतान सेवा शुरू करने का प्रस्ताव रखा था।

क्या है डिजीसाथी? (What is DigiSaathi)
आरबीआई ने नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन इंडिया के साथ मिलकर हेल्पलाइन डिजी साथी लॉन्च की, जो कार्ड सहित भुगतान प्रणाली के ग्राहकों की मदद करेगी।

टोल-फ्री नंबर (IVR): 14431 या 1800 891 3333
वेबसाइट: digisaathi.info + चैटबॉट

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर