JIO प्लेटफॉर्म में अमेरिका की Vista Equity करेगी 11,367 करोड़ रुपये का निवेश

बिजनेस
किशोर जोशी
Updated May 08, 2020 | 09:48 IST

Reliance Jio News: रिलायंस की डिजिटल सेवा शाखा जियो प्लेटफॉर्म्स ने तीन सप्ताह से भी कम समय में तीन शीर्ष प्रौद्योगिकी निवेशकों से 60,596.37 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

US-based firm Vista Equity Partners to invest Rs 11,367 crore in Jio Platforms
JIO प्लेटफॉर्म में Vista Equity करेगी 11,367 करोड का निवेश 
मुख्य बातें
  • प्राइवेट इक्विटी विस्टा इक्विटी पार्टनर्स, जियो प्लेटफॉर्म्स में करेगी 11,367 करोड़ रुपये का निवेश
  • तीन हफ्तों के अंदर यह रिलायंस जियो में तीसरा हाई प्रोफाइल निवेश है
  • जियो लगातार अपने नेटवर्क का कर रही है विस्तार

नई दिल्ली: रिलायंस जियो में लगातार बड़े निवेशक सामने आ रहे हैं। अब एक अमेरिकी फर्म विस्टा इक्विटी पार्टनर्स (Vista Equity Partners) रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म (Reliance Jio Platform) में 2.32 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 11,367 करोड़ रुपये का निवेश करने जा रही है। रिलायंस इंडस्ट्री द्वारा जारी एक बयान में कहा है कि यह निवेश 4.91 लाख करोड़ के इक्विटी मूल्य और 5.16 लाख करोड़ के उद्यम मूल्य के साथ जियो प्लेटफॉर्म के साथ किया गया है। इस डील के बाद जियो प्लेटफॉर्म्स का इक्विटी मूल्य 4.91 लाख करोड़ रु और एंटरप्राइज वैल्यू 5.16 लाख करोड़ रु आंका गया है।

तीन हफ्ते में जुटाए 60 हजार करोड़

 इसके साथ ही रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की डिजिटल सेवा शाखा जियो प्लेटफॉर्म्स ने अब तीन सप्ताह से भी कम समय में तीन शीर्ष प्रौद्योगिकी निवेशकों से 60,596.37 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं। इससे पहले फेसबुक ने जियो में 9.9 प्रतिशत हिस्सेदारी 43,534 करोड़ रुपये में और सिल्वर लेक ने 1.55% हिस्सेदारी के लिए 5655 करोड़ का निवेश किया था।

मुकेश अंबानी ने की तारीफ

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चैयरमैन मुकेश अंबानी ने अपने बयान में कहा, 'विस्टा का एक महत्वपूर्ण साझेदार के रूप में स्वागत करते हुए मुझे खुशी हो रही है, यह दुनिया भर के बड़े विशिष्ट टेक निवेशकों में से एक है। हमारे अन्य भागीदारों की तरह, विस्टा भी हमारे साथ समान विज़न साझा करती है। जो सभी भारतीयों के लाभ के लिए भारतीय डिजिटल ईको सिस्टम को विकसित करने और ट्रांस्फॉर्मेशन का विज़न है। वे मानते हैं कि प्रौद्योगिकी की परिवर्तनकारी ताकत सभी के लिए एक बेहतर भविष्य की चाबी है।'

मुकेश अंबानी ने अपने बयान में आगे कहा, 'रॉबर्ट और ब्रायन, जिनके परिवार गुजरात से हैं उनके रूप में मुझे दो उत्कृष्ट वैश्विक टेक्नोलॉजी लीडर मिले जो भारत पर विश्वास करते हैं। उनका मानना है कि एक डिजिटल इंडियन सोसाइटी में परिवर्तनकारी क्षमता है। हम पेशेवर विशेषज्ञता और बहु-स्तरीय समर्थन का लाभ उठाने के लिए उत्साहित हैं जो विस्टा कर रहा है।'  जियो प्लेटफॉर्म्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज के पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी कंपनी है। रिलायंस जियो के पूरे देश में 38.8 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं।

विस्टा ने कहा हम हैं तैयार

 विस्टा के चेयरमैन और सीईओ रॉबर्ट एफ स्मिथ ने कहा, "भविष्य में आने वाले समय में हम डिजिटल सोसायटी की क्षमता पर विश्वास करते हैं और जियो भारत में बड़े डिजिटल प्लेटफार्म विकसित कर रहा है। जियो की विश्वस्तरीय नेतृत्व वाली टीम के साथ-साथ एक वैश्विक अग्रणी कारोबारी के रूप में मुकेश अंबानी  की दूरदृष्टि ने इसे डाटा क्रांति को आगे बढ़ाने का मंच तैयार किया है।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर