रिटायरमेंट के बाद बेहतर लाइफ चाहते हैं? इन 5 महत्वपूर्ण बातों पर दें ध्यान

हर कोई बुढ़ापे की जिंदगी को बेहतर तरीके के जीना चाहता है इसके लिए कमाई के शुरुआती दिनों से प्लानिंग करनी शुरू कर देनी चाहिए।

Want a better life after retirement? Pay attention to these 5 important things
निवेश टिप्स (तस्वीर-Pixabay) 

रिटायरमेंट प्लानिंग महत्वपूर्ण है और लगातार बढ़ते रहने की लागत के साथ, रिटायरमेंट के बाद वित्तीय रूप से स्वतंत्र होने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए एक बड़ी रिटायमेंट फंड का निर्माण और भी महत्वपूर्ण हो गया है। अधिक आय वाले वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए, बजट 2021 कुछ बड़ी खबर नहीं लाया। भविष्य निधि योगदान और यूलिप प्रीमियम भुगतान अधिक वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए अपना पैसा निवेश करने का एक शानदार और टैक्स-कुशल तरीका है। हालांकि वित्त मंत्री सीतारमण ने अपने बजट भाषण में घोषणा की कि अगर किसी कर्मचारी का भविष्य निधि में योगदान एक वित्तीय वर्ष में 2.5 लाख रुपए से अधिक है, तो अतिरिक्त राशि पर मिलने वाला ब्याज टैक्स के अधीन होगा।

पिछले साल के बजट ने भविष्य निधि योजनाओं में नियोक्ताओं के योगदान पर एक वर्ष में 7.5 लाख रुपए की सीमा लगाई थी। अब कर्मचारी भविष्य निधि योजनाओं में प्रति वर्ष 2.5 लाख रुपए से अधिक के जमा की निकासी के समय टैक्स लगेगा। इस सब के साथ, आपकी रिटायरमेंट बचत, खासकर अगर आप की आय अधिक है, उच्च टैक्स ब्रैकेट में आते हैं, तो आपको नुकसान होगा। यहां 5 तरीके हैं जिनसे आप अपनी रिटायरमेंट बचत को बढ़ा सकते हैं।

अधिक बचत करें

बहुत सारे लोग अपने खर्चों में वृद्धि करते हैं जब उनकी आय बढ़ जाती है जब उन्हें इसके बजाय अपनी बचत में वृद्धि करनी चाहिए थी। जैसे-जैसे आपकी आय बढ़ती है, आप जितना अधिक बचत करने की कोशिश करते हैं, आपका रिटायरमेंट फंड भी उतना बड़ा होता जाता है। महंगाई के दौर में लाइफस्टाइल बचत में खर्च हो जाती है और यह बड़े फंड के निर्माण की संभावनाओं को कम करती है। जैसे-जैसे आपकी आय बढ़ती जाती है, आपात स्थिति के लिए कुछ राशि निर्धारित करें। इस आकस्मिक फंड कम से कम 6-12 महीने के लिए होने चाहिए। अगर आपके पास अपने रिटारमेंट से पहले इस फंड का उपयोग करने का मौका नहीं है, तो यह रिटायरमेंट के बाद आपके अधिक लाभकारी होगा।

अपने निवेश को समय-समय पर बढ़ाएं 

अगर आप बचत करना शुरू करते हैं, तो अपने करियर में बहुत पहले अपने रिटायरमेंट के लिए निवेश करना, आप शुरू में छोटे निवेश से शुरुआत कर सकते हैं क्योंकि छोटे से शुरू करना रिटायरमेंट के लॉन्ग टर्म लक्ष्य के लिए आदर्श है। हालांकि, जब आप जीवन और करियर में प्रगति करते हैं और आपकी आय बोनस, वेतन वृद्धि और पदोन्नति के साथ बढ़ती है, तो आपको निवेश राशि बढ़ानी चाहिए। आप या तो एक निश्चित राशि या एक निश्चित रेट से योगदान बढ़ा सकते हैं। वृद्धि की राशि को आपकी वार्षिक वेतन वृद्धि से भी जोड़ा जा सकता है। इस तरह आप न केवल एक अनुशासित रिटायरमेंट सेवर, निवेशक होंगे, बल्कि आप काफी राशि भी जमा कर सकते हैं।

कंपाउंडिंग का लाभ प्राप्त करने के लिए जल्दी शुरू करें निवेश

बहुत से लोग अपने करियर में जल्दी रिटायरमेंट बचत स्कीम में निवेश करना शुरू नहीं करते हैं क्योंकि उनका मानना है कि रिटायरमेंट में अभी बहुत देरी है।  और इसे प्लान के स्थगित कर देते हैं। हालांकि, जल्दी शुरू करने से आपको कंपाउंडिंग के रूप में बहुत अधिक लाभ मिलेगा। आप जल्द बचत शुरू कर सकते हैं, रिटायरमेंट के लिए पैसा निवेश कर बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं। जैसा कि आपने जल्दी शुरू किया, आप अपनी बचत को मैच्योर होने के लिए लंबा समय देते हैं। आप लॉन्ग टर्म में कंपाउंडिंग का लाभ भी उठाते हैं। उदाहरण के लिए अगर आप अभी तक रिटायरमेंट की बचत के साथ 35 वर्ष की आयु के हैं और आप अगले 25 वर्षों के लिए प्रति माह 10,000 रुपए का निवेश शुरू करते हैं। फिर जब तक आप 60 साल के हो जाते हैं और रिटायरमेंट तक पहुंच जाते हैं, तब तक आप करीब 95 लाख रुपए का फंड जमा कर पाएंगे (रिटर्न की 8% औसत दर मानते हुए)। अगर आप 30 साल की उम्र के बाद से समान राशि बचाना शुरू कर दिया तो उसी रिटर्न की दर को मानकर आपने 1.5 करोड़ रुपए की बचत की होगी।

इक्विटी और डेब्ट दोनों में निवेश करें 

रिटायरमेंट सेविंग के लिए बहुत से लोग पारंपरिक डेट इंस्ट्रूमेंट जैसे PPF, EPF या VPF पसंद करते हैं। हालांकि निवेश में जोखिम नहीं लेना आपके लिए सबसे बड़ा जोखिम है क्योंकि आप बेहतर रिटर्न नहीं पा सकते हैं। जबकि डेब्ट साधन अपेक्षाकृत अधिक सुरक्षित होते हैं, वे महंगाई से मुकाबला करने वाले रिटर्न नहीं हो सकते जिसका अर्थ है कि आपको उन विकल्पों में निवेश करने की आवश्यकता है जो यह सुनिश्चित करते हैं कि आपका निवेश महंगाई की तुलना में अधिक रिटईन देता है। यह तब हो सकता है जब आप इक्विटी जैसी ग्रोथ एसेट्स के लिए थोड़े से आबंटित आवंटन की अनुमति देते हैं। म्यूचुअल फंड रिसर्च वेबसाइट वैल्यू रिसर्च के अनुसार, सभी डायवर्सिफाइड इक्विटी लार्ज-कैप फंड का औसत पांच साल का रिटर्न करीब 11.5% है, जो ईपीएफ के 8.7% के पिछले पांच साल के औसत रिटर्न से काफी अधिक है। इक्विटी फंड एसआईपी से 10% रिटर्न और ईपीएफ से 7% लंबी अवधि के रिटर्न को मानते हुए, 20 वर्षों की अवधि में, इक्विटी फंड एसआईपी रिटर्न ईपीएफ रिटर्न की तुलना में बहुत अधिक होगा।

इंश्योरेंस

मेडिकल ट्रिटमेंट की लागत भी बढ़ रही है और जब आप कमा रहे होते हैं तो स्वास्थ्य सेवा सस्ती हो सकती है। हालांकि, जब आप उम्र के साथ और गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं, तो आपका मेडिकल खर्च आपकी रिटायरमेंट बचत पर खा सकती है। बीमा एक ऐसा क्षेत्र है जिसे शुरुआती वर्षों में ध्यान देने की आवश्यकता है। आपको अपने सुनहरे वर्षों में पर्याप्त स्वास्थ्य कवरेज सुनिश्चित करने के लिए अपने और अपने परिवार के लिए अतिरिक्त स्वास्थ्य बीमा कवर खरीदने और खरीदने की कोशिश करनी चाहिए। अचानक निधन के मामले में अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए, बीमा योजना का होना भी जरूरी है। सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त जीवन बीमा कवरेज है। 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर