वर्ष 2021 में कर्ज मुक्त होना चाहते हैं? इन 5 महत्वपूर्ण बातों का रखें ध्यान

अगर आपने कई तरह के कर्ज ले रखे हैं तो संकल्प लें कि हमें वर्ष 2021 कर्ज फ्री होना है। इसके लिए यहां बताए गए 5 महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान दें। 

Want to be debt free in 2021? Keep these 5 important things in mind
कर्ज फ्री होने का तरीका 

वर्ष 2021 के स्वागत के लिए हम तैयार हैं। इसके साथ ही बहुत से लोग कोरोना वायरस महामारी को भूलकर इस साल आगे बढ़ने का मन बना चुके होंगे। नए साल के साथ दृढ़ संकल्प भी लिए जाते है। हालांकि बहुत से लोगों के संकल्प पूरे नहीं होते हैं। फिर भी आप कोई न कोई संकल्प को पूरा करने का ठान लें। हमारे विचार से आप वर्ष 2021 में वित्तीय संकल्प के तौर पर यह प्रण करें कि हमें कर्ज से बाहर निकलना है।

अगर आप अपने कर्ज से छुटकारा पा लेते हैं, तो आप खुद को आर्थिक रूप से सुरक्षित और मानसिक रूप से अधिक संतुलित पाएंगे। अगर आपने कई लोन लिए हैं, क्रेडिट कार्ड बिल पेंडिग हैं तो कर्ज-फ्री होने में समय, कोशिश और प्लानिंग का बड़ा योगदान होता है। आपको ये कर्ज से बाहर निकलने में को आसान बना देगा और साथ ही यह सुनिश्चित करेगा कि आपके पास जीवित रहने और बचाने के लिए अधिक नकदी है। 2021 में कर्ज-मुक्त होने के लिए आपको ये 5 चीजें करने की जरुरत है

आय और व्यय को ट्रैक करें

पहला कदम लोन का मैनेज करते समय अपनी आय और आउटगोइंग की एक लिस्ट तैयार करें। निर्धारित लागतों को पूरा करके काम शुरू करें, जिन्हें हर महीने जमा या बढ़ाया नहीं किया जा सकता है, जैसे किराया, ईएमआई, भोजन का खर्च, वाहन आदि। उपलब्ध डिस्पोजेबल आय के साथ रियलिस्टिक होना महत्वपूर्ण है। यह तय करें कि डे-टू-डे लिविंग के लिए कितने रुपए आवश्यकता होगी। इसके बाद वेरिएबल खर्चों को ट्रैक करें जैसे बाहर खाने के खर्च, ऑनलाइन खरीदारी इत्यादि।

खर्चों में कटौती

कर्ज को समाप्त करने के लिए आपको अपने खर्चों में कटौती करनी होगी। अपने मासिक सदस्यता की समीक्षा करें क्योंकि जिम सदस्यता, केबल टीवी और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सदस्यता जैसी सेवाएं खर्चे बढ़ाती हैं और आपके पैसे को खत्म कर सकती हैं। 30 दिनों के दौरान अर्जित और खर्च की गई हर चीज को लिख लें। महीने के अंत में वित्तीय गतिविधि का मूल्यांकन करें और अगर कोई लागत अनावश्यक लगती है, तो आने वाले महीने में उन्हें रोक दें। इन खर्चों को जरुरतों और अतिरिक्त में वर्गीकृत करके आसानी से मूल्यांकन कर सकते हैं।

ऑटोमैटिक पेमेंट

आपको लोन चुकौती को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की जरुरत है और आप ऐसा कर सकते हैं कि एक भी रिपेमेंट मिस न हो। ऑटो-डेबिट का विकल्प चुनें ताकि आपके लोन की ईएमआई, क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान हर महीने समय पर हो। आपको नियत तारीख तक अपने क्रेडिट कार्ड पर बकाया राशि भुगतान करने की कोशिश करनी चाहिए और बिल राशि को अगले बिलिंग चक्र में रोल करने से बचना चाहिए क्योंकि यह उच्च ब्याज को आकर्षित करता है और केवल आपके लोन बोझ को बढ़ाता है।

ठोस रिपेमेंट रणनीति

कर्ज से बाहर निकलने के लिए, आप या तो एक या कॉम्बिनेशन पुनर्भुगतान रणनीतियों को अपना सकते हैं। आप 'न्यूनतम से अधिक भुगतान' कर सकते हैं या 'लोन स्नोबॉल' विकल्प को अपना सकते हैं। अगर आपके पास सरप्लस सेविंग्स है, तो आप अपने लोन को कम करने के लिए हर महीने देय न्यूनतम राशि से अधिक का भुगतान कर सकते हैं। आप निर्धारित न्यूनतम से अधिक भुगतान कर सकते हैं, आप कम से कम, प्रत्येक भुगतान अवधि पर लगाए गए ब्याज को कम कर सकते हैं। एक अन्य दृष्टिकोण स्नोबॉल पद्धति को अपनाना हो सकता है जो आपके सबसे छोटे लोन को पहले दस्तक देता है, उसके बाद बड़ा होता है। इस तरह से आप राशि के अनुसार पुनर्भुगतान लिस्ट को प्राथमिकता दे सकते हैं, छोटे से शुरू कर सकते हैं। यह विधि आपके लोन को धीरे-धीरे और लगातार समाप्त करने में आपकी सहायता करेगी। आप एवलांच अप्रोच को भी ले सकते हैं जिसमें आप सबसे कम ब्याज के साथ कार्ड का भुगतान पहले सबसे कम राशि से शुरू करते हैं। स्नोबॉलिंग की तुलना में यह एक तेज और सस्ता तरीका है।

लोन कॉनसोलिडेशन 

आप अपने सभी क्रेडिट कार्ड भुगतानों को एक खाते में समेकित करने पर भी विचार कर सकते हैं ताकि आप शेष राशि से छुटकारा पाने के लिए हर महीने केवल एक भुगतान कर सकें। क्रेडिट कार्ड कंपनियां, ऋणदाता कम-ब्याज दरों पर ऋण समेकन योजनाएं प्रदान करते हैं। आप ऑनलाइन उपलब्ध ऋण समेकन कैलकुलेटर का उपयोग करके देख सकते हैं कि यह विकल्प आपके लिए कैसे काम करेगा।

यह ध्यान देने योग्य है कि अगर आप समय पर अपने क्रेडिट कार्ड बिल का अधिकांश भुगतान कर रहे हैं, तो यह अप्रोच आपको क्रेडिट कार्ड लोन का सफलतापूर्वक भुगतान करने में मदद कर सकता है। अगर आपके पास अतीत में अच्छा रिपेमेंट रिकॉर्ड है, तो आप जारीकर्ता तक पहुंचने की कोशिश कर सकते हैं और अनुरोध कर सकते हैं। अगर आपका बिल अपेक्षा से अधिक है तो आपको रिपेमेंट शर्तों में ढील दी जा सकती है। अगर आप एक जिम्मेदार ग्राहक रहे हैं, तो अधिकांश ऋणदाता, यदि संभव हो तो, आपके लिए कोई रास्ता निकालेंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर