नवंबर के महीने में थोक महंगाई दर में इजाफा, पिछले 9 महीने के उच्चतम स्तर पर

नवंबर के महीने में थोक महंगाई दर में इजाफा हुआ है जो पिछले 9 महीने के उच्चतम स्तर पर है।

नवंबर के महीने में थोक महंगाई दर में इजाफा, पिछले 9 महीने के उच्चतम स्तर पर
नवंबर में महंगाई दर में बढ़ोतरी 
मुख्य बातें
  • पिछले 9 महीनों में मुद्रास्फीति में इजाफा, सब्जी की कीमतों में बढ़ोतरी हुई
  • थोक मूल्य सूचकांक में इजाफा, किसानों का आंदोलन भी एक वजह

नई दिल्ली। भारत में थोक महंगाई दर नवंबर के महीने में बढ़कर 1.55% के नौ महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गई, जबकि अक्टूबर के महीने में यह 1.48% दर्ज की गई थी, जिसका मुख्य कारण त्योहारी सीजन में विनिर्माण वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोतरी थी। हालांकि, यह सर्वसम्मति के अनुमान से कम था क्योंकि समाचार एजेंसी रायटर द्वारा सर्वेक्षण में अर्थशास्त्रियों ने नवंबर WPI 1.62% का अनुमान लगाया था।

पिछले 9 महीने के उच्चतम स्तर पर महंगाई दर

यह फरवरी के बाद से थोक मूल्य सूचकांक आधारित (WPI) मुद्रास्फीति का उच्चतम स्तर है, जब यह 2.26% था। नवंबर में खाद्य पदार्थों की महंगाई में नरमी देखी गई, लेकिन निर्मित वस्तुओं में कीमतों में गिरावट देखी गई।नवंबर में खाद्य मुद्रास्फीति 3.94% रही, जो पिछले महीने में 6.37% थी। सब्जियों और आलू की कीमत में वृद्धि दर महीने के दौरान क्रमशः 12.24% और 115.12% पर बनी रही। नवंबर में गैर-खाद्य वस्तुओं की मुद्रास्फीति 8.43 प्रतिशत अधिक थी।

आरबीआई ने पहले ही जताया था अंदेशा
ईंधन और बिजली की टोकरी नवंबर में (-) 9.87% तक नरम हो गई।इस महीने की शुरुआत में आरबीआई ने अपनी मौद्रिक नीति में कहा था कि सर्दियों के महीनों में क्षणिक राहत को छोड़कर मुद्रास्फीति बढ़ेगी। अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर खुदरा मुद्रास्फीति की दर 6.8% थी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर