Check bounce reasons : चेक बाउंस क्यों होता है? उसके बाद क्या होता है

चेक पैसे के लेनदेने का एक साधन है। परंतु कभी-कभी चेक बाउंस हो जाता है जानिए किन वजहों से ऐसा होता है।

Why does a check bounce? Know what happens after that
चेक बाउंस 

चेक पैसे के लेनदेने का ऐसा साधन है जिसके जरिये वित्तीय संस्थान को किसी व्यक्ति के अकाउंट से राशि दूसरे के अकाउंट में या किसी व्यक्ति को देने का निर्देश देता है। दूसरे शब्दों में, यह एक वचन पत्र के तौर पर काम करता है जिसका उपयोग भौतिक रूप में धन को एक खाते से दूसरे खाते में स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है। दुनिया भर में फाइनेंशियल सिस्टम में चेक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसे सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक माना जाता है, जिसे कोई भी व्यक्ति या कंपनी या फर्म या सरकार वित्तीय लेनदेन करने के लिए उपयोग कर सकती है।

लेकिन किसी को इस बात का ध्यान रखना होगा कि परेशानी से मुक्त मनी ट्रांसफर के लिए चेक जारी करने से पहले खाते में पर्याप्त धनराशि डाली जानी चाहिए। चेक का उपयोग करके मनी का ट्रांसफर, स्टीयरिंग व्यवसाय के सबसे सुरक्षित और पारदर्शी तरीकों में से एक माना जाता है, क्योंकि किसी खास बैंक से चेक जारी करने पर उसकी इंट्री की जाती है ताकि भविष्य में जरूरत पड़ने पर ट्रैक किया जा सके। कभी-कभी चेक बाउंस हो जाता है। आइए जानते हैं चेक बाउंस क्या होता है?

चेक बाउंस क्या है?

चेक बाउंस कई वजहों से हो सकता है जैसे खाते में अपर्याप्त धन, जारी किए गए चेक की वैधता अवधि की समाप्ति, चेक पर तारीख, हस्ताक्षर बेमेल, शब्दों और संख्याओं में लिखी हुई राशि में अंतर, चेक में ओवरराइटिंग, कटे फटे चेक। यहां चेक बाउंस एक शब्द है जिसका उपयोग उपरोक्त कारणों के अनुसार विभिन्न कारणों से किसी विवादित चेक के असफल प्रोसेसिंग के लिए किया जाता है। चेक बाउंस मामले के सामान्य कारणों में से एक जारीकर्ता के खाते में अपर्याप्त धन है। ऐसे मामले में, बैंक चेक लौटाएंगे या बेईमानी करेंगे और इसके अलावा, वे चेक बाउंस शुल्क के रूप में एक विशेष शुल्क लेंगे। बैड चेक का निस्तारण अवैध है और इसे अपराध माना जाता है।

चेक बाउंस के बाद क्या होता है?

चेक बाउंस होने पर बैंक जारीकर्ता पर एक विशेष शुल्क लगाएगा। आम तौर पर, ग्राहक पर लगाए गए चेक बाउंस शुल्क एक बैंक से दूसरे बैंक में भिन्न होंगे। कुछ मामलों में लाभार्थी को भी शुल्क का वहन करना होगा।

चेक बाउंस के कारण

चेक बाउंस मामलों के होने के कई कारण हैं, आइए हम जानते हैं किन वजहों से चेक बाउंस होते हैं।

अपर्याप्त फंड

अगर खाते में अपर्याप्त धनराशि है जिसमें से चेक जारी किया गया है, तो चेक के बाउंस होने की अधिक संभावना है। अगर किसी व्यक्ति या फर्म ने चेक जारी किया है, जो चेक पर लिखे गए से कम राशि रखता है, तो बैंक चेक का प्रोसेस नहीं कर पाएगा। बैंक भुगतान को रद्द कर देगा।
 बैंक दोनों पक्षों - जारीकर्ता और जमाकर्ता पर शुल्क लगाएगा। इसलिए खाते में उचित संतुलन सुनिश्चित करने के बाद की चेक जारी करें।

बेमेल हस्ताक्षर

जारीकर्ता के हस्ताक्षर का बेमेल होना भी चेक बाउंस के सामान्य कारणों में से एक है। अगर जारीकर्ता के हस्ताक्षर बैंक के रिकॉर्ड में रखे गए लोगों के साथ मेल नहीं खाते हैं, तो चेक को बाउंस चेक माना जाएगा। चेक लिखते समय हस्ताक्षर बहुत ही प्रमुख भूमिका निभाता है, इसलिए किसी को बैंक रिकॉर्ड में सही हस्ताक्षर करने के लिए सावधान रहना चाहिए।

क्षतिग्रस्त चेक

यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि चेक को जारी करने या उसे टेलर को प्रस्तुत करने के समय चेक क्षतिग्रस्त या खंडित न हो। भारत में अधिकांश बैंक क्षतिग्रस्त चेक को स्वीकार नहीं करते हैं जिसमें डिटेल दिखाई नहीं देता है। ऐसे चेक जिसमें में बहुत सारे दाग या निशान हैं, तो इसे बाउंस चेक के रूप में टैग किया जाएगा।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर