भारतीय महिला टीम ने रचा इतिहास, टी20 क्रिकेट में सबसे बड़े लक्ष्‍य का किया पीछा

India Women beat Australia Women by 7 wickets: भारतीय महिलाओं ने शनिवार को मेलबर्न के मैदान पर इतिहास रच दिया। भारतीय टीम ने टी20 क्रिकेट में अपने सबसे बड़े लक्ष्‍य का सफल पीछा किया।

smriti mandhana
स्‍मृति मंधाना 
मुख्य बातें
  • भारतीय महिलाओं का जलवा, ऑस्‍ट्रेलिया के विशाल लक्ष्‍य को 2 गेंदें रहते हासिल किया
  • भारत की तरफ से टॉप-3 महिला बल्‍लेबाजों ने उम्‍दा पारी खेली
  • ऑस्‍ट्रेलिया की एश्‍ले गार्डनर की पारी पर पानी फिर गया

मेलबर्न: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शनिवार को ट्राई नेशन टी20 सीरीज के पांचवें मुकाबले में ऑस्‍ट्रेलिया को दो गेंदें शेष रहते 7 विकेट से हरा दिया। ऑस्‍ट्रेलिया ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 173 रन बनाए। जवाब में भारत ने 19.4 ओवर में तीन विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। भारतीय महिला टीम ने इसी के साथ इतिहास रच दिया। उसने टी20 अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में अपने सबसे बड़े लक्ष्‍य का सफल पीछा किया।

विशाल लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को ओपनर्स शैफाली वर्मा (49) और स्‍मृति मंधाना (55) ने आक्रामक शुरुआत दिलाई। दोनों ने 50 गेंदों में 85 रन की साझेदारी करके भारत की जीत की नींव रखी। वर्मा ने बेहद आक्रामक बल्‍लेबाजी की और केवल 28 गेंदों में 8 चौके और एक छक्‍के की मदद से 49 रन बनाए। एलिसा पैरी ने युवा महिला बल्‍लेबाज को अर्धशतक पूरा करने से रोका और कैरी के हाथों झिलवाकर इस साझेदारी को तोड़ा। 

वर्मा के आउट होने के बाद जेमिमाह रॉड्रिग्‍स (30) आईं और उन्‍होंने भी तेज पारी खेली। रॉड्रिग्‍स ने केवल 19 गेंदों में पांच चौके की मदद से 30 रन बनाए व मंधाना के साथ दूसरे विकेट के लिए 37 रन जोड़े। शूट ने रॉड्रिग्‍स को विकेटकीपर हीली के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। यहां से मंधाना ने कप्‍तान हरमनप्रीत कौर (20*) के साथ तीसरे विकेट के लिए 42 रन की साझेदारी करके भारत को जीत के करीब पहुंचाया।

मंधाना ने इस बीच अपना अर्धशतक पूरा किया। बाएं हाथ की बल्‍लेबाज ने 48 गेंदों में सात चौके की मदद से 55 रन बनाए। वह कैरी की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू आउट होकर डगआउट लौटी। इसके बाद कप्‍तान हरमनप्रीत कौर दीप्‍ति शर्मा 11* ने भारत को दो गेंदें शेष रहते जीत दिलाई। कौर ने 20 गेंदों में एक छक्‍के की मदद से नाबाद 20 रन बनाए। वहीं दीप्ति ने 4 गेंदों में दो चौके की मदद से नाबाद 11 रन बनाए। ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से ऐलिसा पैरी, मेगन शूट और निकोला कैरी को एक-एक विकेट मिला।

इससे पहले भारतीय कप्‍तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर ऑस्‍ट्रेलिया को बल्‍लेबाजी का न्‍यौता दिया। मेजबान टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। दीप्ति शर्मा ने पहले ओवर की तीसरी गेंद पर एलिसा हीली को रेड्डी के हाथों झिलवा दिया। हीली खाता भी नहीं खोल सकीं। इसके बाद बेथ मूनी (16) ने मैन ऑफ द मैच एश्‍ले गार्डनर (93) के साथ दूसरे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी करके टीम की वापसी कराई। देओल ने मूनी का कैच मंधाना के हाथों कराकर इस साझेदारी को तोड़ा।

गार्डनर ने फिर कप्‍तान मेग लेनिंग (37) के साथ तीसरे विकेट के लिए 79 रन की साझेदारी करके ऑस्‍ट्रेलिया को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। दीप्ति शर्मा ने लेनिंग को मंधाना के हाथों झिलवाकर इस साझेदारी को तोड़ा। ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान ने 22 गेंदों में 6 चौके की मदद से 37 रन बनाए। वहीं 57 गेंदों में 11 चौके और तीन छक्‍के की मदद से 93 रन बनाकर गार्डनर आउट हुईं। उन्‍हें यादव ने शर्मा के हाथों कैच आउट कराया। ऑस्‍ट्रेलिया ने विशाल स्‍कोर खड़ा किया। भारत की तरफ से दीप्ति शर्मा ने दो विकेट लिए। राजेश्‍वरी गायकवाड़, राधा यादव और हरलीन देओल को एक-एक सफलता मिली।

ऑस्‍ट्रेलिया को अगर फाइनल मैच में पहुंचना है तो उसे हर हाल में इंग्‍लैंड को मात देनी होगी। भारतीय टीम इस समय 4 मैचों में दो जीत और इतनी ही हार के साथ अंक तालिका में दूसरे स्‍थान पर जमी हुई हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर